Lok Sabha Election 2024 Voting: सातवें चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर कुल 58.87% वोटिंग, 69.89 फीसदी के साथ बंगाल सबसे आगे

Lok Sabha Election Voting Live : लोकसभा चुनाव के लिए सातवें व अंतिम चरण का मतदान समाप्त हो गया है। इस फेज के तहत देश के 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। अंतिम चरण में देश के प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 1 Jun 2024 12:39 PM GMT (Updated on: 1 Jun 2024 2:46 PM GMT)

Lok Sabha Election Voting Live : लोकसभा चुनाव के लिए सातवें व अंतिम चरण का मतदान समाप्त हो गया है। इस फेज के तहत देश के 8 राज्यों की 57 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई। सातवें चरण के चुनाव में कुल 58.87 फीसदी वोटिंग हुई। 69.89 प्रतिशत वोटिंग के साथ पश्चिम बंगाल सबसे आगे रहा। वहीं 49.12 प्रतिशत पोलिंग के साथ बिहार सबसे पीछे रहा। अंतिम चरण में देश के प्रधानमंत्री समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर है। सातवें चरण के मतदान में 904 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे थें। आज जिन 57 सीटों पर मतदान हुआ, उनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, ओडिशा की 6, हिमाचल की 4 और झारखंड की 3 सीट और चंडीगढ़ शामिल हैं। सातवें चरण के तहत आज 8 राज्यों के 10.06 करोड़ों वोटर्स ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आज मतदान के साथ ही देश में 18वीं लोकसभा का यह पर्व समाप्त हो गया। वहीं, 4 जून को चुनाव के परिणाम सामने आएंगे।

आखिरी व सातवें चरण के चुनाव में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हमीरपुर से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, आरा से केंद्रीय मंत्री आर के सिंह, महाराजगंज से केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, मिर्जापुर से केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल और जालंधर से पंजाब के पूर्व मुख्‍यमंत्री चरण सिंह चन्‍नी की चुनावी साख दांव पर है। इस चरण में चार एक्‍टर मंडी से कंगना रनौत, गोरखुपर से रवि किशन व काजल निषाद और काराकाट सीट से पवन सिंह अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। इन सब के अलावा डायमंड हार्बर से सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, पटना की पाटिलपुत्र सीट से राजग सुप्रीमो लालू यादव की बेटी मीसा भारती, गाजीपुर से अफजाल अंसारी और मंडी से विक्रमादित्य सिंह चुनावी मैदान में हैं।

Live Updates

  • 1 Jun 2024 6:23 AM GMT

    सीएम सुक्खू ने किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सातवें चरण के लिए हमीरपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

  • 1 Jun 2024 6:06 AM GMT

    बालासोर में प्रताप चंद्र सारंगी ने किया मतदान, की वोट डालने की अपील

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: ओडिसा के बालासोर लोकसभा सीटे से भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान किया है। इस सीट पर कांग्रेस ने श्रीकांत जेना को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेडी की लेखाश्री सामंतसिंहार उम्मीदवार हैं। वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए सारंगी ने कहा कि मतदान हर नागरिक का महत्वपूर्ण अधिकार, कर्तव्य और जिम्मेदारी है। ये पल मुझे खुशी देते हैं, लोगों को बाहर आना चाहिए और राष्ट्रहित में मतदान करना चाहिए।

  • 1 Jun 2024 6:03 AM GMT

    नीतीश कुमार ने किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: बिहार में सातवें चरण में लोकसभा की कुछ सीटों पर मतदान हो रहा है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बख्तियारपुर में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला है।




     


  • 1 Jun 2024 6:00 AM GMT

    पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी के एक पोलिंग बूथ पर लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाला। बता दें कि हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर सातवें चरण में वोट डाले जा रहे हैं। 



