×

Yoga for Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आजमाएं ये योगासन, बेहतरीन मिलेंगे रिजल्ट

Yoga For Diabetes Patients: योग रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और उन कारकों का प्रबंधन करता है जो मधुमेह नियंत्रण को कठिन बनाते हैं जैसे वजन बढ़ना, उच्च रक्तचाप और तनाव।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jan 2023 3:44 AM GMT
Yoga to Prevent Heart Attack
X

Yoga to Prevent Heart Attack (Image credit: social media)

Yoga For Diabetes Patients: भारत दुनिया की मधुमेह राजधानी है। भारत में 50 मिलियन लोग टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं, यह वास्तव में देश के लिए एक बड़ी चुनौती है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि योग का लगातार अभ्यास मधुमेह के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है (और कभी-कभी इसे उलट भी सकता है)। योग रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और उन कारकों का प्रबंधन करता है जो मधुमेह नियंत्रण को कठिन बनाते हैं जैसे वजन बढ़ना, उच्च रक्तचाप और तनाव। ये 3 योग आसन जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

निम्नलिखित डॉक्टरों द्वारा सुझाए गए आसनों की एक सूची है, जो आपके मधुमेह को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।


धनुरासन (धनुष मुद्रा)

इस आसन को करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को कूल्हों के बराबर चौड़ा कर लें और हाथों को अपने शरीर के बगल में रखें। अब अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों का इस्तेमाल अपनी एड़ियों को पकड़ने के लिए करें। सांस अंदर लें और अपनी छाती को ऊपर उठाने की कोशिश करें और अपने पैरों को पीछे और ऊपर खींचें। सीधे देखें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। 15-20 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर छोड़ दें।


चक्रासन (पहिया मुद्रा)

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को कूल्हों के बराबर चौड़ा कर लें। अब अपने घुटनों को इस तरह मोड़ें कि आपके पैर जमीन पर हों और आपके शरीर के करीब हों। अपनी हथेलियों को कंधों के नीचे लाएं और उन्हें फर्श पर मजबूती से दबाएं। अपने पैरों को फर्श पर मजबूती से दबाएं, सांस लें और अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। आपकी रीढ़ की हड्डी ऊपर लुढ़की होनी चाहिए। यह एक अर्धवृत्त जैसा दिखना चाहिए। अपने हाथों और पैरों को जितना हो सके सीधा करें ताकि आपके कूल्हे और छाती भी ऊपर की ओर धकेले जाएं। 15-20 सेकंड के लिए पोजीशन में बने रहने की कोशिश करें और फिर रिलीज करें।


मत्स्यासन (मछली मुद्रा)

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को शरीर के बगल में रखें। अब घुटनों को मोड़ें और सांस अंदर लेते हुए सिर और छाती को ऊपर उठाएं। अब छाती को ढीला रखते हुए अपने सिर को इस तरह नीचे करें कि आपके सिर का ऊपरी हिस्सा जमीन को छू जाए। अब अपने हाथों और पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं और उन्हें आपस में जोड़ लें। आपके हाथ और पैर एक दूसरे के समानांतर होने चाहिए। 15-20 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें और फिर छोड़ दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story