×

Diets Chart: दुनिया भर के टॉप 10 पॉपुलर लोकप्रिय डाइट, जिसके दिवाने हैं लोग

Diets Chart: बहुत से लोग न केवल स्वस्थ वजन बनाए रखने में आहार की भूमिका को पहचानने लगे हैं, बल्कि पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को भी दूर रखते हैं। आइये जानिये दुनिया भर में 10 सबसे लोकप्रिय आहार प्रवृत्तियों की सूची।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Jan 2023 3:00 AM GMT
Worlds Most Popular Diets
X

Worlds Most Popular Diets (Image credit: social media)

Worlds Most Popular Diets: आज की दुनिया में, स्वस्थ जीवनशैली जीने और स्वच्छ भोजन करने से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। बहुत से लोग न केवल स्वस्थ वजन बनाए रखने में आहार की भूमिका को पहचानने लगे हैं, बल्कि पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को भी दूर रखते हैं। आइये जानिये दुनिया भर में 10 सबसे लोकप्रिय आहार प्रवृत्तियों की सूची।

आइए इस पर एक नजर डालते हैं...

मेडिटेरानीन आहार (Mediterranean Diet)

यह आहार संपूर्ण खाद्य पदार्थों की खपत पर जोर देता है, जैसे कि फल और सब्जियां, साथ ही मछली, अंडे, सेम और फलियां और नट्स और एवोकैडो जैसे उच्च गुणवत्ता वाले स्वस्थ वसा वाले प्रोटीन। यह न केवल अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, बल्कि स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है।

द डैश डाइट (The Dash Diet)

यह आहार रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसमें फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन शामिल है। आहार उन खाद्य पदार्थों को खाने पर भी जोर देता है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

कीटो डाइट (The Keto Diet)

कीटो आहार वसा और प्रोटीन से भरपूर होता है और कार्ब्स में कम होता है, जो शरीर को किटोसिस की स्थिति में लाने की दिशा में काम करता है, जहां यह कार्बोहाइड्रेट के बजाय ऊर्जा के लिए वसा को जलाता है। यह आहार वजन घटाने में सहायता के लिए जाना जाता है और पुरानी बीमारियों के इलाज में भी मदद करता है।

अटकिन्स आहार (The Atkins Diet)

अटकिन्स आहार एक कम कार्ब आहार है, जो वजन घटाने को प्रेरित करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कार्बोस को सीमित करता है। इस आहार के पीछे विचार यह है कि जब तक आप कार्ब्स में उच्च खाद्य पदार्थों से बचते हैं, तब तक आप जितना चाहें उतना प्रोटीन और वसा प्राप्त कर सकते हैं और फिर भी स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं।

शाकाहारी आहार (The Vegan Diet)

शाकाहारी आहार मांस, डेयरी और अंडे सहित सभी पशु उत्पादों को शामिल नहीं करता है। यह न केवल वजन घटाने और बेहतर हृदय स्वास्थ्य से जुड़ा है, बल्कि रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कहा जाता है।

वेट वॉचर्स डाइट (The Weight Watchers Diet)

यह आहार भाग नियंत्रण और एक अंक प्रणाली के माध्यम से वजन घटाने को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो खाद्य पदार्थों को उनकी पोषण सामग्री के आधार पर मूल्यों को आवंटित करता है।

द होल30 डाइट (The Whole30 Diet)

संपूर्ण 30 आहार एक 30-दिवसीय कार्यक्रम है जो शरीर को रीसेट करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लक्ष्य के साथ चीनी, अनाज, फलियां और डेयरी जैसे कुछ खाद्य पदार्थों को समाप्त करता है।

पुरापाषाण आहार (The Paleolithic Diet)

पुरापाषाण या पुरापाषाण आहार इस विचार पर आधारित है कि मनुष्य को वही भोजन करना चाहिए जो हमारे पूर्वजों ने पुरापाषाण युग के दौरान खाया था। इसमें फल, सब्जियां, लीन मीट, मछली, अंडे और नट और बीज जैसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

फ्लेक्सिटेरियन डाइट (The Flexitarian Diet)

फ्लेक्सिटेरियन आहार एक शाकाहारी आहार का एक लचीला संस्करण है, जिसमें मांस और अन्य पशु उत्पादों की कभी-कभार खपत की अनुमति देते हुए पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ खाना शामिल है।

आंतरायिक उपवास आहार ( Intermittent Fasting Diet)

सभी के सबसे प्रचलित आहारों में से एक आंतरायिक उपवास आहार है, जिसमें वजन घटाने के लक्ष्य के साथ उपवास की अवधि के साथ खाने की बारी-बारी से अवधि शामिल है। हालाँकि, इस प्रकार के आहार को हृदय स्वास्थ्य में सुधार और सूजन को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story