Lok Sabha Election 2024: 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान खत्म, 62.56% वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 75.72 फीसदी पोलिंग

Lok Sabha Election 2024 LIVE: 13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 93 सीटों में से आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान समाप्त हो गया है।

Viren Singh
Published on: 13 May 2024 12:34 PM GMT (Updated on: 13 May 2024 2:20 PM GMT)

Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है। आज चौथे चरण के तहत सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ। पिछले तीन चरणों की तरह चौथे चरण का मतदान सुचार रूप और शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ अन्य प्रकार के तमाम व्यापक इंतजाम किये गए थे। इसमें संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती शामिल है। कुछ पोलिंग बूथों पर सुबह से ही लोगों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। कई राज्यों में वोटरों के बीच वोटिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। मई महीने की प्रचंड गर्मी को भी मात देते हुए चौथे चरण के वोटर्स अपने घरों से निलकते हुए पोलिंग बूथ पर पहुँचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि कई जगहों पर वोटिंग धीमी हुई।

चौथे चरण में इन राज्यों में हुआ मतदान

13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों में से आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। इस चरणों में भी कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जिसके भाग्य का फैसला मतदाता अपने वोट से किया।

अखिलेश यादव, महुआ मोइत्रा सहित ये दिग्गज मैदान में

इस चरण के चुनाव में बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला हुआ। 1717 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें 5 केंद्रीय मंत्री,एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेट और एक अभिनेता शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री में उत्तर प्रदेश के कन्नौज सीट से समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव मैदान हैं। केंद्रीय मंत्री में गिरिराज सिंह और अर्जुन मुंडा के अलावा कुछ और लोगों भी हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर से टीएसी सांसद महुआ मोइत्रा, हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता, और कांग्रेस की वाईएस शर्मिला सहित कई बड़े चेहरे मैदान में हैं। इन सभी के किस्मत का ताला शाम छह बजे तक ईवीएम में कैद हो गया। इसका फैसला 4 जून हो आएगा।

Live Updates

  • पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बोलीं, हमें अच्छे लोगों को चुनने की जरूरत
    13 May 2024 7:17 AM GMT

    पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बोलीं, हमें अच्छे लोगों को चुनने की जरूरत

    Lok Sabha Election 2024 Live: मध्य प्रदेश की कुछ सीटों पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में डाले जा रहे वोट के दौरान पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मैं सभी से अपील करना चाहती हूं कि वे बाहर आएं और समझदारी से वोट डालें। हमें अच्छे लोगों को चुनने की जरूरत है जो देश के विकास के लिए काम कर रहे हैं। हमें नकारात्मकता को दूर करने की जरूरत है।

  • वाईएसआरसीपी विधायक ने लाइन में लगे मतदाता को मारा थप्पड़
    13 May 2024 7:06 AM GMT

    वाईएसआरसीपी विधायक ने लाइन में लगे मतदाता को मारा थप्पड़

    Lok Sabha Election 2024 Live: आंध्र प्रदेश में लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं। इस दौरान और राज्य विधानसभा चुनाव के उम्मीदवार ए शिवकुमार ने गुंटूर के तेनाली में वोट डालने के लिए लाइन में खड़े एक मतदाता के मारपीट की है। विधायक ने वोटर को तमचा तमचा रहा है। विधायक ने एक मतदाता को इसलिए पीट डाला, उसने विधायक को लाइन में न लगकर पहले वोट डालने के लिए विरोध किया था। बाद डालकर आने के बाद विधायक ने लाइन में खड़े मतदाता के ऊपर हमला बोला दिया। पुलिस ने विधायक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जांच की जा रही है। इस घटना से लोगों में आक्रोश है। टीडीपी नेता और चंद्र बाबू नायडू के पुत्र नारा लोकेश ने तेनाली वाईएसआरसीपी विधायक द्वारा मतदाता को थप्पड़ मारने की घटना पर कहा कि मतदाता कह रहे हैं कि वाईसीपी की उपद्रवी और गुंडागिरी से डरने की कोई बात नहीं है। मैं उनके साहस को सलाम करता हूं। नारा लोकेश मंगलागिरी से टीडीपी के उम्मीदवार हैं। 



  • चंद्रशेखर राव ने डाला वोट, कहा अब क्षेत्रीय दलों की भूमिका बढ़ेगी
    13 May 2024 6:59 AM GMT

    चंद्रशेखर राव ने डाला वोट, कहा अब क्षेत्रीय दलों की भूमिका बढ़ेगी

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना की सभी संसदीय सीटों पर चौथे चरण में मतदान हो रहा है। इस दौरान राज्य के पूर्व सीएम एवं बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव ने अपने परिवार के संग सिद्दीपेट के चिंतामडका में पोलिंग बूथ पर पहुंचक अपना वोट डाला है। वोट डालने के बाद जब मीडिया से उनकी पार्टी इंडिया अलायंस में शामिल होने के लिए पूछा तो उन्होंने कहा कि भाजपा के अपने नियम के अनुसार, 75 वर्ष की आयु के बाद कोई भी कोई पद नहीं लेगा। इसलिए मोदी को पद छोड़ना होगा, जो काफी हद तक भाजपा के लोगों पर निर्भर होगा।

