×

Rewa News: नौकरी से अच्छा है स्वरोजगार, बांटा गया लाभार्थियों को लोन, मनाया गया रोजगार दिवस

Rewa News: जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा, महिलाएं घर के साथ अपना उद्यम भी चलाएं

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 24 Aug 2023 5:23 PM GMT
Rewa News: नौकरी से अच्छा है स्वरोजगार, बांटा गया लाभार्थियों को लोन, मनाया गया रोजगार दिवस
X
स्वरोजगार के लिए बांटा गया लाभार्थियों को लोन, मनाया गया रोजगार दिवस: Photo-Newstrack

Rewa News: कलेक्ट्रेट सभागार में रोजगार दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। समारोह में विभिन्न विभागों की रोजगार मूलक योजनाओं से स्वरोजगारियों को 102 करोड़ रुपए की ऋण राशि का वितरण किया गया।

स्वयं का रोजगार करें स्थापित

इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष नीता कोल ने कहा कि नौकरी के पीछे भागने से अच्छा है कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं का रोजगार स्थापित करें। आज कई उद्यमी अपना रोजगार चलाने के साथ-साथ कई परिवारों का सहारा बने हुए हैं। स्वसहायता समूह की महिलाएं अपना घर चलाने के साथ-साथ उद्यम भी सफलतापूर्वक चलाएं। शासन की योजनाओं का लाभ लेकर युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनें।

युवाओं को मिल रहा योजनाओं का लाभः डीएम

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर प्रतिभा पाल ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर जिले के कई युवा सफलतापूर्वक अपना उद्यम चला रहे हैं। शासन अच्छा कार्य करने वाले स्वरोजगारियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पूरे अवसर दे रही है। अपना उद्यम चलाने वाले सफल उद्यमी अपनी बेरोजगारी मिटाने के साथ-साथ अन्य लोगों को रोजगार का अवसर दे रहे हैं। शासन की योजनाओं के साथ-साथ कई स्टार्टअप भी युवाओं को नए अवसर दे रहे हैं। बाजार की मांग के अनुसार वस्तुएं उत्पादित करने वाली इकाई लगाएं। इसी जिले के हिमांशु शुक्ला ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से केवल 9.5 लाख रुपए में हार्डवेयर व्यवसाय स्थापित किया। आज केवल 22 साल के हिमांशु आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ 10 परिवारों को रोजगार दे रहे हैं। यह हम सबके लिए बड़े गर्व की बात है।

इन योजनाओं के लाभार्थियों को मिला लोन

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति की सावित्री बाई फुले स्वसहायता समूह योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना, शहरी आजीविका मिशन योजना तथा उद्यानिकी विभाग की योजनाओं से हितग्राहियों को स्वीकृत ऋण राशि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मछली पालन विभाग से 10 हितग्राहियों को केसीसी कार्ड वितरित किए गए। समारोह में सफल उद्यमी नितीश अग्निहोत्री, हिमांशु शुक्ला तथा मंजू पाण्डेय ने अपने अनुभव तथा उद्यमी की सफलता की कहानी बताई। समारोह में बैंक अधिकारी धनंजय सिंह यूबीआई, राहुल रंजन तथा मृणाल कुमार को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य एवं उद्योग समिति के अध्यक्ष संगीता सोनल शर्मा, अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय निगम, सहायक संचालक उद्यानिकी योगेश पाठक, सहायक संचालक मछली पालन अंजना सिंह तथा बड़ी संख्या में स्वरोजगारी उपस्थित रहे।

Amar Mishra (Rewa)

Amar Mishra (Rewa)

Next Story