×

World Teachers Day 2023: जानें क्यों मनाया जाता है यह दिन, क्या है इस वर्ष वर्ल्ड टीचर्स डे की थीम!

World Teachers' Day 2023: प्रत्येक वर्ष, शिक्षा और शिक्षण के विशेष पहलुओं को उजागर करने के लिए एक विशिष्ट थीम चुनी जाती है। थीम सतत विकास में शिक्षकों की भूमिका, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षकों के सामने आने वाली चुनौतियों जैसे मुद्दों पर केंद्रित होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Oct 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 5 Oct 2023 1:31 AM GMT)
World Teachers Day 2023
X

World Teachers' Day 2023 (Image: Social Media)

World Teachers' Day 2023: विश्व शिक्षक दिवस शिक्षा और समाज में शिक्षकों के योगदान की सराहना और पहचान करने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। यह दिन भविष्य को आकार देने और सीखने को बढ़ावा देने में शिक्षकों की भूमिका को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।

वर्ल्ड टीचर्स डे की थीम

प्रत्येक वर्ष, शिक्षा और शिक्षण के विशेष पहलुओं को उजागर करने के लिए एक विशिष्ट थीम चुनी जाती है। थीम सतत विकास में शिक्षकों की भूमिका, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और शिक्षकों के सामने आने वाली चुनौतियों जैसे मुद्दों पर केंद्रित होती है। 2023 में, विश्व शिक्षक दिवस समारोह "हमें जो शिक्षा चाहिए उसके लिए शिक्षकों की आवश्यकता: शिक्षकों की कमी को दूर करने की वैश्विक अनिवार्यता" विषय पर केंद्रित होगा।

वर्ल्ड टीचर्स डे का इतिहास

विश्व शिक्षक दिवस की स्थापना 1994 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा की गई थी। 5 अक्टूबर की तारीख को 1966 में "शिक्षकों की स्थिति से संबंधित सिफारिश" को अपनाने के उपलक्ष्य में चुना गया था।

वर्ल्ड टीचर्स डे का उद्देश्य

इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में शिक्षकों के समर्पण और कड़ी मेहनत को पहचानना है। यह विश्व स्तर पर शिक्षा प्रणालियों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने और भविष्य को आकार देने में शिक्षकों के मूल्य को बढ़ावा देने के अवसर के रूप में भी कार्य करता है। विश्व शिक्षक दिवस विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मनाया जाता है, जिसमें स्कूलों में कार्यक्रम, पुरस्कार समारोह और शिक्षकों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने की पहल शामिल है। छात्र, अभिभावक और समुदाय अक्सर शिक्षकों के योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं।

वर्ल्ड टीचर्स डे का वैश्विक प्रभाव

यह दिन दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है, और यह सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह उस महत्वपूर्ण भूमिका पर विचार करने का समय है जो शिक्षक व्यक्तियों और समुदायों के जीवन को आकार देने में निभाते हैं। चाहे व्यक्तिगत या आभासी कार्यक्रमों के माध्यम से, विश्व शिक्षक दिवस उन शिक्षकों के प्रति आभार और समर्थन व्यक्त करने का एक अवसर है जो छात्रों की वृद्धि और विकास में योगदान देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story