×

Yogi Adityanath Yoga Asan: सिर्फ 3 घंटे सोते हैं आदित्यनाथ, फिर भी पूरा दिन रहते हैं फ्रेश, योग है एक्टिव रहने की वजह

Yogi Adityanath Yoga Asan: आज हम आपको सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में एक ऐसी दिलचस्प बात बताने जा रहें हैं, जो यकीनन आपको नहीं पता होगी।

Shivani Tiwari
Published on: 22 March 2024 1:20 PM GMT
Yogi Adityanath Fitness Mantra
X

Yogi Adityanath Fitness Mantra (Photo- Social Media)

Yogi Adityanath Yoga Asan: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ इन दिनों फिर चुनाव प्रचार प्रसार में व्यस्त हों चुके हैं। योगी आदित्यनाथ देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिनके इतने अधिक प्रशंसक हैं। वह अक्सर ही अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। योगी आदित्यनाथ जब से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनें हुए हैं, वहां की पूरी काया ही पलट चुकी है। योगी लगातार उत्तर प्रदेश की दशा को सुधारने की दिशा में काम कर रहें हैं। आज हम आपको सीएम योगी आदित्यनाथ के बारे में एक ऐसी दिलचस्प बात बताने जा रहें हैं, जो यकीनन आपको नहीं पता होगी।

योगी आदित्यनाथ का है योग से खास कनेक्शन

क्या आप जानते हैं कि योगी आदित्यनाथ इतने फिट कैसे हैं! लोग तो यह भी मानते हैं कि योगी पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जो इतने फिट रहते हैं। दरअसल योगी जी की फिटनेस का राज यह है कि वह अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखते हैं, जी हां! वे एक हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं। हेल्दी डाइट के साथ ही योगी आदित्यनाथ फिट एंड एक्टिव रहने के लिए हर रोज सुबह करीब एक घंटे योग भी करते हैं, जो उन्हें पूरा दिन फ्रेश रखता है।


आपने योगी आदित्यनाथ के अब तक हजारों वीडियो देखें होंगे, यदि आपने कभी उन वीडियो में गौर किया होगा तो यकीनन आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आदित्यनाथ पूरा दिन इतना एक्टिव कैसे रह लेते हैं, घंटों सभा में बैठने या रैली अटेंड करने के बाद भी उनके चेहरे पर थकावट की एक भी शिकन नहीं आती। आखिर अपनी दिनचर्या में वे ऐसा क्या करते हैं, जिससे उन्हें थकावट नहीं होती, तो हम बता दें कि योगी आदित्यनाथ की फिटनेस का राज है योग। जी हां! आदित्यनाथ ने अपनी दिनचर्या में कुछ योगासन को शामिल किया हुआ है, इसी की वजह से वे इतने फिट एंड फाइन दिखते हैं, उन्हें किसी चीज की टेंशन नहीं होती, क्योंकि योग ने उन्हें दिमागी तौर पर इतना पॉवरफुल बना दिया है।


ये योगासन करते हैं आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ रोजाना ब्रह्म मुहूर्त में उठ जाते हैं। ब्रह्म मुहूर्त यानी कि सुबह 3 बजे। वे आए दिन 3 से 3:30 बजे के बीच बिस्तर छोड़ देते हैं। इसके बाद वे करीब एक घंटे तक योगासन करते हैं। योगासन में प्राणायाम और ध्यान समेत कई और योग करते हैं, जो उनके दिमाग को इतना शांत और शार्प बनाता है। योग के बाद ही वह अपनी दूसरी दिनचर्या करते हैं। यह भी बता दें कि योगी आदित्यनाथ पूरी तरह से शाकाहारी हैं, वह सादा भोजन करना पसंद करते हैं।


अक्सर ही जनता को योग करने की देते हैं सलाह

योगी आदित्यनाथ जानते हैं कि किस तरह उनके इतने अधिक बिजी शेड्यूल में एक्टिव रहने के लिए योग मददगार साबित होता है, इसी के चलते वह जानता से भी अक्सर ही यही अपील करते हैं कि उन्हें भी स्वस्थ और एक्टिव रहने के लिए नियमित तौर पर योग जरूर करना चाहिए। योगी ने एक बार योग के बारे में बयान देते हुए कहा था कि, योग ऐसी विधा है जो स्वस्थ शरीर के साथ हमें स्वस्थ मस्तिष्क भी देती है और तनाव को भी कम करती है। योगी आदित्यनाथ की तरह आप भी यदि खुद को शार्प माइंडेड और पॉवरफुल बनाना चाहते हैं तो आज से ही नियमित तौर पर योग करना शुरू कर दीजिए।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story