×

Diet can affect Cholesterol: आपका आहार कोलेस्ट्रॉल को कर सकता है प्रभावित, ट्राई करें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली रेसिपी

Diet can affect Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त मोम जैसा पदार्थ है जो यकृत स्वाभाविक रूप से पैदा करता है। कोलेस्ट्रॉल वास्तव में शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे कि कोशिकाओं के निर्माण और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करना।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 July 2022 6:53 AM GMT
Your diet can affect cholesterol
X

Your diet can affect cholesterol (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Diet can affect Cholesterol: एक व्यक्ति का आहार उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। अपने खाने में कुछ बदलाव करके, एक व्यक्ति अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर जब वे इन आहार विकल्पों को अन्य जीवनशैली समायोजन और दवाओं के साथ जोड़ते हैं।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्वास्थ्य खतरे

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त मोम जैसा पदार्थ है जो यकृत स्वाभाविक रूप से पैदा करता है। कोलेस्ट्रॉल वास्तव में शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जैसे कि कोशिकाओं के निर्माण और हार्मोन का उत्पादन करने में मदद करना।

हालांकि, अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो यह संभावित रूप से गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल धमनियों को बंद कर सकता है, रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित या अवरुद्ध कर सकता है। जब ऐसा होता है, तो इससे दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य जटिलताएं हो सकती हैं।

कोलेस्ट्रॉल के दो रूप हैं:

कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल और

उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल वह प्रकार है जिसे लोग आमतौर पर "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। हालांकि एलडीएल शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसके अत्यधिक स्तर से धमनियां बंद हो सकती हैं और व्यक्ति में हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। एचडीएल, जिसे कई लोग "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल के रूप में वर्णित करते हैं, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद कर सकते हैं। एक व्यक्ति का शरीर स्वाभाविक रूप से दोनों प्रकार के कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है

आहार कोलेस्ट्रॉल को कैसे प्रभावित करता है

एक व्यक्ति का आहार उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) दोनों ही ऐसा आहार खाने की सलाह देते हैं जिसमें मुख्य रूप से निम्नलिखित प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हों:

- पतला प्रोटीन

- फल

- साबुत अनाज

- सब्जियां

- तरल वसा, जैसे जैतून का तेल

एक व्यक्ति को कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए, जैसे:

- संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, जिसमें पूर्ण वसा वाले डेयरी, मक्खन, और लाल मांस के वसायुक्त कटौती शामिल हैं

- प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

- अतिरिक्त चीनी में उच्च खाद्य पदार्थ

चीनी और कोलेस्ट्रॉल

रक्तचाप और लिपिड पर अतिरिक्त शर्करा के प्रभावों की जांच करने वाले 39 परीक्षणों के एक पुराने 2014 मेटा-विश्लेषण ने निष्कर्ष निकाला कि एक व्यक्ति की चीनी का सेवन उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि उच्च चीनी आहार से शरीर में कोलेस्ट्रॉल सहित - लिपिड के स्तर में वृद्धि हुई है।

इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि जो कोई भी अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को देखता है, वह अपने चीनी सेवन के बारे में डॉक्टर से चर्चा करें। उन्हें अपने आहार वसा के सेवन पर भी विचार करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली रेसिपी

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी खाद्य प्रकार किसी व्यक्ति के लिए स्वाभाविक रूप से अच्छा या बुरा नहीं होता है जब तक कि वे संतुलित आहार के हिस्से के रूप में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बारे में चिंतित किसी को भी कोलेस्ट्रॉल परीक्षण के बारे में डॉक्टर से बात करनी चाहिए, जिसे लिपिड प्रोफाइल के रूप में जाना जाता है। जो लोग अपने कोलेस्ट्रॉल को प्रबंधित या कम करना चाहते हैं, वे उपयुक्त व्यंजनों के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। वे नीचे दिए गए व्यंजनों को भी आजमा सकते हैं।

एवोकैडो डिप

यह एवोकैडो डिप सरल सामग्री का उपयोग करता है, जिसमें शामिल हैं:

आधा नींबू या नीबू का रस

2 मध्यम आकार के पके एवोकाडो

1 मध्यम पके टमाटर का कटा हुआ मांस

एक चौथाई छोटा प्याज, बारीक कटा हुआ

एक आधा लाल मिर्च, बीज रहित और बारीक कटी हुई

कटा हरा धनिया

एक व्यक्ति को इन चरणों का पालन करना होगा:

प्रत्येक एवोकैडो से त्वचा हटा दें।

मांस को मोटे तौर पर मैश कर लें।

अन्य सभी सामग्री डालें और चम्मच से अच्छी तरह मिलाएँ।

कुरकुरी ब्रेड, टोस्ट पिसा, होल व्हीट टोस्ट या कटी हुई सब्जियों के साथ परोसें।

गौरतलब है कि एक उपयुक्त आहार का व्यक्ति के कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा आहार चीनी को सीमित करेगा और फलों, सब्जियों, लीन प्रोटीन, तरल वसा और फाइबर पर ध्यान केंद्रित करेगा। लोग व्यंजनों की एक विशाल श्रृंखला से चुन सकते हैं जो स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों हैं। एक व्यक्ति अपना पसंदीदा बनाते समय सरल प्रतिस्थापन भी कर सकता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story