TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Health Care Tips: घुटनों के दर्द से मिलेगा छुटकारा, अगर रोज़ाना करेंगे ये Exercises

Health Care Tips: एक्सपर्ट्स पहले से ही अपने घुटनों का ध्यान रखने की सलाह देते हैं ताकि इन बड़ी समस्यााओं से बचा जा सकें। बता दें कि कुछ व्यायाम ऐसे हैं जिन्हें करने से घुटने के दर्द में बेहद राहत मिलती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 July 2022 9:08 AM GMT
knee pain exercise
X

knee pain exercise (Image credit: social media )

Health Care Tips: मानव शरीर में घुटना सबसे बड़ा जॉइंट होता है जिसका इस्तेमाल दिनभर में सबसे ज्यादा होता हैं। जिसके कारण कई बार घुटनों में दर्द होना शुरू हो भी जाता है। लेकिन अगर घुटने का दर्द हद से ज्यादा बढ़ जाए को घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता है। इसलिए एक्सपर्ट्स पहले से ही अपने घुटनों का ध्यान रखने की सलाह देते हैं ताकि इन बड़ी समस्यााओं से बचा जा सकें। बता दें कि कुछ व्यायाम ऐसे हैं जिन्हें करने से घुटने के दर्द में बेहद राहत मिलती हैं।

तो आइये जानते हैं कि वे कौन सी एक्सरसाइज हैं जिन्हें रोज़ाना करने से घुटने में दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

नी-एक्सटेंशन एक्सरसाइज

बता दें कि नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज करने से आपका शरीर लचीला करना और घुटने के आसपास की मांशपेशियों भी मजबूत बनती है। इतना ही नहीं इस एक्सरसाइज की के लिए आपको किसी मशीन की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप हफ्ते में सिर्फ दो दिन ही ये एक्सरसाइज करते है तो आपको घुटनों के दर्द में काफी आराम मिल सकता है।

नी-एक्सटेंशन एक्सरसाइज करने का तरीका

नी-एक्सटेंशन एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले आप कुर्सी पर बैठकर अपने पैरों को नीचे की ओर लटकाएं। इसके बाद आप घुटनों के चारों ओर लिपटे एक्सरसाइज बैंड के एक छोर के साथ कुर्सी पर बैठे, बैंड का दूसरा सिरा दरवाजे के पीछे कुंड़ी से बांध दें। लेकिन ध्यान रहे कि नी-एक्सटेंशन एक्सरसाइज में बैंड पकड़ने की अनुमति नहीं दी जाती है। इसके बाद अब घुटनों को सीधा करते हुए तीन सेकंड के लिए आने पैर को आगे बढ़ाएं। यहाँ पर एक सेकंड का ठहराव लेते हुए धीरे-धीरे इसे 4 सेकंड में नीचे ले आए। इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी ठीक इसी तरह दोहराएं। लेकिन बेहसद महत्वपूर्ण बात अगर इस एक्सरसाइज को करते समय दौरान अगर दर्द हो तो इसे करने का प्रयास ना करें।

क्या खाने से होगा दर्द में आराम :

घुटने के दर्द को दूर करने के लिए शहद, घी और त्रिफला पाउडर का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आधा चम्मच त्रिफला पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर लेने के इसमें आधा चम्मच देशी घी भी मिलाकर नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करने से भी जल्दी ही घुटनों का दर्द छूमंतर हो जाएगा।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story