×

Ph.D Admission::नेशनल पीजी कॉलेज में अब पीएचडी में दाखिला कर सकेंगे छात्र, नए कोर्सों को जल्द मिलेंगे मंजूरी

PHD in National PG Soon: 12 अथवा 13 को पीएचडी दाखिले, साइंस में पीजी, पाठ्यक्रम में बदलाव आदि विषयों पर गवर्निंग बॉडी की मीटिंग में चर्चा होगी।

Vertika Sonakia
Published on: 9 April 2023 3:43 PM GMT
Ph.D Admission::नेशनल पीजी कॉलेज में अब पीएचडी में दाखिला कर सकेंगे छात्र, नए कोर्सों को जल्द मिलेंगे मंजूरी
X
National PG College, Lucknow (Photo: Social Media)

Ph.D Admission: नेशनल पीजी कॉलेज के नए सत्र 2023-24 में छात्र पीएचडी में दाखिला ले सकेंगे। ऑटोनोमस कॉलेज नेशनल पीजी की रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल ने यूजीसी ऑटोनॉमस कॉलेज के लिए जारी गाइड लाइन के अनुसार पीएचडी अध्यादेश तैयार कर लिया है। नए सत्र में पीजी के साथ साथ बीकॉम, बीए के सभी विषयों में पीएचडी दाखिले की योजना है। बीएससी कंप्यूटर साइन्स, बीवॉक, बीएसई के विषयों में भी पीएचडी कराने की योजना चल रही है।

पीएचडी पाठ्यक्रम में दाखिले

पीएचडी पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले होंगे। चार वर्ष के स्नातक में 75 फीसदी है उससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को प्रवेश परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। यदि चार वर्ष के स्नातक में 75 फीसदी से कम अंक हैं तो 1 साल का परास्नातक करने के बाद ही प्रवेश परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। इसके अलावा तीन साल के स्नातक में 55 फीसदी अंक और दो साल का परास्नातक करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में बैठ सकेंगे। यूजीसी और राष्ट्रीय शिक्षा नीती में यह सब प्रावधान दिए गए हैं।

12 अथवा 13 को होगी ऐकडेमिक काउंसिल की मीटिंग

प्राचार्य प्रोफेसर देवेंद्र कुमार सिंह कहते हैं “बोर्ड ऑफ स्टडीज़ से पास किये गए मुद्दों को अकैडेमिक काउंसिल में रखा जाएगा। सभी विभागों के अपने अपने मुद्दों को भी गवर्निग बॉडी के सामने रखा जाएगा। 12 अथवा 13 की मीटिंग में सभी पाठ्यक्रमों के कोर्स में बदलाव, पीएचडी कोर्स, नए पाठ्यक्रमों की मंजूरी, सेमीनार, वर्कशॉप और साइनस में पीजी विषयों पर चर्चा होगी। अकैडेमिक काउंसिल की बैठक में सभी विषयों पर निर्णय लिए जाएंगे।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story