×

MP News: क्यों शिवराज पर भड़कीं उमा भारती ? अब निमंत्रण पर भी न जाने की दी धमकी, BJP की टेंशन बढ़ी

MP News: उमा भारती का यह बयान पार्टी की मुसीबत बढ़ाने वाला है क्योंकि इस बार के विधानसभा चुनाव में पार्टी कड़े मुकाबले में फंसी हुई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 Sep 2023 7:58 AM GMT
MP News: क्यों शिवराज पर भड़कीं उमा भारती ? अब निमंत्रण पर भी न जाने की दी धमकी, BJP की टेंशन बढ़ी
X
Uma Bharti (photo: social media )

MP News: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती पार्टी की ओर से निकाली जा रही जन आशीर्वाद यात्रा का निमंत्रण न मिलने पर भड़क गई हैं। उनकी नाराजगी का आलम यह है कि उन्होंने यहां तक कह डाला है कि अब अगर पार्टी की ओर से उन्हें जन आशीर्वाद यात्रा का निमंत्रण भेजा भी गया तो वे इस यात्रा में हिस्सा नहीं लेंगी।

उमा भारती का यह बयान पार्टी की मुसीबत बढ़ाने वाला है क्योंकि इस बार के विधानसभा चुनाव में पार्टी कड़े मुकाबले में फंसी हुई है। कांग्रेस ने विभिन्न गारंटियों का ऐलान करने के साथ ही भ्रष्टाचार के मुद्दे पर शिवराज सरकार को घेर रखा है। ऐसे में उमा भारती की नाराजगी पार्टी के लिए अच्छा संकेत नहीं मानी जा रही है। अब सबकी निगाहें भाजपा के शीर्ष नेतृत्व पर लगी हुई हैं कि उमा भारती की नाराजगी दूर करने के लिए क्या कदम उठाया जाता है।

निमंत्रण न मिलने पर जताई नाराजगी

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार की उपलब्धियां का ब्योरा जनता तक पहुंचाने के लिए जन आशीर्वाद यात्रा की शुरुआत की गई है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने पांच स्थानों से इस यात्रा की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि इस यात्रा के जरिए हम आशीर्वाद लेने के लिए जनता के बीच जा रहे हैं। दूसरी ओर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी की कद्दावर नेता उमा भारती को इस यात्रा का निमंत्रण नहीं भेजा गया जिसे लेकर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई है।

पार्टी के लिए सेवाओं की दिलाई याद

भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत में उमा भारती ने कहा कि मुझे पार्टी की ओर से यात्रा में कहीं भी शामिल होने के लिए नहीं बुलाया गया। उमा भारती ने कहा कि यदि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी की सरकार बनवाई थी तो मैंने भी एक सरकार बनाकर पार्टी को दी थी।

उमा भारती ने पार्टी के लिए की गई अपनी सेवाओं की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा कि 2020 में कोरोना का शिकार होने के बावजूद मैंने पार्टी नेताओं के अनुरोध पर उपचुनाव में पार्टी का प्रचार किया था। बीजेपी की जीत तो पक्की थी मगर मेरे प्रचार करने के कारण पार्टी की सीटों की संख्या में इजाफा हुआ था।

अब निमंत्रण मिलने पर भी नहीं जाएंगी उमा भारती

नाराज उमा भारती ने यात्रा में न बुलाए जाने का कारण भी स्पष्ट किया। उन्होंने कहा कि पार्टी के लोगों को मेरी लोकप्रियता से डर लगता है। उन्हें इस बात का डर सताता रहता है कि यदि मैं कहीं पार्टी के कार्यक्रम में पहुंच गई तो सभी लोगों का ध्यान मुझ पर ही केंद्रित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे यात्रा में शामिल नहीं होना था मगर पार्टी नेताओं को कम से कम निमंत्रण की औपचारिकता तो जरूर निभानी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि पार्टी नेताओं की ओर से आमंत्रण न दिए जाने से वे काफी आहत हैं। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात की आशंका है कि यदि भाजपा के फिर सरकार बन गई तो मुझे कोई पूछेगा भी या नहीं। हालांकि मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि पार्टी नेताओं ने जन आशीर्वाद यात्रा में मुझे नजरंदाज किया।

उन्होंने कहा कि अब मैंने फैसला कर लिया है कि यदि पार्टी नेताओं ने मुझे आगे निमंत्रण दिया तो भी मैं जन आशीर्वाद यात्रा में शिरकत नहीं करूंगी। 25 सितंबर को यात्रा का समापन होने वाला है और मैं इस मौके पर आयोजित समारोह में भी हिस्सा नहीं लूंगी।

शिवराज के अनुरोध पर कर सकती हैं चुनाव प्रचार

हालांकि उमा भारती ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति एक बार फिर अच्छी भावनाओं का इजहार किया। उन्होंने कहा कि शिवराज के प्रति मेरे मन में सम्मान और स्नेह की भावना बनी हुई है और उनके साथ मेरे स्नेह की डोर काफी मजबूत है।

यदि शिवराज सिंह चौहान की ओर से मुझे कहीं चुनाव प्रचार का अनुरोध किया जाएगा तो मैं उनका मान रखते हुए प्रचार करने के लिए जरूर पहुंचूंगी। उमा भारती ने कहा कि मैंने खून-पसीने से इस पार्टी को मजबूत बनाया है। इसलिए कभी भी मैं पार्टी को नुकसान पहुंचाने या कमजोर बनाने के बारे में सोच नहीं सकती।

उमा को मनाने की पहल कर सकते हैं शिवराज

भाजपा की ओर से विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में पांच स्थानों से जन आशीर्वाद यात्रा निकाली जा रही है। इस सिलसिले में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन चित्रकूट में किया गया जहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे। अब उमा भारती जन आशीर्वाद यात्रा के कार्यक्रम में खुद को न बुलाए जाने से भड़क गई हैं।

हालांकि इस संबंध में पार्टी की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं जारी किया गया है। सियासी जानकारों का मानना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ उमा भारती के काफी अच्छे संबंध हैं।

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री जल्द ही उमा भारती को मनाने की कोशिश करेंगे। उमा भारती ने भी शिवराज सिंह चौहान के अनुरोध पर चुनाव प्रचार करने की बात कही है। ऐसे में मुख्यमंत्री जल्द ही इस दिशा में पहला कर सकते हैं।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story