×

World Water Day 2023 : छोटी छोटी पहल से होगा बड़ा बदलाव

World Water Day 2023: जनसंख्या बढ़ रही है, कृषि और उद्योग अधिक से अधिक पानी का उपयोग कर रहे हैं, और जलवायु परिवर्तन बद से बदतर हो रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 22 March 2023 7:27 AM GMT
World Water Day 2023 : छोटी छोटी पहल से होगा बड़ा बदलाव
X
World Water Day (photo: social media )

World Water Day 2023: ”विश्व जल दिवस 2023" की थीम है : त्वरित बदलाव। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को पानी के उपयोग, उपभोग और प्रबंधन के तरीके को बदलने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके जरिये पानी और स्वच्छता के संकट से निपटने में योगदान देना है।

ट्विटर पर विश्व जल दिवस 2023 का संदेश देते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लिखा कि दुनिया 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लक्ष्य से बुरी तरह पीछे है। अरबों लोगों के पास अभी भी सुरक्षित पानी और शौचालय नहीं है। उन्होंने परिवर्तन को गति देने के लिए सभी लोगों से कुछ करने का आह्वान किया है।

गंभीर संकट

वर्तमान जल और स्वच्छता संकट मानव जीवन के लिए एक बड़ा खतरा और जोखिम है।जनसंख्या बढ़ रही है, कृषि और उद्योग अधिक से अधिक पानी का उपयोग कर रहे हैं, और जलवायु परिवर्तन बद से बदतर हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, विश्व स्तर पर, 78 करोड़ 50 लाख लोगों के पास बुनियादी पेयजल सेवा तक पहुंच नहीं है। और उन लोगों के लिए भी जिनकी पानी तक पहुंच है, उनके लिए भी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए पीने के स्वच्छ पानी की पहुंच अक्सर अपर्याप्त होती हैं। उप-सहारा अफ्रीका में, 30 से 50 फीसदी ग्रामीण पानी सप्लाई सिस्टम निर्माण होने के पाँच वर्षों के भीतर बेकार हो जाते हैं। शहरी क्षेत्रों का हाल ये है कि वहां अक्सर पानी की राशनिंग करनी पड़ती है। ये गंभीर संकेत हैं। प्रत्येक नागरिक को जल संरक्षण के लिए खड़ा होना होगा।

ये समझना होगा कि आर्थिक रूप से उपयोगी और अच्छी तरह से प्रबंधित जल संसाधन हरित अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण संसाधन बनेंगे, जलवायु को बहाल करने में मदद करेंगे और समावेशी टिकाऊ दुनिया में योगदान देंगे।

विश्व जल सम्मेलन

संयुक्त राष्ट्र 2023 जल सम्मेलन, 22 से 24 मार्च तक न्यूयॉर्क में है। इस सम्मेलन में 2018-2028 अवधि के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत जल-संबंधी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए देशों को प्रोत्साहित करने और समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। सम्मेलन के परिणामों को एक रिपोर्ट में संक्षेपित किया जाएगा जो 2023 में सतत विकास पर उच्च स्तरीय राजनीतिक मंच पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष द्वारा वितरित की जाएगी।

पृथ्वी शिखर सम्मेलन

पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन जिसे "पृथ्वी शिखर सम्मेलन" के रूप में भी जाना जाता है, रियो डी जनेरियो, ब्राजील में 3 से 14 जून 1992 तक आयोजित किया गया था उसके प्रतिभागियों ने 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रूप में लेने का संकल्प लिया। यह दिन 1993 से प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

जल बचाओ, जीवन बचाओ

जल दिवस का मुख्य लक्ष्य दुनिया भर के लोगों को जल स्रोतों को बचाने और उनकी रक्षा करने के लिए जागरूक और प्रेरित करना है। लोगों के रोजमर्रा जीवन में पानी के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ जल संसाधनों की रक्षा करना और पृथ्वी पर एक साथ रहने वाली कई प्रजातियों के बहुमूल्य निवास स्थान की रक्षा करना भी है। हर साल, संयुक्त राष्ट्र पानी के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने के लिए विश्व जल दिवस के लिए एक विशिष्ट विषय का चयन करता है। यह अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम दुनिया भर के लोगों का ध्यान जल संसाधनों, विशेष रूप से मीठे पानी के महत्व की ओर आकर्षित करने और इन मूल्यवान संसाधनों के स्थायी प्रबंधन को बढ़ाने में मदद करता है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story