×

Beauti Tips : झुर्रियों से बचने के कुछ आसान तरीके

seema
Published on: 22 Sep 2018 10:17 AM GMT
Beauti Tips : झुर्रियों से बचने के कुछ आसान तरीके
X
Beauti Tips : झुर्रियों से बचने के कुछ आसान तरीके

नई दिल्ली : त्वचा के लिए जरूरी है कि पौष्टिक भोजन किया जाए, क्योंकि पौष्टिक भोजन शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता बढ़ाकर त्वचा तक अच्छा पोषण पहुंचने में सहायक होता है। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए प्रोटीन, विटामिन, ए, बी और सी, से युक्त खाध पदार्थ भरपूर मात्रा में लेना चाहिए प्रोटीन के चलते ही त्वचा में लचीलापन बनाए रहता है, यानी जब हम त्वचा को खींचकर छोड़ देते है तो वह फिर से अपने स्थान पर आ जाती है।

एक व्यस्क आदमी को कम से कम ढाई लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

तेज धूप में अधिक देर तक न रहें और जब भी धूप में निकलें, धूप का चश्मा अवश्य लगा लें धूप का चश्मा भी आँखों के डॉक्टर की सलाह से ही खरीदें।

जो आदमी अपने चेहरे को जितना भी आरामदेह मुद्रा में रखते हैं, उनके चेहरे पर जल्दी झुर्रियां पडऩे का खतरा नहीं रहता है और शांत चेहरा खूबसूरत भी नजर आता है।

यह भी पढ़ें : Health Tips : बड़े काम की चीज है अलसी का काढ़ा

साबुन का इस्तेमाल जहां तक हो सके कम-से-कम करें और केमिकल युक्त सौंदर्य प्रसाधन के प्रयोग से बचें। सौंदर्य प्रसाधनों में हर्बल सौंदर्य प्रसाधनों को प्रमुखता दें।

विटामिन ई है झुर्रियां हटाने का नुस्खा

  • विटामिन ई के हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सिडेंट गुण आपकी त्वचा को नमी और ताजगी प्रदान करते हैं। यह त्वचा को स्वस्थ रखता है और झुर्रियों को कम करता है।
  • विटामिन ई कैप्सूल्स में मौजूद तेल को किसी बर्तन में निकाल लें।अगर आपको ज्यादा तेल की जरूरत है तो आप अतिरिक्त कैप्सूल ले सकती हैं।
  • विटामिन ई कैप्सूल्स तेल को प्रभावित त्वचा पर लगाकर कुछ मिनट तक मालिश करें। इस तेल को 2- 4 घंटों के लिए लगा कर छोड़ दें। फिर स्किन को ठंडे पानी से धो ले। सोने से पहले रोज रात को इस विधि को अपनाएं।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story