×

Lucknow Junction Railway Station: अब यात्रियों को लखनऊ जंक्शन पर टैक्सी पार्किंग की सुविधा मिलेगी

Lucknow Junction Railway Station: सभी रेल यात्रियों की सुविधा के लिए लखनऊ जंक्शन स्टेशन पर टैक्सी पार्किंग की सुविधा जल्द शुरू होगी। रेलवे प्रशासन द्वारा इसके लिए एजेंसी नामित करी गयी है।

Vertika Sonakia
Published on: 26 April 2023 12:42 PM GMT
Lucknow Junction Railway Station: अब यात्रियों को लखनऊ जंक्शन पर टैक्सी पार्किंग की सुविधा मिलेगी
X
अब यात्रियों को लखनऊ जंक्शन पर टैक्सी पार्किंग सुविधा मिलेंगी((फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow Junction Railway Station: पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने रेल यात्रियों को उन्नत यात्री सुविधा एवं सुखद यात्रा अनुभव प्रदान करने की दिशा में लखनऊ मण्डल द्वारा स्टेशन प्लेटफार्म पर 24 घंटे फेसिलिटेटर की सुविधा सहित लखनऊ व गोरखपुर जंक्शन स्टेशनों पर टैक्सी स्टैण्ड पार्किंग की सुविधा प्रारम्भ करने के लिए एजेंसी नामित कर दी गयी है। यह सुविधा शीघ्र ही यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जायेगी, साथ ही नो योर कस्टमर (कीयोस्क) उपलब्ध रहेंगे।

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी का कहना

पूर्वोत्तर रेलवे के जनसम्पर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि “इस सुविधा के अर्न्तगत आटो और टैक्सी बुकिंग में यात्रियों की सहायता के लिए गोरखपुर जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या दो व तीन पर तथा लखनऊ जंक्शन स्टेशन के प्लेटफार्म 6 पर फेसिलिटेशन सेंटर/कियोस्क उपलब्ध रहेंगे। जहां पर 24 घन्टे एजेन्सी के फेसिलिटेटर उपलब्ध रहेंगे, जो रेल यात्रियों को आटो एवं टैक्सी बुकिंग में सहायता प्रदान करेंगे। फेसिलिटेटर द्वारा रेल यात्रियों को टोकन जारी किया जायेगा, जिसके आधार पर टैक्सी एवं आटो स्टैण्ड पार्किंग में उपलब्ध गाड़ी की बुकिंग की जा सकेगी। इस कियोस्क पर किराये की दर सूची तथा हेल्पलाइन नम्बर भी प्रदर्शित किये जायेंगे।”

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर एअरपोर्ट जैसी स्मार्ट पार्किंग सुविधा भी उपलब्ध

उत्तर रेलवे द्वारा एकीकृत पार्किंग सुविधा भी चारबाग रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध है। इस सुविधा से न केवल रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया को कम करने के लिए वाहनों के प्रवेश और निकास को सुव्यवस्थित करने की उम्मीद है, बल्कि वाहनों की अनावश्यक लंबी पार्किंग को भी रोका जा रहा है। रेलवे के अनुसार, चार लेन बनाई गई हैं, जिसमें एक लेन कम से कम समय में यात्रियों को लेने और छोड़ने वाली है, एक लेन कैब, टैक्सी, ऑटो-रिक्शा सहित वाणिज्यिक वाहनों के लिए, दूसरी निजी वाहनों के लिए और चौथी लेन पैदल चलने वालों के लिए है।
8-9 वाहनों के काफिले को समायोजित करने के लिए VIP सहित तीन पिकअप और ड्रॉप पॉइंट हैं। 38 सीसीटीवी कैमरों के साथ, पार्किंग की सुविधा 24 घंटे डिजिटल निगरानी में होगी। इसके अलावा, वाहनों के लिए कुल चार प्रवेश और निकास बिंदु बने है। जैसे ही वाहन स्टेशन सर्कुलेटिंग एरिया में प्रवेश करता है, कैमरों के साथ एम्बेडेड बूम बैरियर द्वारा स्वचालित रूप से एक रसीद उत्पन्न होगी। जब वाहन निकास द्वार के पास पहुंचता है, तो वाहन मालिक से स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में बिताए गए समय के आधार पर शुल्क लिया जाता है।

पार्किंग संबंधित किसी भी समस्या के लिए स्टेशन डायरेक्टर से कर सकते हैं संपर्क

पार्किंग से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत या ऑटोमेटिक जनरेट रसीद के लिए वाहन मालिक स्टेशन डायरेक्टर आशीष सिंह से संपर्क कर सकते हैं जिनका ऑफिस प्लेटफॉर्म नंबर एक पर है। ड्यूटी के समय के बाद उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में वाहन स्वामी उप थाना अधीक्षक, वाणिज्यक के पास पहुंच सकता है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story