×

Yoga for Anger: हर बात पर आता है गुस्सा तो इन योगाभ्यासों को आज से ही करें शुरू, दूर होगी समस्या

Yoga for Anger: आपको बार-बार, हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता रहता है, तो इस स्थिति को आपको गंभीरता से लेने की जरुरत है। गुस्से पर काबू पाने में योगा भी भरपूर मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Jun 2022 12:49 PM GMT
Yoga for Anger: हर बात पर आता है गुस्सा तो इन योगाभ्यासों को आज से ही करें शुरू, दूर होगी समस्या
X

Yoga for Anger (फोटो- न्यूजट्रैक)

Yoga for Anger: क्या आपको हर छोटी-बड़ी बात पर गुस्सा (Anger) आता है? और गुस्सा भी ऐसा जिसमें आप कभी-कभी अपना आपा तक खो देते हैं? तो जरा संभल जाइये, क्योंकि ये एक सामान्य स्थिति नहीं है, बल्कि तेज़ी से आपके अंदर घुस रही एक गंभीर समस्या है। जी हां, क्रोध एक सामान्य स्वाभाविक प्रतिक्रिया हो सकती है लेकिन तब तक जब तक आप उसपर काबू पा सकते हों। अन्यथा ये आपके शरीर को अंदर से खोखला करते हुए आपके मस्तिष्क (Brain) की संरचना पर भी गहरा प्रभाव डाल सकता है।

बता दें कि आपके मन की चीजें न होने के कारण यदि आपको बार-बार, हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता रहता है, तो इस स्थिति को आपको गंभीरता से लेने की जरुरत है। इतना ही नहीं यदि आपके गुस्से के कारण आपका काम और निजी संबंध बुरी तरह प्रभावित हो रहें हैं तो ये आपके लिए चेतावनी हो सकती है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

स्वास्थ्य पर भी होता है प्रतिकूल प्रभाव

गौरतलब है कि अत्यधिक गुस्सा लोगों के मूड और स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। जिसके कारण हाई बीपी , मस्तिष्क सम्बन्धी और दिल सम्बन्धी कई बीमारियां भी आपको घेर सकती है। इसलिए विशेषज्ञ हमेशा लोगों को क्रोध को नियंत्रित करने और मन को शांत रखने वाले उपाय करने की सलाह देते है। उल्लेखनीय है कि अत्यधिक गुस्सा करने वाले व्यक्ति को सामाजिक और व्यवहारिक जीवन में भी कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, क्रोध की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अपने जीवन में योगासनों को शामिल करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। बता दें कि योगासन आपके मन को शांत और स्थिर करने में मदद करने के साथ ही आपके गुस्से की भावना को भी कम करने में सहायक होता है। इसलिए अपने दैनिक जीवन में योगाभ्यास की आदत बनाने वाले लोगों में गुस्से से संबंधित समस्याओं का जोखिम बेहद कम पाया जाता है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

तो आइए जानते हैं कि क्रोध को कम करने के लिए कौन से योगासन हैं फायदेमंद

बालासन या चाइल्ड पोज

बालासन योग जिसे चाइल्ड पोज योग भी कहते हैं को रोज़ाना करने से आपका मन बेहद शांत होने के साथ ये मन के अंदर उठ रहे भावनाओं को नियंत्रित करके नकारात्मक विचारों को दूर करने में भी सहायक है। गौरतलब है कि लगातार रोज़ाना इस योग को अपनी आदत बनाने से आपके मन के साथ -साथ शरीर में भी सुधार होता है। इतना ही नहीं नियमित रूप से बालासन योग को करने से बेवजह के क्रोध को भी नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही ये आपके पीठ और पेट की मांसपेशियों के लिए भी लाभकारी आसान माना जाता है।

मत्स्यासन योग

अपने अनियंत्रित क्रोध को नियंत्रित करने के साथ मन को शांत करने के लिए मत्स्यासन काफी लाभकारी माना जाता है। नियमित रूप से इस आसान का अभ्यास आपके तनाव को दूर करने के साथ ही आपके सिर में रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मददगार साबित होता है। बता दें कि मत्स्यासन योग करने से ना सिर्फ आपका शरीर बाहरी रूप से मज़बूत बनेगा बल्कि इसे अंदरुनी रूप से भी मज़बूती मिलेगी। रोज़ाना इस आसान को करने से बेवजह के अत्यधिक क्रोध से छुटकारा मिलने के साथ शरीर और मन दोनों ही उत्तम बन सकता है।

ध्यान

रोज़ाना 25 से 30 मिनट तक ध्यान लगाने से व्यक्ति के सभी नकारत्मक विचार सकारात्मक विचारों में तब्दील हो जाते हैं। और व्यक्ति ना सिर्फ बाहरी रूप से बल्कि अंदरूनी रूप से भी बलवान बन जाता है। इतना ही नहीं बेवजह आने वाले अत्यधिक गुस्से को कंट्रोल करने के लिए ध्यान या मेडिटेशन की आदत बेहद लाभप्रद होती है। उल्लेखनीय है कि दिन-रात चलने वाले मस्तिष्क को आराम देने, संतुलन को बढ़ाने और शांति की भावना के लिए मेडिटेशन /ध्यान हर व्यक्ति के लिए बेहद आवश्यक है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story