×

NCP New Chief: शरद पवार के बाद पार्टी का अगला मुखिया कौन? बेटी या भतीजा

पवार के इस्तीफे के बाद कई सवाल जरूर खड़े होने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल पवार के इस्तीफे के बाद उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले की चुप्पी है। एनसीपी नेता लगातार उनसे इस इस्तीफे को लेकर कुछ बोलने को कह रहे हैं, लेकिन वह खामोश हैं।

Ashish Pandey
Published on: 2 May 2023 6:10 PM GMT (Updated on: 3 May 2023 8:11 AM GMT)
NCP New Chief: शरद पवार के बाद पार्टी का अगला मुखिया कौन? बेटी या भतीजा
X
Sharad Pawar, Supriya, Ajit Pawar

NCP New Chief: शरद पवार ने एनसीपी चीफ के पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही सवाल उठने लगा है कि पार्टी का अगला चीफ कौन? बेटी सुप्रिया सुले या भतीजा अजीत पवार। पवार के इस्तीफे पर बेटी जहां अभी चुप्पी साधे हुए है तो वहीं कहा जा रहा है कि भतीजा खुद ही सुप्रिया को इस मुद्दे पर खामोश रहने को कहा है। अब जो भी हो यह तो समय ही बताएगा।
महाराष्ट्र की सियासत में इस समय काफी कुछ पक रहा है। हालांकि, अंदरखाने क्या खेल चल रहा और वह कब सबके सामने आएगा, यह तो समय ही बताएगा। लेकिन मंगलवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के इस्तीफे के बाद कई सवाल जरूर खड़े होने लगे हैं। सबसे बड़ा सवाल पवार के इस्तीफे के बाद उनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले की चुप्पी है। एनसीपी नेता लगातार उनसे इस इस्तीफे को लेकर कुछ बोलने को कह रहे हैं, लेकिन वह खामोश हैं।

सुप्रिया सुले के बयान का इंतजार

अब सामने यह भी आया है कि अजीत पवार ने खुद ही सुप्रिया को इस मुद्दे पर खामोश रहने को कहा है। अजीत ने कहा है कि मैं उनका बड़ा भाई हूं, इसलिए उनसे इस मुद्दे पर कोई भी बयान नहीं देने को कहा है। हालांकि, वहीं पार्टी के बड़े नेता अभी भी पवार को मनाने में लगे हुए हैं और सुप्रिया सुले के बयान का इंतजार कर रहे हैं। महाराष्ट्र में इस बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के पीछे क्या खेल है? आइए यहां समझते हैं-

पवार के इस्तीफे के बाद भतीजे ने क्या कहा?-

शरद पवार के इस्तीफे के बाद उनके भतीजे अजीत पवार सामने आए हैं। उन्होंने कहा है कि पवार साहब ने खुद कुछ दिन पहले सत्ता परिवर्तन की जरूरत की बात कही थी। उन्होंने कहा कि उनके इस फैसले को हमें उनकी उम्र और सेहत के लिहाज से भी देखना चाहिए। अजीत पवार ने कहा कि शरद पवार अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे। उन्होंने कहा, पवार साहब हमेशा एनसीपी परिवार के मुखिया रहेंगे। जो भी नया अध्यक्ष होगा वह पवार साहब के मार्गदर्शन में ही काम करेगा।

खेल महाराष्ट्र के मुखिया का-

कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र से ऐसी खबरें आ रही थीं कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली राज्य सरकार गिर सकती है और अजीत पवार कुछ नेताओं के साथ भाजपा में शामिल हो सकते हैं। कहा जा रहा है कि इसके पीछे उनकी ‘डील‘ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए हुई है। लेकिन, जब स्थिति बिगड़ी तो शरद पवार खुद सामने आए और इन अटकलों को खारिज कर दिया, लेकिन उनके इस्तीफे के बाद यह सवाल फिर खड़ा हो गया है कि क्या फिर से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद को लेकर नया खेल होने वाला है।

अब अध्यक्ष की लड़ाई-

शरद पवार के एनसीपी चीफ से इस्तीफे के पीछे पार्टी में ही अब अध्यक्ष पद की लड़ाई भी हो सकती है। बतादें शरद पवार के बाद एनसीपी अध्यक्ष पद के लिए अजीत पवार सबसे प्रमुख दावेदारों में से एक हैं। हालांकि, शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले भी दूसरी सबसे बड़ी दावेदार हैं। ऐसे में पवार के इस्तीफे को पार्टी अध्यक्ष पद की लड़ाई से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। अभी तक शरद पवार अध्यक्ष थे, लेकिन उनके इस्तीफे के बाद अध्यक्ष पद को लेकर घमासान तय माना जा रहा है। अगर अजीत अध्यक्ष हो गए तो सुप्रिया सुले की पार्टी में क्या हैसियत रहेगी और उनकी राजनीति किस तरह से चलेगी। अध्यक्ष होने पर अजीत की ही चलेगी और सुप्रिया हासिए पर आ सकती हैं। अभी सुप्रिया भले ही चुप हैं, लेकिन वह भी आसानी से अजीत पवार को एनसीपी अध्यक्ष की कुर्सी नहीं सौंपेंगी। वह चाहेंगी की वह खुद ही पिता की विरासत को संभालें। आगे अब क्या होगा यह तो समय ही बताएगा, लेकिन अजीत पवार की पार्टी में जो पकड़ है वह सुप्रिया की नहीं है।

जानिए अजीत की पावर

एनसीपी में शरद पवार के बाद उनके भतीजे अजीत पवार दूसरे सबसे बड़े नेता हैं। उनकी पार्टी में खबू चलती भी है। एनसीपी में अजीत पवार की ताकत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद महाविकास अघाड़ी ने सरकार बनाई तो अजीत को उप मुख्यमंत्री बनाया गया। वहीं जब एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद उद्धव ठाकरे की सरकार गिरी तब भी अजीत पवार को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया। ऐसे में यह आसानी से समझा जा सकता है कि अजीत की ताकत क्या है?

शरद पवार ने बताया आगे का प्लान-

शरद पवार ने एनसीपी चीफ के पद से इस्तीफा देने के बाद आगे का प्लान भी बताया है। अब आगे क्या होगा इसके इसके लिए एक समिति बनाई गई है। समिति में प्रफुल्ल पटेल, दिलीप वलसे पाटिल, अनिल देशमुख और नरहरि शामिल हैं। अगला एनसीपी चीफ कौन होगा ये समिति तय करेगी। समिति के निर्णय के बाद ही तय हो पायेगा की अगला एनसीपी का अगला मुखिया कौन होगा। अब क्या अगला एनसीपी प्रमुख शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले होंगी या अजित पवार होंगे ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा। बतादें कि शरद पवार ने कुछ दिन पहले रोटी बदलने को लेकर एक बड़ा बयान दिया था जिसके बाद महाराष्ट्र की राजनीति में कई तरह की चर्चाएं शुरू हो गई थी।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story