×

World Hyperstension Day 2022: हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अपने आहार में शामिल करें ये पांच फल

World Hyperstension Day 2022: उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2022 6:26 AM GMT
World Hypertension Day 2022
X

World Hypertension Day 2022 (फोटो-सोशल मीडिया)

World Hyperstension Day 2022 Five Fruits: हाई ब्लड प्रेशर (hypertension) की समस्या अब आम हो गयी है। जानकारी के अनुसार उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) से दुनिया भर में 30 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी प्रभावित है। इसका अर्थ है कि दुनिया भर में तक़रीबन एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप की बीमारी से ग्रसित हैं।

बता दें कि उच्च रक्तचाप के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hyperstension Day) मनाया जाता है।

इंडिया काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, भारत में चार वयस्कों में से एक उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) से पीड़ित है और केवल 10 प्रतिशत रोगियों का रक्तचाप (Blood Pressure) नियंत्रण में है।

High Blood Pressure (उच्च रक्तचाप)

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जहां धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल बहुत अधिक होता है। हृदय जितना अधिक रक्त पंप करता है, धमनियां संकीर्ण होने की संभावना अधिक होती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर के कारण जो समस्याएं हो सकती हैं उनमे प्रमुख है--धुंधली या दोहरी दृष्टि, चक्कर आना/बेहोशी, थकान, सिर दर्द, दिल की घबराहट, नाक से खून आना, साँसों की कमी और मतली और/ या उल्टी आना।

High Blood Pressure की माप

रक्तचाप (Blood pressure) को दो संख्याओं का उपयोग करके मापा जाता है। पहला नंबर, जिसे सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (systolic blood pressure) कहा जाता है, जब आपका दिल धड़कता है तो आपकी धमनियों में दबाव को मापता है। दूसरा नंबर, जिसे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर (diastolic blood pressure) कहा जाता है, आपकी धमनियों में दबाव को मापता है जब आपका दिल धड़कनों के बीच आराम करता है। एक सामान्य रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg से कम होता है।

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) क्या है?

उच्च रक्तचाप, वह रक्तचाप है जो सामान्य से अधिक होता है। आपकी गतिविधियों के आधार पर आपका रक्तचाप पूरे दिन बदलता रहता है। रक्तचाप का स्तर 120/80 mmHg से अधिक होने पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। यदि इस मापक से नीचे होने पर व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर से प्रभावित माना जाता है।

रक्तचाप के उपायों को सामान्य से लगातार ऊपर रखने से उच्च रक्तचाप (high blood pressure) का निदान हो सकता है। आपके रक्तचाप का स्तर जितना अधिक होगा, आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक के लिए उतना ही अधिक जोखिम होगा।

कैसे कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर (Highpertension) को कण्ट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (hypertension) आज कल एक आम समस्या हो गयी है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति यदि अपने लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करे तो उसे हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से निजात मिल सकती है।

सुबह जल्दी सो कर उठना, रोज दिनचर्या में व्यायाम, वाकिंग आदि शामिल कर व्यक्ति इस समस्या से निजात पा सकता है। खान-पान में बदलाव बहुत महत्वपूर्ण होता है। अपने आहार में कुछ चीज़ों को शामिल कर के और कुछ चीज़ों को अवॉयड कर के आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

आज हम आपको उन पांच फलों की सूची दे रहे हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सके।

1. केला

केला (फोटो-सोशल मीडिया)

केले में सोडियम बहुत कम होता है और पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो बीपी को कम रखने और उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है।

आप केले को उसके स्वाभाविक रूप में खा सकते हैं या उन्हें अपनी स्मूदी और मिल्कशेक में शामिल कर सकते हैं। यह पाचन को भी बढ़ावा देता है और लोगों को पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।

2. संतरा

संतरा (फोटो-सोशल मीडिया)

इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह आपके रक्तचाप को भी कम करने में मदद कर सकता है। यह फल हृदय-स्वस्थ फाइबर और विटामिन सी में उच्च है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्वस्थ रेशों को खो न दें इसलिए जूस के ऊपर पूरे फल का सेवन करना अधिक उचित है।

3. अनार

अनार (फोटो-सोशल मीडिया)

अनार एंजाइम एसीई को कम करने में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं के आकार को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को कम करता है। इसे वैसे ही खाएं या जूस पिएं या अपने सलाद में मिलाएं।

4. आम

आम (फोटो-सोशल मीडिया)

फलों का राजा, आम फाइबर, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है जो रक्तचाप को कम करने में प्रभावी हैं।

5. नारियल पानी

नारियल पानी (फोटो-सोशल मीडिया)

नारियल इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखते हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रोजाना एक गिलास नारियल पानी पिएं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story