Lok Sabha Election 2024: 10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान खत्म, 62.56% वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक 75.72 फीसदी पोलिंग

Lok Sabha Election 2024 LIVE: 13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 93 सीटों में से आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान समाप्त हो गया है।

Viren Singh
Published on: 13 May 2024 12:34 PM GMT (Updated on: 13 May 2024 2:20 PM GMT)

Lok Sabha Election 2024 LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है। आज चौथे चरण के तहत सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक मतदान हुआ। पिछले तीन चरणों की तरह चौथे चरण का मतदान सुचार रूप और शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हो, इसके लिए चुनाव आयोग ने पोलिंग बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ अन्य प्रकार के तमाम व्यापक इंतजाम किये गए थे। इसमें संवेदनशील और अतिसंवेदनशील पोलिंग बूथ पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती शामिल है। कुछ पोलिंग बूथों पर सुबह से ही लोगों की लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। कई राज्यों में वोटरों के बीच वोटिंग को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला। मई महीने की प्रचंड गर्मी को भी मात देते हुए चौथे चरण के वोटर्स अपने घरों से निलकते हुए पोलिंग बूथ पर पहुँचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि कई जगहों पर वोटिंग धीमी हुई।

चौथे चरण में इन राज्यों में हुआ मतदान

13 मई को चौथे चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों में से आंध्र प्रदेश की सभी 25, तेलंगाना की सभी 17, उत्तर प्रदेश की 13 और महाराष्ट्र की 11 सीट शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड और ओडिशा की चार-चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर मतदान हुआ। इस चरणों में भी कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जिसके भाग्य का फैसला मतदाता अपने वोट से किया।

अखिलेश यादव, महुआ मोइत्रा सहित ये दिग्गज मैदान में

इस चरण के चुनाव में बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला हुआ। 1717 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसमें 5 केंद्रीय मंत्री,एक पूर्व मुख्यमंत्री, दो क्रिकेट और एक अभिनेता शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री में उत्तर प्रदेश के कन्नौज सीट से समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव मैदान हैं। केंद्रीय मंत्री में गिरिराज सिंह और अर्जुन मुंडा के अलावा कुछ और लोगों भी हैं। वहीं पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर से टीएसी सांसद महुआ मोइत्रा, हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता, और कांग्रेस की वाईएस शर्मिला सहित कई बड़े चेहरे मैदान में हैं। इन सभी के किस्मत का ताला शाम छह बजे तक ईवीएम में कैद हो गया। इसका फैसला 4 जून हो आएगा।

Live Updates

  • कश्मीर में पोलिंग बूथों पर लगी लंबी लंबी कतारें
    13 May 2024 2:53 AM GMT

    कश्मीर में पोलिंग बूथों पर लगी लंबी लंबी कतारें

    Lok Sabha Election 2024 Live: चौथे चरण में जम्मू-कश्मीर के कई सीटों पर मतदान हो रहा है। कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद आंतकी का गढ़ रहे पुलवामा में भी वोट डाल जा रहे हैं। यहां पर बने मतदान केंद्रों पर वोटरों की सुबह से लंबी लंबी लाइनें लग गई हैं। लोग भारी संख्या में अपने मताधिकारी का प्रयोग कर रहे हैं। बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक इंतजाम किये गए हैं। यहां से नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने श्रीनगर लोकसभा सीट से आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी को मैदान में उतारा है, पीडीपी ने वहीद-उर-रहमान पारा को और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी ने मोहम्मद अशरफ मीर को मैदान में उतारा है। बता दें पुलवामा श्रीनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है।

  • 13 May 2024 2:46 AM GMT

    पीठासीन अधिकारी की मौत

    Lok Sabha Election 2024 Live: बिहार के  मुंगेर विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 210 के पीठासीन पदाधिकारी ओंकार चौधरी की हार्ट अटैक से मौत हो गई है।  उनकी मौत से परिवार में कोहराम मच गया। मुंगेर लोकसभा चुनाव को लेकर बूथ संख्या 210 मध्य विद्यालय चकासिम इब्राहिम शंकरपुर में ड्यूटी लगी थी। मौत मॉक पोल से पहले हुई है। 

  • असदुद्दीन ओवैसी ने किया वोट कास्ट, बोले यह चुनाव काफी अलग
    13 May 2024 2:41 AM GMT

    असदुद्दीन ओवैसी ने किया वोट कास्ट, बोले यह चुनाव काफी अलग

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना में हैदराबाद से एआईएमआईएम उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद में बने एक मतदान केंद्र पर अपने परिवार के साथ वोट डाला है। इसके बाद केंद्र से बाहर आते ही लोगों को उंगली में लगी इंक को दिखाया। मीडिया से बात करते हुए ओवैसी ने कहा कि हर चुनाव वैसा नहीं हो सकता जैसा 5 साल पहले था। चुनौतियां अलग हैं, मुद्दे अलग हैं। यह हमारे देश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण, ऐतिहासिक संसदीय चुनाव है। लोगों ने एक अलग समझ और वे देश के लिए क्या चाहते हैं? चुनावों को हमेशा गंभीरता से लेना चाहिए चाहे वह संसद का चुनाव हो या पंचायत का चुनाव हमें हमेशा अपने प्रतिद्वंद्वी को गंभीरता से लेना चाहिए।

