×

World Teacher's Day 2022: विश्व शिक्षक दिवस 2022 पर जानें 5 सबक जो हम शिक्षकों से सीखते हैं

World Teacher's Day 2022: संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और एजुकेशन इंटरनेशनल की आपसी पहल है और आगे शिक्षकों की स्थिति और हर चीज पर ध्यान देने पर केंद्रित है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Oct 2022 11:33 AM GMT
world teachers day
X

world teacher's day (Image credit : social media)

World Teacher's Day 2022: एक शिक्षक हमारे दिमाग को पोषित करने और जीवन भर हमारा मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण और असंख्य भूमिका निभाता है, जबकि हमें सही और गलत की दिशा में रास्ता दिखाता है। विश्व शिक्षक दिवस या अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस हमारे मूल्यवान शिक्षकों को सम्मानित करने और उनके छात्रों के जीवन में उनके विशेष योगदान का सम्मान करने के लिए हर 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।

यह दिन संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को), संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ), अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और एजुकेशन इंटरनेशनल की आपसी पहल है और आगे शिक्षकों की स्थिति और हर चीज पर ध्यान देने पर केंद्रित है। शिक्षकों की जिम्मेदारियों से लेकर अतिरिक्त शिक्षा और भर्ती और शिक्षण की स्थिति तक।

शिक्षक निस्संदेह महान गुरु हैं जो न केवल शिक्षा प्रदान करते हैं और हम में आत्मविश्वास पैदा करते हैं बल्कि हमें जीवन के उतार-चढ़ाव का प्रबंधन करने के लिए भी तैयार करते हैं। जबकि एक शिक्षक हमें बहुत सी ऐसी चीजें सिखाता है जिन पर हम भरोसा भी नहीं कर सकते हैं, यहां कॉलेज के शिक्षकों से प्राप्त मूल्यवान शिक्षाओं से 5 प्रमुख सबक हैं जो हमारे पूरे जीवन तक चलते हैं।

गलती करने से कभी न डरें

एक शिक्षक तब तक प्रशिक्षण नहीं छोड़ेगा जब तक हम पूर्णता तक नहीं पहुँच जाते। चाहे हम कितनी भी गलतियाँ करें, वो हमेशा साथ रहते हैं और हमें हमेशा याद दिलाते हैं कि गलतियाँ करना ठीक है क्योंकि यह सीखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। गलती करना मानवीय प्रवृत्ति है और शिक्षक वैसे भी हमारे साथ चलेंगे और अपने छात्रों के व्यक्तिगत विकास को संवारने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। शिक्षकों ने हमें सिखाया है कि गलतियाँ सही रास्ते की खोज में सहायता करती हैं और यह सीखने के उत्कृष्ट अवसरों के रूप में कार्य करती है।

कभी उम्मीद न छोड़े

बच्चों के रूप में, हम आसानी से कठिनाइयों या असफलताओं से प्रभावित हो सकते हैं। लेकिन किशोरावस्था में बड़े होने पर, हमारे शिक्षक हमें जीवन की वास्तविकता से रूबरू कराते हैं और हमें बताते हैं कि दुनिया अनिश्चितताओं से भरी है और भविष्य में, ऐसी संभावना हो सकती है कि हम स्वार्थी कृत्यों, क्रूरता और नकली अनुमानों को फेंक या धो सकें। वे हमें ऐसे उदाहरणों के लिए तैयार करते हैं और हमें मजबूत रहने के लिए प्रेरित करते हैं, कभी हार नहीं मानते हैं और इसके बजाय करुणा और ताकत से लड़ते हैं।

अपने आप से सच्चे बने रहो

हमारे शिक्षक हमें जो सबसे अच्छी शिक्षा देते हैं, उनमें से एक यह है कि परिस्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, हमेशा अपने साथ ईमानदार रहें। स्थिति को महत्वपूर्ण जुड़ाव से निपटने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने के लिए हमें तैयार करते हुए हमें सच्चे आत्म के बारे में जागरूक करने में यह और सहायता करता है।

नए सिरे से शुरुआत करने और अपने सपनों का पीछा करने में कभी देर नहीं होती

शिक्षक हमेशा हमें याद दिलाते हैं कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। जो हमसे छोटे हैं वो भी हमें सिखा सकते हैं! हमें बस इतना करना है कि चीजों के बारे में निश्चित होना चाहिए और अपने सपनों को जीने के लिए लिए गए निर्णयों में प्रयास करना चाहिए। अपने स्वयं के सीखने की जिम्मेदारी लेना ही हमारे सपनों को पूरा करता है।

आप जो चाहें बन सकते हैं

शिक्षक हमेशा छात्रों को प्रेरित करते हैं और उनकी क्षमता का पता लगाने में उनकी मदद करते हैं। वे मनोबल बढ़ाने वाले के रूप में काम करते हैं और जो कुछ भी हम चाहते हैं उसमें बढ़ने के लिए हमारे आत्मविश्वास को प्रेरित करते हैं। वे हमें इस उम्मीद से भर देते हैं कि हम अपनी आदतों और व्यवहारों में सुधार कर सकते हैं ताकि हम खुद का सबसे अच्छा संस्करण सामने ला सकें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story