  • 1 Jun 2024 5:55 AM GMT

    पंजाब में बादल परिवार ने डाला वोट

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: पंजाब के श्री मुक्तसर साहिब में शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) की नेता हरसिमरत कौर बादल ने फिरोजपुर लोकसभा क्षेत्र के बादल गांव में बने पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला है। इस दौरान उनके साथ उनके पति सुखबीर बादल और उनके तीन बच्चों ने भी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। अकाली दल ने इस सीट पर नरदेव सिंह बॉबी मान को मैदान में उतारा है। भाजपा ने गुरमीत सिंह सोढ़ी, कांग्रेस ने शेर सिंह घुबाया और आप ने जगदीप सिंह काका बराड़ को मैदान में उतारा है।




     


  • 1 Jun 2024 4:31 AM GMT

    कगना ने भाजपा कार्यालय में की पूजा अर्चना

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: हिमाचल प्रदेश के मंडी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत वोट डालने के बाद मंडी में भाजपा कार्यालय में पूजा-अर्चना की।



     


  • 1 Jun 2024 4:31 AM GMT

    बंगाल में वीवीपीएटी मशीनों को ताबाल में फेंक पर एफआईआर दर्ज

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: बंगाल में ईवीएम और वीवीपैट को कुछ लोगों द्वारा तालाब में फेंकने की घटना की राज्य के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने भी पुष्टि कर दी है। एक्स पर पोस्ट कर कहा कि आज सुबह 6.40 बजे जयनगर (एससी) विधानसभा क्षेत्र के 129-कुलतली विधानसभा क्षेत्र के बेनीमाधवपुर एफपी स्कूल के पास सेक्टर अधिकारी के रिजर्व ईवीएम और कागजात स्थानीय भीड़ द्वारा लूट लिया गया है। 1 सीयू, 1 बीयू, 2 वीवीपीएटी मशीनों को एक तालाब में फेंक दिया गया है। इस घटना पर सेक्टर अधिकारी द्वारा एफआईआर दर्ज कर ली गई है और आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सेक्टर के अंतर्गत सभी छह बूथों पर मतदान प्रक्रिया बिना किसी रोकावट के जारी है। सेक्टर अधिकारी को नए ईवीएम और कागजात उपलब्ध करा दिए गए हैं।



  • 1 Jun 2024 4:25 AM GMT

    अंतिम चरण की जारी वोटिंग में सुबह 9 बजे तक 11.31 प्रतिशत मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: लोकसभा चुनाव 2024 के सावतें व अंतिम चरण के जारी सुबह नौ बजे तक मतदान आंकड़ें सामने आ गए हैं। देश भर 57 सीटों सुबह नौ बजे तक 11.31 फीसदी वोट पड़ चुके हैं। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सर्वाधिक वोटिंग हिमाचल प्रदेश में हुई है, जबकि दूसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश रहा है, यहां पर सुबह नौ बजे तक 12 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है।

    9 बजे राज्यों में इतने प्रतिशत मतदान  

    बिहार में 10.58 फीसदी

    चंडीगढ़ में 11.6

    हिमाचल प्रदेश में 14.35

    झारखंड में 12.15

    ओडिशा में 7.69

    पंजाब में 9.64

    यूपी में 12.94

    पश्चिम बंगाल में 12.64 प्रतिशत मतदान हुआ है, जोकि मतदान शुरू होने के बाद शुरुआती दो घंटे का है।

  • 1 Jun 2024 4:17 AM GMT

    वोट हिमाचल की 4 सीटें 400 पार में देंगे योगदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: वोट डालने के बाद कंगना रनोट ने कहा कि मैंने अभी अपना वोट डाला है। मैं लोगों से अपील करना चाहती हूं कि वे लोकतंत्र के त्योहार में भाग लें और अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करें। हिमाचल प्रदेश में पीएम मोदी की लहर है। मुझे उम्मीद है कि मंडी के लोग मुझे आशीर्वाद देंगे और हमें राज्य की सभी 4 सीटें मिलेंगी। हिमाचल प्रदेश की 4 सीटें 400 पार में योगदान देंगी।



  • 1 Jun 2024 3:58 AM GMT

    जीतन राम मांझी ने बेटे संग किया मतदान

    Lok Sabha Election 2024 Voting LIVE: बिहार में हम के संस्थापक और गया लोकसभा सीट से एनडीए उम्मीदवार जीतन राम मांझी और उनके बेटे और पार्टी अध्यक्ष संतोष सुमन ने जहानाबाद के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story