  • रावसाहेब पाटिल दानवे ने किया मतदान
    13 May 2024 2:35 AM GMT

    रावसाहेब पाटिल दानवे ने किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Live:केंद्रीय मंत्री और जालना लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार रावसाहेब पाटिल दानवे ने महाराष्ट्र के जालना में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। दानवे इस सीट से मौजूदा सांसद हैं इंडिया गठबंधन ने इस सीट से कांग्रेस नेता कल्याण वैजिनाथराव काले को मैदान में उतारा है। मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा उम्मीदवार ने कह कि मुझे 100% विश्वास है कि मैं जीतूंगा। यह मेरा पहला चुनाव नहीं है। मैंने 8 चुनाव लड़े हैं और उनमें जीत हासिल की है। इस बार मैं 4 लाख वोटों से जीतूंगा। हमें महाराष्ट्र में 45 सीटें मिलेंगी और देश में हम 400 सीटें पार करेंगे। 

  • उस शासन को वोट दें जो उज्जवल भविष्य दे
    13 May 2024 2:33 AM GMT

    उस शासन को वोट दें जो उज्जवल भविष्य दे

    Lok Sabha Election 2024 Live: वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए सीएम रेड्डी ने कहा कि आपने पिछले 5 वर्षों में शासन देखा है और अगर आपको लगता है कि आपको इस शासन से लाभ हुआ है, तो उस शासन के लिए वोट करें जो एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जाएगा।

  • सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने डाला वोट
    13 May 2024 2:32 AM GMT

    सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कडप्पा निर्वाचन क्षेत्र के जयमहल आंगनवाड़ी पोलिंग बूथ नंबर 138 पर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना वोट डाला है। इस सीट से कांग्रेस से वाईएस शर्मिला, टीडीपी से चादिपिरल्ला भूपेश सुब्बारामी रेड्डी और वाईएसआरसीपी से वाईएस अविनाश रेड्डी चुनाव लड़ रहे हैं। अविनाश रेड्डी कडप्पा से मौजूदा सांसद हैं।

  • वेंकैया नायडू ने पत्नी संग डाला वोट
    13 May 2024 2:26 AM GMT

    वेंकैया नायडू ने पत्नी संग डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना में पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और उनकी पत्नी उषा नायडू हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद अपनी उंगलियों पर स्याही का निशान दिखाया।

  • आज 5 साल के लिए है महत्वपूर्ण दिन
    13 May 2024 2:23 AM GMT

    आज 5 साल के लिए है महत्वपूर्ण दिन

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना में हैदराबाद के जुबली हिल्स में वोट डालने के बाद अभिनेता अल्लू अर्जुन ने मीडिया से बता करते हुए कहा कि कृपया अपना वोट डालें। यह देश के सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है। आज अगले 5 वर्षों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है। भारी मतदान होगा, क्योंकि अधिक से अधिक लोग मतदान करेंगे। मैं बताना चाहूंगा कि मैं राजनीतिक रूप से किसी भी पार्टी से जुड़ा नहीं हूं, मैं सभी पार्टियों के प्रति तटस्थ हूं।

  • अल्लू अर्जुन ने डाला वोट
    13 May 2024 2:09 AM GMT

    अल्लू अर्जुन ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना में अभिनेता अल्लू अर्जुन ने हैदराबाद के जुबली हिल्स में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बता दें कि राज्य की सभी सीटों पर चौथे चरण में वोट डाले जा रहे हैं।

  • हर नागरिक की जिम्मेदारी वोट डालें, माधवी लता ने डाला वोट
    13 May 2024 2:07 AM GMT

    हर नागरिक की जिम्मेदारी वोट डालें, माधवी लता ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Live: तेलंगाना में हैदराबाद से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला है। इस सीट पर उनका मुकाबला मौजूदा सांसद और एआईएमआईएम उम्मीदवार असदुद्दीन ओवैसी और बीआरएस के गद्दाम श्रीनिवास यादव से है। वोट डालने के बाद माधवी लता ने कहा कि मुझे सभी मतदाताओं से बस इतना कहना है कि यह हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह वोट देने जरूर जाए क्योंकि वोट दो बदलाव लाता है। पहला अपने और अपने परिवार के प्रति एक नया बदलाव और विकास और दूसरा वंचितों, दलितों, गरीबों और हर उस बुजुर्ग व्यक्ति के जीवन को बदलने का अवसर देता है, जिन्हें विकास की ओर बढ़ने की स्वार्थी इच्छा के साथ वोट सबसे कीमती सामाजिक कार्य है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story