×

World Diabetes Day 2022: इन 5 अद्भुत बीजों के सेवन से कंट्रोल होता है डायबिटीज, जानें सेवन का तरीका

World Diabetes Day 2022: कुछ ऐसे बीज हैं जिन्हें आप अपने अनाज, स्मूदी या स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं और अस्वास्थ्यकर लालसा को रोक सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Nov 2022 12:37 AM GMT
diabetes
X

Diabetes (Social Media)

World Diabetes Day 2022: जब मधुमेह के प्रबंधन की बात आती है, तो हमेशा अपने आहार में कम जीआई खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो अचानक चीनी की वृद्धि को रोकते हैं। बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकोली, हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर और फल जैसे संतरे, सेब, जामुन, साबुत अनाज और प्रोटीन स्वस्थ मधुमेह आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि इनमें सही पोषक तत्व होते हैं और ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करने में मदद करते हैं। आप अपना भोजन कैसे बनाते हैं और आप अपनी तैयारी में क्या जोड़ते हैं, यह भी भोजन के पोषण मूल्य में वृद्धि कर सकता है। मेथी और अजवायन के बीज कार्ब्स के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं और शुगर के स्तर को अचानक बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे बीज हैं जिन्हें आप अपने अनाज, स्मूदी या स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं और अस्वास्थ्यकर लालसा को रोक सकते हैं।

तो आइये जानते हैं कि मधुमेह कंट्रोल करने के लिए किन बीजों का सेवन होता है लाभदायक

1. मेथी बीज :

मेथी के बीज में पाए जाने वाले घुलनशील फाइबर को "गैलेक्टोमैनन" कहा जाता है, यह एक महत्वपूर्ण घटक है जो पाचन और कार्बोस के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है। बदले में, यह मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और ग्लूकोज सहनशीलता को बढ़ाता है।

2. अजवाइन के बीज :

उच्च फाइबर सामग्री के कारण इनका उपयोग मधुमेह के प्रबंधन के लिए किया जा सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, बीजों में विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं, और वे चयापचय को गति देने में मदद करते हैं। ये फायदे वजन घटाने को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जो मधुमेह के प्रबंधन के लिए फायदेमंद है।

3. सब्जा के बीज /तुलसी के बीज:

इनमें बहुत सारा फाइबर होता है। कई अध्ययनों में, मधुमेह के रोगियों को अक्सर भोजन से ठीक पहले सब्जा के बीज दिए जाते थे, जिससे रक्त शर्करा में वृद्धि को रोका जा सकता था। टाइप 2 मधुमेह वाले व्यक्तियों में रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में सब्जा के बीज वास्तव में प्रभावी पाए गए।

4. अलसी के बीज (Flax Seeds):

ये हमारे लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद होते हैं। इनमें अघुलनशील फाइबर का भार होता है, जो शरीर के रक्त शर्करा के स्तर के साथ-साथ हमारे पेट के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है। हाल के एक अध्ययन के अनुसार, अलसी में टाइप 1 और साथ ही टाइप 2 मधुमेह के प्रसार को कम करने की अधिक संभावना है। ऐसा इनमें मौजूद फ्लैक्स लिग्नान के कारण होता है।

5. कद्दू के बीज:

ट्राइगोनेलाइन (TRG), निकोटिनिक एसिड (NA), और D-chiro-inositol (DCI) जैसे यौगिकों से भरपूर कद्दू के बीज मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इनमें प्रोटीन, आहार फाइबर, ओमेगा -6 वसा और मैग्नीशियम भी होते हैं जो मधुमेह प्रबंधन के लिए अच्छे होते हैं।

तो, मधुमेह का मुकाबला करने और तनाव मुक्त रहने के लिए इन बीजों को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story