×

Plant Based Protein: आपको पौधे आधारित प्रोटीन का करना चाहिए सेवन, जानिए क्यों?

Plant Based Protein: वे पौधे आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और बादाम के दूध, बादाम का आटा, कच्चा, भुना हुआ, हल्का नमकीन, आदि सहित विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 July 2022 10:43 AM GMT
plant based protein
X

 plant based protein (Image credit : social media) 

Click the Play button to listen to article

Plant Based Protein: स्वास्थ्य और पर्यावरणीय कारणों से पौधों पर आधारित आहार अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं, क्योंकि इनमें पशु कल्याण शामिल है। जो लोग इस आहार का पालन करते हैं, वे अक्सर पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने की चिंता करते हैं, क्योंकि कई प्रकार के मांस और डेयरी उत्पाद हैं जो हाई प्रोटीन वाले डाइट होते हैं।

दाल, बादाम, और बाजरा सभी पौधों के प्रोटीन में उच्च होते हैं और स्वस्थ, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में नियमित रूप से खाए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, बादाम न केवल पोषण में उच्च होते हैं, बल्कि विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में एक अनूठी बनावट भी जोड़ते हैं, चाहे वह मीठा हो या नमकीन। वे पौधे आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और बादाम के दूध, बादाम का आटा, कच्चा, भुना हुआ, हल्का नमकीन, आदि सहित विभिन्न तरीकों से खाया जा सकता है।

पौधे आधारित आहार पर जोर देते हुए अभिनेत्री सोहा अली खान ने आईएएनएस से कहा कि, "यह एक मिथक है कि पौधे आधारित आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं होता है। दिलचस्प बात यह है कि मैंने सुना है कि 100 ग्राम बादाम में लगभग 21 ग्राम प्रोटीन होता है। और विटामिन ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, राइबोफ्लेविन और जिंक जैसे 15 से अधिक पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं। मैं लंबे समय में विश्वास करती हूं, संतुलित आहार खाना अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है और मैं हमेशा स्वस्थ पौधे-आधारित प्रोटीन शामिल करती हूं जैसे कि बादाम, छोले और टोफू को अपने भोजन में अधिक पौष्टिक और स्वस्थ बनाने के लिए।"

न्यूट्रिशन एंड वेलनेस कंसल्टेंट शीला कृष्णास्वामी ने कहा, "टीशू, मसल्स, हार्मोन और एंजाइम के निर्माण के लिए और शरीर में कोशिकाओं और टिश्यू को रिपेयर करने के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है। एक बार फैसला करने के बाद अपने आहार की सावधानीपूर्वक योजना बनाना महत्वपूर्ण है। पौधे आधारित आहार का पालन करें। यदि आप डेयरी उत्पादों से अपना कैल्शियम प्राप्त करने के आदी हैं, तो अब आप इसे रागी, सोयाबीन, पत्तेदार साग और बादाम से प्राप्त कर सकते हैं। बादाम, दाल जैसे मेवे और तुअर दाल और मूंग जैसी दालें इसमें योगदान कर सकती हैं यदि आप पौधे आधारित आहार पर हैं तो आपके शरीर के लिए प्रोटीन की आवश्यकता। बादाम भी एक बढ़िया स्नैक विकल्प है, खासकर जब आप भोजन के बीच में भूखे हों। बादाम प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, एक पोषक तत्व जो विकास में योगदान करने के लिए जाना जाता है और मांसपेशियों का रखरखाव करता है।"

खाने के पैटर्न और पौधों पर आधारित जीवन शैली में बदलाव पर जोर देते हुए, फिटनेस विशेषज्ञ और सेलिब्रिटी मास्टर इंस्ट्रक्टर, यास्मीन कराचीवाला ने कहा, "एक फिटनेस प्रशिक्षक के रूप में, मेरे पास लोग लगातार मुझसे एक आहार या किसी अन्य पर सवाल कर रहे हैं। कुंजी यह है कि संतुलित भोजन करें और नियमित कसरत दिनचर्या का पालन करें। एक अध्ययन के अनुसार, पारंपरिक परीक्षणों ने लगातार प्रदर्शित किया है कि पौधे आधारित आहार के सेवन से अधिक वजन वाले और मोटे व्यक्तियों में शरीर की चर्बी कम होती है, यहां तक ​​कि ऊर्जा के सेवन को नियंत्रित करते हुए भी। उस दृष्टिकोण से, मैं दृढ़ता से मेरा मानना ​​है कि पौधे आधारित आहार वजन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।''

उन्होंने कहा,''एक बहाना जो मैं अक्सर ग्राहकों से सुनता हूं वह यह है कि स्वस्थ भोजन पकाना मुश्किल है। पौधे आधारित आहार का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप बादाम जैसे नट्स खा सकते हैं जो एक पावरहाउस हैं एक प्रोटीन की, बिना किसी तैयारी की आवश्यकता के। मुट्ठी भर बादाम में संतृप्त गुण हो सकते हैं जो तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं। इसी तरह, आप एक कटोरी क्विनोआ भी खा सकते हैं। बादाम के नाश्ते के रूप में। इसे तैयार करने में आपको 5 मिनट से भी कम समय लगेगा।"


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story