×

World Health Day 2022: जाने इसे मनाने का उद्देश्य, आप भी करें स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक

World Health Day 2022: विश्व स्वास्थ्य दिवस वैश्विक समुदाय को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने का विश्व स्तर पर अवसर प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 April 2022 2:10 AM GMT (Updated on: 7 April 2022 2:11 AM GMT)
World Health Day
X

World Health Day (फोटो-सोशल मीडिया)

World Health Day 2022: संपूर्ण विश्व में प्रति वर्ष 7 अप्रैल के दिन को विश्व स्वास्थ्य दिवस (world health day ) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं का लाभ देना हैं। बता दें कि इसकी शुरुआत साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार करना है। इस दिवस को मनाने का लक्ष्य लोगों को उनके सेहत के प्रति जागरूक करना है।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य दिवस वैश्विक समुदाय को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य मुद्दों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने का विश्व स्तर पर अवसर प्रदान करता है। इतना ही नहीं विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर, पेश होने वाले कई विज्ञापन कार्यक्रम 7 अप्रैल के बाद लंबे समय तक चलते हैं।

विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम
World Health Day Theme

इस दिन लोगों से यह अपील की जाती है कि आप अपने स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखकर काम करें। इसके लिए उन्हें अपनीदैनिक दिनचर्या में बदलाव के साथ -साथ अपने आहार और शारीरिक तंदरुस्ती का भी ख्याल रखने के लिए प्रेरित किया जाता है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रत्येक साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस(world health day ) के मौके पर एक नई थीम का चयन करता है। इस वर्ष साल 2022 में विश्व स्वास्थ्य दिवस(world health day ) की थीम यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को बनाया गया है।

ज्ञात हो कि यह दिवस सिर्फ मनाने के उद्देश्य से नहीं बल्कि जीवन में उतारने के मकसद के साथ मनाया जाता है। 'पहले निरोगी काया , फिर घर में रहे माया ' यानी एक स्वस्थ शरीर के साथ ही एक खुशहाल जीवन की कल्पना की जा सकती है। इस लिए प्रत्येक व्यक्ति का यह पहला कर्त्तव्य है कि वो अपनी सेहत को दुरुस्त रखे , जिसके लिए उसे कुछ अच्छी आदतों को अपने life style में उतरना बेहद जरुरी ही। जिनमें कुछ प्रमुख हैं।

- भरपूर नींद यानि 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद है जरुरी (Get Plenty Of Sleep)

- हेल्दी और सेहतमंद डाइट लें (Have A Healthy Diet)

- रोज़ाना सैर या व्यायाम करें।

- तनाव बिलकुल ना लें।

- रेगुलर अपने हेल्थ चेकउप करवायें

इत्यादि बातों को ध्यान और अमल में लाकर आप सही मायनों में विश्व स्वास्थ्य दिवस (world health day ) मनाने के उदेश्य को पूरा करने में अपना योगदान दे पाएंगे।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story