×

International Yoga Day 2022: योग आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक, बिमारियों को दूर कर शरीर को बनाता है स्वस्थ

International Yoga Day: बता दें कि अत्यधिक तनाव और अनियमित जीवनशैली शरीर में डायबिटीज , ब्लड प्रेशर , हार्ट प्रोब्लेम्स, मानसिक रोग और कई बार तो कैंसर तक होने का कारण भी बन सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2022 2:27 AM GMT (Updated on: 21 Jun 2022 2:27 AM GMT)
International Yoga Day 2022
X

International yoga Day 2022: Photo - Social Media

International Yoga Day: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में लोगों के ऊपर काम का बेहद दबाव और प्रेशर है जिसकारण ना चाहते हुए भी उनकी ज़िन्दगी में टेंशन और तनाव दबे पाँव चले आते है। जिसके कारण उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी कई परेशानियां होनी शुरू हो जाती है।

बता दें कि अत्यधिक तनाव और अनियमित जीवनशैली शरीर में डायबिटीज , ब्लड प्रेशर , हार्ट प्रोब्लेम्स, मानसिक रोग और कई बार तो कैंसर तक होने का कारण भी बन सकती है। लेकिन ऐसे में योग आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकता है। जी हाँ , आयुष मंत्रालय ने भी योग करने के अनगिनत फायदों पर अपनी रज़ामंदी जताई है जिसमें संतुलित वजन , अत्यधिक एक्टिव रहना ,ऊर्जावान रहना , बीमारी मुक्त होना जैसी कई खूबियां बताई गयी हैं।

बता दें कि भारत में प्राचीन काल से ही योग को विशेष दर्ज़ा प्राप्त है लेकिन लोग कई बार इसे अनदेखा करके इसके खूबियों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए लोगों के बीच योग को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 21 जून को पुरे विश्व में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिसकी शुरुआत भारतीय प्रधान मंत्री के अपील के बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को विश्व योग दिवस मनाने की घोषणा की थी।

लेकिन क्या आप जानते है कि योग की तरह अखरोट भी आपको स्वस्थ रखने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है। जी हाँ रोज़ाना अखरोट का सेवन आपको कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचाने का काम करता है। बता दें कि अखरोट में मौजूद प्रचुर मात्रा में पोषक तत्वों में प्रोटीन, विटामिन के साथ ही आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई अन्य तत्व भी मौजूद होते हैं।

बता दें कि ये सभी पोषक तत्व आपके शरीर को विभिन्न बीमारियों से लड़ने में सहायक होने के साथ शरीर को अनगिनत फायदा भी पहुंचाते हैं। इतना ही नहीं अखरोट में मौजूद पोषक तत्वों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के अलावा इसमें पोटैशियम, आयरन कॉपर, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, कैल्शियम, सेलेनियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी आपको कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं दूर रखने में मददगार होते हैं।

तो आइये जानते हैं अखरोट से होने वाले अनगिनत फायदें :

- टाइप 2 डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए अखरोट का सेवन सबसे अधिक फायदेमंद होता है। बता दें कि रोजाना अखरोट खाने से उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

- नियमित तौर से अखरोट का सेवन करने से कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है। एंटीऑक्सीडेंट यौगिक से भरपूर अखरोट के सेवन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का भी काम करता है।

- ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट आपके . ब्रेन हेल्थ के साथ डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी परेशानियों से बचाने में भी सहायक होता है।

- वजन कम करने या कंट्रोल करने के लिए भी अखरोट का सेवन कमाल का होता है। बता दें कि अखरोट शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल लेवन को भी कम करके कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करता है। इतना ही नहीं अखरोट में कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद आवश्यक माने जाते हैं।

- अनिंद्रा की समस्या अखरोट के रोज़ाना सेवन से दूर हो जाती है। बता दें कि अखरोट में मौजूद मेलोटोनिन नामक तत्व शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के साथ आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाकर अच्छी नींद लाने में मददगार होता है।

- इतना ही नहीं स्किन केयर और बालों की देखभाल के लिए भी अखरोट का सेवन फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि अखरोट में विटामिन बी 7 की प्रचुर मात्रा आपके बालों को पोषण देने के साथ झड़ने और सफेद होने से बचाने का काम करता है।

- उल्लेखनीय है कि अखरोट में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स दिल को स्वस्थ रखने में कारगर साबित होता है। बता दें कि प्रतिदिन इसके सेवन से कोरोनरी आर्टरीज की बीमारी, दिल से जुड़ी प्रॉब्लम्स, स्ट्रोक और हार्ट अटैक (healthy heart) की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story