×

World Earth Day 2024: कब है विश्व पृथ्वी दिवस, जानिए क्या है आज का इतिहास और महत्त्व

World Earth Day 2024: विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल, 2024 को पूरा विश्व मनाएगा। आइये जानते हैं इस दिन को मनाने के पीछे क्या उद्देश्य है साथ ही क्या है इसका इतिहास और महत्त्व।

Shweta Srivastava
Published on: 20 April 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 20 April 2024 3:30 AM GMT)
World Earth Day 2024
X

World Earth Day 2024 (Image Credit-Social Media)

World Earth Day 2024: आज यानि 22 अप्रैल 2024 को हम विश्व पृथ्वी दिवस 2024 या अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस मनाएंगे। हर साल, 22 अप्रैल को, दुनिया भर में अरबों लोग पृथ्वी दिवस मनाने के लिए एकजुट होते हैं, इस दिन को मनाने का उद्देश्य हमारे पर्यावरण की भलाई और इसके सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है। पर्यावरण में आ रहे बदलाव इस समय चिंता का विषय है। जिसका अहम् कारण हम मनुष्य ही हैं। जिनकी वजह से वातावरण में असंतुलन बढ़ता जा रहा है। फिलहाल कई विशेषज्ञ प्रख्यात वैज्ञानिक और नीति निर्माता हमारे बदलते पर्यावरण के बारे में अंतर्निहित चिंताओं का सावधानीपूर्वक अध्ययन कर रहे हैं। आइये जानते हैं पृथ्वी दिवस के इतिहास, महत्त्व और इस साल की थीम के बारे में।

विश्व पृथ्वी दिवस 2024 इतिहास और महत्त्व (World Earth Day 2024 History and Significance)

193 देशों के लगभग एक अरब व्यक्ति पर्यावरण की सुरक्षा और जैव विविधता के संरक्षण के लिए अपने प्रयासों को समर्पित करते हुए, पृथ्वी दिवस की गतिविधियों में भाग ले रहे हैं। इस अवसर को अंतर्राष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में भी मान्यता प्राप्त है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य जनसंख्या वृद्धि, जैव विविधता की हानि और पर्यावरण की बिगड़ती गुणवत्ता के बारे में बढ़ती चिंताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। आज हम आपको पृथ्वी दिवस 2024 के बारे में व्यापक जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें इस दिवस का इतिहास महत्त्व और इस साल की थीम शामिल है।

विश्व पृथ्वी दिवस 2024 की थीम

पृथ्वी दिवस 2024 की थीम, "ग्रह बनाम प्लास्टिक", पुरानी जीवाश्म ईंधन प्रौद्योगिकियों से दूर जाने की तात्कालिकता को रेखांकित करती है। यह सभी के लिए इसका उदेश्य प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त भविष्य की दिशा में प्रयास करना है। इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने के लिए, व्यक्तियों, व्यवसायों और सरकारों से ठोस उपाय करने का आग्रह किया जा रहा है।

आपको बता दें कि पृथ्वी दिवस की शुरुआत 1969 में अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन द्वारा सांता बारबरा, कैलिफ़ोर्निया में बड़े तेल रिसाव के विनाशकारी प्रभाव को देखने के बाद हुई। कार्रवाई की ओर बढ़ते हुए, उन्होंने 1970 में अमेरिकियों से पर्यावरण संरक्षण के लिए रैली करने का आह्वान किया, जिसके परिणामस्वरूप स्थायी पृथ्वी के लिए पूरे देश में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा व्यापक विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए। इससे पहले, 1968 में, अमेरिकी सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा ने मानव पारिस्थितिकी संगोष्ठी की व्यवस्था की, जिसमें छात्रों को मानव स्वास्थ्य पर पर्यावरणीय गिरावट के प्रभावों पर चर्चा करने वाले वैज्ञानिकों को सुनने के लिए आमंत्रित किया गया। इसके बाद, 1972 में, अमेरिकी सरकार ने पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की स्थापना की और औद्योगिक स्रोतों और राजमार्गों से वायु प्रदूषण, साथ ही पशु आवास और जैव विविधता के नुकसान सहित विभिन्न पर्यावरणीय चिंताओं को दूर करने के लिए स्वच्छ वायु अधिनियम लागू किया।.

इन राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों ने अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के गठन और स्वच्छ वायु अधिनियम के पारित होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1990 तक, पृथ्वी दिवस ने वैश्विक लोकप्रियता हासिल कर ली थी, जिसमें 140 से अधिक देशों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया था। उनके योगदान की मान्यता में, पृथ्वी दिवस आंदोलन के पीछे प्रेरक शक्ति सीनेटर नेल्सन को 1995 में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story