World's Best Whisky: जानिए भारत की किस शराब को मिला है बेस्ट व्हिस्की का अवार्ड, हैरान कर देगी इसकी कीमत

World's Best Whisky: शराब प्रेमियों के लिए इससे बेहतर कुछ भी नहीं होता वहीँ आपको बता दें कि भारत की एक ऐसी व्हिस्की है जिसे वर्ल्ड बेस्ट व्हिस्की का अवार्ड मिला है, आइये जानते हैं इसकी कीमत क्या है।

Shweta Srivastava
Published on: 6 July 2024 6:11 AM GMT
Worlds Best Whisky
X

World's Best Whisky (Image Credit-Social Media)

World's Best Whisky: भारत के शराब के शौकीनों के लिए एक ऐसी खबर सामने आई है जो उन्हें खुश कर देगी। दरअसल भारत की एक ऐसी व्हिस्की है जिसे वर्ल्ड बेस्ट व्हिस्की का अवार्ड मिला है। आइये जानते हैं इसकी कीमत क्या है और आखिर इसमें क्या खासियत है जो इसे दुनिया की सबसे बेस्ट शराब बनाती है।

अमृत डिस्टिलरीज ने लंदन में आयोजित 2024 इंटरनेशनल स्पिरिट्स चैलेंज में "विश्व की सर्वश्रेष्ठ व्हिस्की" का खिताब जीता है। इंटरनेशनल स्पिरिट्स चैलेंज के 29वें संस्करण में स्कॉटिश, आयरिश और जापानी सिंगल माल्ट सहित कई वैश्विक ब्रांड शामिल थे और अमृत डिस्टिलरीज ने "वर्ल्ड व्हिस्की श्रेणी" में पांच स्वर्ण पदक हासिल किए, जिससे प्रशंसक भारतीय डिस्टिलरीज के लिए एक बेंचमार्क होने का दावा करेंगे।

आपको बता दें कि अमृत भारत की पहली सिंगल मॉल्ट व्हिस्की है। ये कर्नाटक डिस्टिलर की व्हिस्की के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि अमृत फ्यूजन द्वारा चिह्नित की गई थी, जो भारत के सबसे सुशोभित सिंगल माल्ट में से एक है। कुल मिलाकर, अमृत फ्यूजन ने 40 से अधिक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, फ्यूजन ने प्रतिष्ठित स्वर्ण पदक अर्जित किया है और ट्रॉफी श्रेणी में अतिरिक्त प्रशंसा के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है।

अमृत ​​फ्यूजन के अलावा, पुरस्कार जीतने वाली अन्य व्हिस्की में अमलगम माल्ट व्हिस्की, नेटिविटी इंडियन सिंगल माल्ट व्हिस्की (एक ट्रैवल रिटेल एक्सक्लूसिव), इंडियन सिंगल माल्ट व्हिस्की कास्क स्ट्रेंथ और पीट सिंगल माल्ट व्हिस्की शामिल हैं। ये ज़्यादातर केरल और कर्नाटक के कैंटीन स्टोर्स में सप्लाई होती रहती है।

स्वर्गीय राधाकृष्ण जगदाले द्वारा 1948 में स्थापित, अमृत डिस्टिलरीज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रही है और पर्याप्त सफलता प्राप्त कर रही है। दुनियाभर में पसंद की जाने वाली अमृत ​​फ्यूजन व्हिस्की की एक बोतल की कीमत भारत में आपको 5200 रूपए की मिलती है। वैसे ये रेट अलग-अलग राज्यों में अलग अलग भी हो सकता है। वहीँ अगर इस व्हिस्की के ओनर जगदाले परिवार की नेटवर्थ की बात करें तो ये लगभग 70,000 करोड़ रूपए से ज़्यादा है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story