×

Most Expensive Vegetable : दुनिया की सबसे महंगी सब्जी जिसकी कीमत है 85,000 रुपये प्रति किलो

Most Expensive Vegetable : हॉप प्लांट के हरे सिरे हैं, जो आमतौर पर बीयर से जुड़े होते हैं, क्योंकि फूलों का उपयोग मादक पेय पदार्थों के उत्पादन में किया जाता है

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Feb 2023 3:17 AM GMT
Most Expensive Vegetable
X

 Most Expensive Vegetable (Image credit: social media)

Most Expensive Vegetable : हॉप शूट को वैश्विक बाजार में सबसे महंगी सब्जियों में से एक माना जाता है, जिसकी कीमत 85,000 रुपये से 1 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के बीच कहीं भी होती है। यह बताया गया है कि ये टहनियाँ महंगी हैं क्योंकि इन्हें उगाना और काटना श्रम-गहन है। विशेषज्ञों के अनुसार, वे एक समान पंक्तियों में नहीं बढ़ते हैं, जिसका अर्थ है कि टहनियों की कटाई के लिए नीचे झुकना और शिकार करना पड़ता है, जिसमें बहुत अधिक शारीरिक श्रम लगता है। इसके अलावा, वे बेतहाशा बढ़ते हैं और उन्हें ढूंढना और काटना मुश्किल होता है, और कटाई के लिए एक बड़े क्षेत्र में उनकी तलाश करनी पड़ती है। वे हॉप प्लांट के हरे सिरे हैं, जो आमतौर पर बीयर से जुड़े होते हैं, क्योंकि फूलों का उपयोग मादक पेय पदार्थों के उत्पादन में किया जाता है। और हरी निविदाओं का उपयोग अन्य अच्छे उद्देश्यों के लिए किया जाता है, जिसने उन्हें दुनिया में प्रसिद्ध बना दिया है।


हॉप्स का पोषण मूल्य (Nutritional value of hops)

इसे एक हर्बल औषधि माना जाता है जिसमें विभिन्न आवश्यक तेल, विटामिन और खनिज होते हैं। विटामिन ई, विटामिन बी6 और विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक सक्रिय और रोगों के प्रति कम संवेदनशील बनाते हैं।

हॉप्स सिर्फ कीमत में नहीं बल्कि गुण में भी काफी बेहतरीन है , आइये जानते हैं :

त्वचा के लिए अच्छा है (Good for skin)

पौधे में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल और खनिजों का त्वचा पर एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है और सतह की रक्त वाहिकाओं को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे लालिमा और जलन को कम करने में मदद मिलती है।

बालों का झड़ना कम करता है (Reduces hairfall)

अध्ययनों के अनुसार, बीयर का उपयोग बाल धोने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और हॉप्स होते हैं, जो बालों के झड़ने और रूसी को कम करने में मदद करते हैं।

आराम की मांसपेशियां (Relaxed muscles)

मांसपेशियों में दर्द और शरीर के दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए हॉप्स को अध्ययन में दिखाया गया है।

पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है (Improves digestive health)

यह पाया गया है कि हॉप्स शरीर के चयापचय को तेज करते हैं और इसलिए, पाचन स्वास्थ्य को शांत करते हैं।

अनिद्रा का इलाज करता है (Treats insomnia)

अध्ययनों के अनुसार, हॉप्स आवश्यक तेलों से भरपूर होते हैं जो बेहतर नींद लाने में मदद करते हैं। (छवि: आईस्टॉक)

मासिक धर्म में ऐंठन का इलाज करता है (Treats menstrual cramps)

हॉप्स में मौजूद आवश्यक तेलों में सुखदायक गुण और एक शामक प्रभाव होता है जो मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद करता है। शामक गुणवत्ता मांसपेशियों को ढीला करने में मदद करती है और दर्द कम करती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story