×

Yoga Benefits in Hindi: भावनात्मक तनाव से निपटने में बेहद मददगार साबित होता है योग

Yoga Benefits in Hindi: रजोनिवृत्ति से निपटने में योग की भूमिका का पता लगाने के लिए, स्टेट्समैन ने अरुणिमा सिंहदेव, योग गुरु के साथ बातचीत की। वह 2000 घंटे से अधिक अभ्यास और योग सिखाने में 1000 घंटे के अनुभव के साथ एक योग और ध्यान शिक्षक हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2022 7:12 AM GMT
Yoga for menopause
X

Yoga for menopause (Image credit : social media)

Yoga Benefits in Hindi: योग रजोनिवृत्ति से प्रेरित भावनात्मक तनाव से निपटने में मदद करने के लिए सिद्ध हुआ है। महिलाओं ने रजोनिवृत्ति के अवांछनीय दुष्प्रभावों में सुधार को स्वीकार किया है, जैसे कि तनाव, गर्म चमक, नींद की कमी, अवसाद आदि। इस चरण के दौरान पुनर्स्थापनात्मक और साथ ही सहायक योग अद्भुत काम करते हैं और तंत्रिका तंत्र को आराम देने के लिए जाने जाते हैं।

रजोनिवृत्ति से निपटने में योग की भूमिका का पता लगाने के लिए, स्टेट्समैन ने अरुणिमा सिंहदेव, योग गुरु के साथ बातचीत की। वह 2000 घंटे से अधिक अभ्यास और योग सिखाने में 1000 घंटे के अनुभव के साथ एक योग और ध्यान शिक्षक हैं।

मेनोपॉज के दौरान वजन बढ़ना है आम बात

रजोनिवृत्ति से संबंधित वजन बढ़ने का स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। अतिरिक्त वजन, विशेष रूप से मध्य भाग के आसपास, विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है; सांस लेने में समस्या, हृदय और रक्त वाहिका रोग और टाइप 2 मधुमेह। अतिरिक्त वजन से स्तन, कोलन और एंडोमेट्रियल सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर विकसित होने का खतरा भी बढ़ जाता है। योग रजोनिवृत्ति से संबंधित वजन बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है और इस चरण से जुड़े लक्षणों को भी कम कर सकता है।

कुछ योग अभ्यास जो किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में नियमित रूप से किए जा सकते हैं, वे इस प्रकार हैं

- सूर्य नमस्कार एक स्थिर गति में मुंह बंद करके और नासिका छिद्र से सांस लेते हुए। इसके लगभग 8 से 10 दोहराव अच्छे हैं।

- स्टैंडिंग आसन जैसे वॉरियर सीरीज, साइड एंगल और वाइड लेग फॉरवर्ड फोल्ड

- बैकबेंड जैसे ऊपर की ओर कुत्ता, कोबरा, ऊंट, और पहिया

- सर्वांग और हलासन सहित व्युत्क्रमण

- उपरोक्त आसनों के बाद शीतलन अभ्यास करना भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, बालासन या बच्चे की मुद्रा मन को शांत और शांत करने में मदद करती है। इसके बाद शवासन में लेट जाएं और 50 सांसें लें। शीतली और शीतकारी प्राणायाम जैसे साँस लेने के व्यायाम भी फायदेमंद होते हैं।

रजोनिवृत्ति के दौरान इष्टतम मानसिक स्वास्थ्य के लिए ये है सही ध्यान तकनीक

ध्यान का प्राथमिक लक्ष्य हमारे विचारों को हमारे भौतिक शरीर से जोड़ना है। जितना अधिक हम इससे जुड़ पाएंगे, रजोनिवृत्ति के परिवर्तनों के प्रति प्रतिक्रिया उतनी ही बेहतर होगी। ध्यान मन की निरंतर बकबक को कम करने में भी मदद करता है जो अन्यथा चिंता का कारण बन सकता है। यह वह जगह है जहां शरीर की गतिविधियां, श्वास और कुछ ध्यान तकनीक जैसे दिमागीपन और एंटीमौनाकन मदद कर सकते हैं। एक और आराम देने वाली ध्यान तकनीक है योग निद्रा जो गहरी नींद की अवस्था है। स्वीकृति और करुणा के लिए हृदय स्थान ध्यान उपरोक्त तीन तकनीकों के पूरक होंगे।

योग और गर्म चमक को कम करने में इसका प्रभाव

गर्म चमक रजोनिवृत्ति के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक है। योग आसन जैसे कि आगे की ओर झुकना इस लक्षण के साथ मदद कर सकता है। आसनों में किया गया धीमा, लंबा श्वास शरीर को ठंडा करने और मन को शांत करने में मदद करता है। इसके अलावा, शीतली, शीतकारी, भ्रामरी, और नादिशोधन आदि जैसे श्वास को ठंडा करने के अभ्यास भी कर सकते हैं।

एक अच्छी तरह से संतुलित योग जीवन शैली महिलाओं की रजोनिवृत्ति की यात्रा को आसान बना सकती है

हर महिला की मेनोपॉज जर्नी अलग होती है। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो यात्रा को थोड़ा आसान बनाने में मदद कर सकती हैं जैसे कि सही मात्रा में व्यायाम, नियमित नींद, संतुलित आहार और अपने प्रिय लोगों के साथ समय बिताना। शारीरिक परिश्रम, लंबी या लगातार यात्रा को कम करना और तनाव लेने से बचना सुनिश्चित करें।

योग की मदद से मेनोपॉज को आसान बनाने के तरीके

योग अत्यधिक आवश्यक 'मी टाइम' प्राप्त करने में मदद करता है। यह आपको अपने आंतरिक स्व से जुड़ने में मदद कर सकता है, और आपके शरीर और इसके द्वारा होने वाले परिवर्तनों के प्रति दयालु हो सकता है। भावनात्मक और मानसिक ध्यान अभ्यास आपको रजोनिवृत्ति के प्रभाव से निपटने और कम करने में मदद कर सकते हैं। योग दर्द के प्रति आपकी सहनशीलता को बेहतर बनाने और परिवर्तनों को बेहतर तरीके से अपनाने में भी मदद करता है।

हार्मोनल असंतुलन को किया जा सकता है दूर

नियमित और निरंतर योग अभ्यास निश्चित रूप से हार्मोनल परिवर्तनों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह लक्षणों की गंभीरता को कम कर सकता है और महिलाओं को मानसिक और भावनात्मक रूप से अपने जीवन के इस चरण के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story