    उन्होंने कहा कि अब भारत में क्षेत्रीय दल ही सत्ता में होंगे। मतदान प्रतिशत कम से कम 65-70% होना चाहिए। देश में क्षेत्रीय दलों की भूमिका बढ़ने की स्थिति बन रही है, इसमें कोई संदेह नहीं है।

  • कन्हैया कुमार ने बेगुसराय में जाकर डाला वोट
    13 May 2024 6:49 AM GMT

    कन्हैया कुमार ने बेगुसराय में जाकर डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: बिहार में उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए बेगुसराय अपने घर आए हैं। इस दौरान कन्हैया कुमार ने अपने क्षेत्र में स्थित एक पोलिंग स्टेशन पर जाकर अपना वोट कास्ट किया है। बेगुसराय संसदीय सीट से भाजपा से केंद्रीय मंत्री एवं मौजूदा सांसद गिरिराज सिंह चुनाव मैदान में है। उनको टक्कर सीपीआई उम्मीदवार अवधेश राय दे रहे हैं।

  • 13 May 2024 6:44 AM GMT

    पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन ने परिवार सहित डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: हैदराबाद में पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस नेता मोहम्मद अज्हरुद्दीन ने अपने परिवार के साथ जुबली हिल्स के मतदान केंद्र पर लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला है। 

  • 13 May 2024 6:36 AM GMT

    11 बजे तक की वोटिंग के आंकड़े

    Lok Sabha Election 2024 Live: चौथे चरण में 96 सीटों पर देशभर में सुबह 11 बजे तक 24.87% मतदान हुआ है।

    पश्चिम बंगाल- 32.78%

    मध्य प्रदेश- 32.38

    उत्तर प्रदेश- 27.12%

    झारखंड- 27.40%

    तेलंगाना- 24.31%

    ओडिशा- 23.28%

    आंध्र प्रदेश- 23.10%

    बिहार-22.54%

    महाराष्ट्र- 17.51%

    जम्मू-कश्मीर-14.54%

  • सीएम रेवंत रेड्डी ने परिवार संग डाला वोट
    13 May 2024 6:24 AM GMT

    सीएम रेवंत रेड्डी ने परिवार संग डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी अपने परिवार के साथ महबूबनगर निर्वाचन क्षेत्र के कोडंगल में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अपनी स्याही लगी उंगली दिखा दिया।

  • अमृता रॉय बोलीं, मैं अपनी स्थिति के साथ करूंगी न्याय
    13 May 2024 5:08 AM GMT

    अमृता रॉय बोलीं, मैं अपनी स्थिति के साथ करूंगी न्याय

    Lok Sabha Election 2024 Live: पश्चिम बंगाग के कृष्णानगर से भाजपा की लोकसभा उम्मीदवार अमृता रॉय ने लोकसभा चुनाव में जारी वोटिंग के बीच कहा कि 10 साल पहले मुझे चुनाव के लिए प्रस्ताव आया था, मैंने मना कर दिया क्योंकि मुझे लगा कि यह एक बहुत ही कठिन चीज़ थी। मेरे जैसे लोग ऐसी चीज़ों को संभाल नहीं सकते, लेकिन फिर बीजेपी ने मुझे सीट की पेशकश की और मैंने फिर से इनकार कर दिया। बाद में मैंने इसे स्वीकार कर लिया। अब मैं अपनी स्थिति के साथ न्याय करूंगी।

  • 13 May 2024 5:04 AM GMT

    बंगाल में भापजा विधायक ने लगाए ये आरोप

    Lok Sabha Election 2024 Live: पश्चिम बंगाल के एक विधानसभा से भाजपा विधायक ने वोटिंग के दौरान आरोप लगाए हैं। विधायक लक्ष्मण घोरुई ने कहा कि हमारे पोलिंग एजेंटों को बार-बार दुर्गापुर के टीएन स्कूल स्थित पोलिंग बूथ से बाहर निकाला जा रहा है। बूथ नंबर 22 से अल्पना मुखर्जी, बूथ नंबर 83 से सोमनाथ मंडल और बूथ नंबर 82 से राहुल साहनी को बार-बार बाहर निकाला गया। टीएमसी के गुंडों द्वारा मतदान केंद्रों पर चुनाव बाधित करने की प्रयास कर रहे हैं।

  • 13 May 2024 5:00 AM GMT

    चंपई सोरेन ने जिलिंगोरा में किया वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन सरायकेला खरसावां जिले के जिलिंगोरा में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। वोट डालने के बाद सीएम ने मीडिया को उंगली में लगी स्याही को दिखाते हुए संकेत रूप से जनता से वोट डालने की अपील की है।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story