×

क्या आपको भी है नींद की समस्या तो करें इस ट्रिक का यूज

आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों को नींद न आने की समस्या आम हो चुकी है। दिन भर चाहे जितनी थकान हो जाए लेकिन उसके बाद भी नींद नहीं आती।

Shreya
Published on: 24 Oct 2019 12:59 PM GMT
क्या आपको भी है नींद की समस्या तो करें इस ट्रिक का यूज
X
क्या आपको भी है नींद की समस्या तो करें इस ट्रिक का यूज

आजकल की लाइफस्टाइल में लोगों को नींद न आने की समस्या आम हो चुकी है। दिन भर चाहे जितनी थकान हो जाए लेकिन उसके बाद भी नींद नहीं आती। दुनियाभर में बहुत लोग इस समस्या का सामना कर रहे हैं। तो आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी ये समस्या दूर हो सकती है और इस ट्रिक को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी।

अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपको नींद नहीं आती तो ब्रीदिंग ट्रिक आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है। इस ट्रिक से आपका दिमाग रिलेक्स होता है, जिससे आपको नींद आएगी।

क्या है ब्रीदिंग ट्रिक-

नींद लाने वाली ये ट्रिक 4-7-8 ब्रीदिंग ट्रिक कहलाती है। ये ट्रिक नाम से जितनी कंफ्यूजिंग है, उतना ही आसान इसको करना है। इस ब्रीदिंग ट्रिक को पहचान दिलाई है हार्वर्ड से पढ़ाई करने वाले डॉक्टर एंट्रयू वेइल।

यह भी पढ़ें: रेलवे की तरफ से बड़ी खुशखबरी: लूट सको तो लूट लो, देखें डिटेल

डॉक्टर एंट्रयू वेइल ने इस भारतीय योग को बहुत अभ्यास करने के बाद सिखा। उन्होंने अपने एक लेक्चर के दौरान कहा था कि ये ट्रिक थोड़ी बहुत अजीब है लेकिन अगर आधी रात आपकी नींद टूट जाती है या नींद नहीं आती है तो आप इस ट्रिक को जरुर ट्राई कर सकते हैं।

कैसे करें ये ट्रिक-

जैसा कि इस ट्रिक का नाम है, वैसे ही इसके स्टेप्स भी हैं। इस ट्रिक को करने के लिए पहले आप अपने बेड पर रिलेक्स होकर लेट जाएं। अब 4 सेकेंड तक अपनी नाक से अंदर की तरफ सांस खीचें। अब 7 सेकेण्ड तक सांस को रोक कर रखें। फिर आखिरी में 8 सेकेण्ड तक मुंह से सांस को बाहर की तरफ छोड़ें। ये करने से आपका दिमाग रिलेक्स होने लगेगा।

इस ट्रिक को आप तब तक करें जब तक आपको नींद नहीं आ जाती है। इस ट्रिक को करते समय आप अपने मन में काउंटिंग भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Commando 3 Trailer | ‘कमांडो 3’ के ट्रेलर में दिखा विद्युत का जबरदस्त एक्शन

Shreya

Shreya

Next Story