×

Gautam Adani Properties: जानें दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अरबपति अडानी के 10 सबसे महंगी प्रॉपर्टी के बारे में

Gautam Adani Properties: गौतम अडानी कई बड़े बिजनेस मैन को पीछे छोड़ते हुए एशिया के पहले और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। अडानी के पास 10 सबसे महंगे प्रॉपर्टी भी हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 31 Aug 2022 2:56 AM GMT
Gautam Adani
X

Gautam Adani (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Gautam Adani Properties: गौतम अडानी कई बड़े बिजनेस मैन को पीछे छोड़ते हुए एशिया के पहले और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। बता दे कि अडानी समूह (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) भारत के साथ-साथ एशिया के भी सबसे बड़े धनकुबेर (Asia's Richest Person) हैं। इसके बाद अब गौतम अडानी ने नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) के मामले में नया रिकॉर्ड बना दिया है।

बता दे कि ब्लूमबर्ग के इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडानी ऐसा करने वाले पहले एशियाई कारोबारी भी बन गए हैं। अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। अडानी की कंपनी की बंदरगाह, एनर्जी, ग्रीन एनर्जी और अन्य उद्योगों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। अडानी के पास 10 महंगी प्रॉपर्टी भी है। जिसके बारे में आइए जानते हैं विस्तार से:

दिल्ली में 400 करोड़ का घर

गौतम अडानी के पास दिल्ली में 400 करोड़ का घर है। बता दे कि 2020 में, गौतम अडानी ने लुटियंस दिल्ली में एक 400 करोड़ रुपये की हवेली खरीदी थी, जो 3.4 एकड़ भूमि में फैली हुई है। बता दे कि इस संपत्ति को ग्रुप द्वारा सबसे महंगी बोली में से एक माना जाता है। इसके अलावा अडानी का गुडग़ांव में एक बंगला भी है।

निजी जेट और हेलीकॉप्टर

गौतम अडानी के पास निजी जेट और हेलीकॉप्टर है। अडानी के पास अपने प्राइवेट जेट विमान हैं, जिससे वह यात्रा करते है, जिसमें बॉम्बार्डियर, एक बीचक्राफ्ट और एक हॉकर शामिल हैं। बता दे कि इन जेट विमानों की क्षमता लगभग 100 यात्रियों की है।

सुपर लग्जरी कारों का कलेक्शन

गौतम अडानी के पास हेलीकॉप्टर और जेट की तुलना में लग्जरी कारों की संख्या की लिस्ट लंबी है। बता दे कि 3.5 करोड़ रुपये की रेड फेरारी और एक शानदार बीएमडब्ल्यू 7 (लगभग 1-3 करोड़ रुपये की लागत) उनकी दो सबसे लोकप्रिय कारें है।

शिप

गौतम अडानी के पास हेलीकॉप्टर, जेट प्लेन, लग्जरी कार के अलावा लगभग 17 जहाज हैं। खास बात तो ये है कि 2018 में गौतम अडानी ने अपने दो नए खरीदे गए जहाजों का नाम भी अपनी भतीजी के नाम पर रखे हैं। दरअसल अडानी एंटरप्राइज भारत के प्रमुख कोयला आयातकों में से एक है।

हवाई अड्डे

गौतम अडानी के पास भारत के कुछ महत्वपूर्ण हवाई अड्डों में एक भागीदारी हैं। 2021 में आठ हवाई अड्डों में से, गौतम अडानी भारत में कुल सात हवाई अड्डों के मालिक हैं। बता दे कि अडानी एंटरप्राइज लिमिटेड की मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु हवाई अड्डों में हिस्सेदारी है।

ऑस्ट्रेलियाई कोयले की खान

गौतम अडानी ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी कोयला खदानों में से एक कारमाइकल खदान का मालिक है। बता दे कि गौतम अडानी ने 2021 में इस खदान से हाई गुणवत्ता वाले कोयले का निर्यात शुरू किया।

बंदरगाह

गौतम अडानी के पास एक बंदरगाह भी है। दरअसल अडानी पोट्र्स एंड लॉजिस्टिक्स के मुताबिक, कंपनी के पास पूरे भारत में कुल 13 पोर्ट हैं। बता दे कि इससे इसकी पोर्ट ऑपरेटिंग कंपनी, अडानी पोट्र्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड, भारत की सबसे बड़ी निजी पोर्ट ऑपरेटिंग कंपनी बन गई है।

ग्रीन एनर्जी

दरअसल अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड को भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय कंपनियों में से एक होने का दर्जा प्राप्त है। फिलहाल इस कंपनी के पास 20,434 मेगावाट का प्रोजेक्ट पोर्टफोलियो है। बता दे कि कंपनी पूरे भारत में सोलर और पवन कृषि परियोजनाओं में भारी निवेश करती है।

गैस की खोज

दरअसल अब तक अडानी की प्रमुख कंपनियों ने भारत को ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए कंपनी ने भी सहयोग किया है। बता दे कि वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ भारत में प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज और विकास के लिए काम कर रहा है। इसके अलावा 2021 में कंपनी ने मुंबई तट के पास प्राकृतिक गैस के भंडार की खोज करने का दावा किया था।

फ्रेंचाइजी क्रिकेट में अडानी कंपनी

दरअसल अडानी ग्रुप की अडानी स्पोट्र्सलाइन ने फ्रैंचाइजी क्रिकेट बी में अपना पहला इन्वेस्टमेंट मई 2022 में यूएई के टी20 लीग में एक फ्रैंचाइजी के अधिकार प्राप्त करने के लिए किया था। इसके ठीक दो महीने के बाद, कंपनी ने गुजरात जायंट्स, एक लीजेंड्स लीग क्रिकेट टीम का अधिग्रहण करके अपना दूसरा निवेश भी किया।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story