×

Expensive Condom : ये है दुनिया का सबसे महंगा कंडोम, 200 साल पहले भेड़ की आंत से हुआ था तैयार

Expensive Condom : सुरक्षित गर्भनिरोधक कि जब भी बात निकलती है तो कंडोम का नाम सबसे ऊपर आता है। वैसे तो मार्केट में काफी कम कीमत में कंडोम मिल जाते हैं लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे कंडोम के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 Nov 2023 11:43 AM GMT
Expensive Condom
X

Expensive Condom

Expensive Condom : कंडोम में कैसी चीज है जो सबसे सुरक्षित गर्भनिरोधक कहा जाता है और दुनिया भर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो दुकानों और मेडिकल स्टोर पर ही आसानी से मिल जाते हैं लेकिन आज हम आपको जी कंडोम के बारे में बताने जा रहे हैं वह दुनिया का सबसे महंगा कंडोम है और इसे खास तरीके से बनाया गया है। चलिए आज आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं। पहली बात तो यह की हमेशा से ऐसा नहीं था कि अनचाहे गर्भ से बचने के लिए बाजार में सस्ते कंडोम मिलते थे। पिछले कुछ दशकों में यह तेजी से लोकप्रिय हुआ है और लोगों के बीच इसे लेकर जागरूकता आई है। चलिए आज आपको दुनिया के सबसे महंगे कंडोम के बारे में बताते हैं।

भेड़ की आंत से हुआ तैयार

दुनिया के सबसे पुराने कंडोम को भेड़ की आंत से तैयार किया गया था। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह 200 साल पुराना है और यह स्पेन के शहर में बंद पड़े बक्से में मिला है। जब इसकी जांच की गई तो यह पाया गया कि यह 200 साल पुराना है और इसे तैयार करने में भेड़ की आंत का इस्तेमाल हुआ है। मिलने के बाद जब इसकी नीलामी की गई तो एक शख्स ने इसे 42,500 रुपए में खरीदा था।

कैसा है कंडोम

बता दे कि इस कंडोम की लंबाई 19 सेंटीमीटर है और पुरातत्वविदों के मुताबिक 200 साल पहले केवल अमीर लोग ही इस तरह की कंडोम का इस्तेमाल किया करते थे, जिन्हें बनाने में काफी समय लगता था। अब तो बहुत ही कम कीमत में कंडोम बाजार में उपलब्ध है जिन्हें एक खास तरह के रबड़ से तैयार किया जाता है। 19वीं शताब्दी में इस तरह के कंडोम बाजार में मिलना शुरू हुए थे, लेकिन इसके पहले इन्हें काफी दिनों की मेहनत करने के बाद हाथ से तैयार किया जाता था।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story