Lucknow News: फिक्की फ्लो ने क्रिस्टोफर सी. डोयल के साथ की भारतीय पौराणिक कथाओं की पुनर्कल्पना

Lucknow News: क्रिस्टोफर डोयल का स्वागत करते हुए फिक्की फ्लो लखनऊ की चेयरपर्सन स्वाति वर्मा ने कहा कि भारतीय पौराणिक कथाओं के रहस्यों के बारे में हम सभी को जिज्ञासा है।

By
Published on: 5 May 2023 10:35 PM GMT
Lucknow News: फिक्की फ्लो ने क्रिस्टोफर सी. डोयल के साथ की भारतीय पौराणिक कथाओं की पुनर्कल्पना
X
(Pic: Newstrack)

Lucknow News: फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर द्वारा लामार्टीनियर गर्ल्स कॉलेज में आयोजित एक संवाद सत्र में बेस्टसेलिंग लेखक क्रिस्टोफर डोयल द्वारा पौराणिक कथाओं पर रहस्य, विज्ञान और कहानियां सुनाई गईं। लेखक ने रोमांचक कहानियों को बुनकर श्रोताओं को एक आकर्षक दुनिया में पहुँचाया जहाँ किंवदंतियों में दबे प्राचीन रहस्य विज्ञान और इतिहास के साथ समाहित हैं। क्रिस्टोफर डोयल का स्वागत करते हुए फिक्की फ्लो लखनऊ की चेयरपर्सन स्वाति वर्मा ने कहा कि भारतीय पौराणिक कथाओं के रहस्यों के बारे में हम सभी को जिज्ञासा है। उन्होंने डोयल की पहल "द क्वेस्ट क्लब" की सराहना की, जिसे पाठकों को जोड़ने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। स्वाति ने बताया कि हम क्रिस्टोफर डोयल को द महाभारत सीक्रेट्स, द महाभारत क्वेस्ट सीरीज़, द पटला प्रॉफेसी के बेस्टसेलिंग लेखक, जुनूनी संगीतकार और एक पेशेवर सीईओ कोच के रूप में भी जानते हैं।

अपने संबोधन में डोयल ने आशा व्यक्त की कि सदस्यों को न केवल सत्र दिलचस्प लगेगा, बल्कि यह सोचने और समझने के लिए विचार का भी काम करेगा। उन्होंने महाभारत के तथ्यों के साथ सत्र की शुरुआत की जहां उन्होंने पहली बार लंबे समय से प्रचारित मिथक को स्पष्ट किया कि "महाभारत में परमाणु हथियार" वास्तव में एक मिथक था। क्रिस्टोफर डोयल ने अपने लेखन में रचनात्मकता लाने के उद्देश्य से दुनिया भर की यात्रा शुरू की।उन्होंने फ्रांस से शुरू होकर मिस्र के महान पिरामिड तक लेबनान में बृहस्पति के मंदिर से लेकर यूनाइटेड किंगडम में प्राचीन स्टोनहेंज तक, अंत में तुर्की में गोबेक्ली टेपे में उतरे।

उन्होंने दर्शकों को महान वास्तुशिल्प चमत्कारों के दृश्यों के साथ उस समय पर वापस पहुँचाया, ज्ञान के आश्चर्यजनक करतब दिखाने के लिए, चाहे वह इंजीनियरिंग, वास्तुकला, खगोल विज्ञान, या गणित में हो, जो प्राचीन सभ्यताओं के पास उस पैमाने पर निर्माण करने में सक्षम रहा होगा। डोयल ने महाभारत से कई उदाहरण दिए, जिसमें "पाइथागोरस प्रमेय", "2 का वर्गमूल" और आधुनिक भौतिकी अवधारणाओं जैसी गणितीय अवधारणाओं को व्यक्त किया । उन्होंने राजा द्रुपद के पुत्र शिखंडी की कहानी सुनाई और पुरुष स्यूडोहर्मैफ्रोडिटिज़्म नामक एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति का उपयोग करके समझाया।
अंत में डोयल ने श्रोताओं के सवालों के जवाब भी विस्तार से दिए।

यह एक मनोरम और पेचीदा संवाद सत्र था, जिसने न केवल 100 से अधिक फ्लो सदस्यों को कई ज्ञात- अज्ञात विषयों के बारे में जानकारी दी, बल्कि उन्हें बहुत व्यवस्थित और वैज्ञानिक तरीके से समझने में मदद की। इस अवसर पर सीनियर वाईस चेयरपर्सन विभा अग्रवाल,वाईस चेयरपर्सन वंदिता अग्रवाल, विनीता यादव, स्वाति मोहन, स्मृति गर्ग, सिमरन साहनी, शमा गुप्ता,सीमू घई,संवित गुरनानी और आरुषि टंडन मौजूद थे।

Next Story