×

Rewa News: स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं भगवान भरोसे, गरीबों को नहीं मिल पा रहा बेहतर इलाज

Rewa News: लाखों-करोड़ों रूपये खर्च करने के पश्चात भी चाकघाट क्षेत्र के गरीब सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं।

Amar Mishra (Rewa)
Published on: 12 May 2023 3:01 PM GMT
Rewa News: स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं भगवान भरोसे, गरीबों को नहीं मिल पा रहा बेहतर इलाज
X
Rewa News (photo: social media )

Rewa News: शासकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने हेतु शासन-प्रशासन स्तर पर लाख दावे और प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन जमीनी स्तर पर सामने आ रही स्थितियां व्यवस्थाओं की पोल खोल रही है। लाखों-करोड़ों रूपये खर्च करने के पश्चात भी चाकघाट क्षेत्र के गरीब सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुनियादी सुविधाओं का अभाव

मामला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चाकघाट का है। जहां पहुंचने वाले मरीजों को उपचार हेतु काफी समस्याओं से सामना करना पड़ता है। चाकघाट निवासी रावेंद्र चौरसिया द्वारा बताया गया कि उसके सात वर्षीय बेटे ऋषभ चौरसिया को कुत्ते ने काट लिया था। उसे उपचार हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चाकघाट में पहुंचने के पश्चात 4 मई को आरएबी की प्रथम डोज दी गई थी। द्वितीय डोज हेतु छह मई को बुलाया गया था। परंतु उस दिन पहुंचने पर इंजेक्शन ना उपलब्ध होने की बात कही गई। फिर आठ मई को बुलाया गया। इस दिन पहुंचने के पश्चात भी उसे अगले दिन आने को बोला गया। जिससे यह साफ जाहिर हो रहा है कि शासकीय सुविधाओं का लाभ लेने हेतु गरीब वर्ग को किस प्रकार से कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

उधर, इस पीड़ित के अलावा कुछ अन्य लोग आरोप लगा रहे हैं कि सिरमौर से अटैचमेंट में आएं चिकित्सक कृष्ण प्रताप सिंह द्वारा आने वाले मरीजों को शंकरगढ़ के प्राइवेट हॉस्पिटल में मिलने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए बकायदा पर्ची लिखकर दी जाती है। जिसमें मरीज के जाने का स्थल और मोबाइल नंबर दर्ज रहता है। मिली जानकारी के अनुसार पांच माह पूर्व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को प्राप्त हुई एक्सरे मशीन अभी तक प्रारंभ नहीं हो सकी है। मरीजों को मिलने वाले उपचार से लेकर दवाइयां और भोजन इत्यादि में गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आता रहता है, जो दावों और प्रयासों का पोल खोल रहा है। इस विषय पर नगरपरिषद चाकघाट के पार्षद सत्यम केसरवानी ने अधिकारियों की कार्यशैली पर सीधे सवाल खड़े किए।

Amar Mishra (Rewa)

Amar Mishra (Rewa)

Next Story