×

Meerut News: यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है दृढ़ इच्छा शक्ति-जागृति अवस्थी

Meerut News: मुख्य वक्ता जागृति अवस्थी ने कहा कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले आपको टाइम मैनेजमेंट करना होगा उसी के हिसाब से पढ़ाई करनी होगी। कम से कम 3 घंटे बैठने का अभ्यास होना चाहिए और लिखने की स्पीड को भी बढ़ाना चाहिए।

Sushil Kumar
Published on: 2 May 2023 10:51 PM GMT
Meerut News: यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है दृढ़ इच्छा शक्ति-जागृति अवस्थी
X
Workshop organized by Women Grievance Cell

Meerut News: सर छोटूराम इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियिंरिग एण्ड टेक्नोलॉजी में महिला शिकायत प्रकोष्ट द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में भारतीय प्रशासनिक सेवारत, मुख्य वक्ता जागृति अवस्थी ने विद्यार्थियों को यूपीएससी परीक्षा में कैसे सफल हो इस विषय पर चर्चा की।

उन्होंने बताया कि कठिन परिश्रम, एकाग्रता व दृढ़ इच्छा शक्ति ही सफलता का मूलमंत्र है। उन्होंने कहा कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले आपको टाइम मैनेजमेंट करना होगा उसी के हिसाब से आपको अपनी पढ़ाई करनी होगी। कम से कम 3 घंटे बैठने का अभ्यास होना चाहिए और लिखने की स्पीड को भी बढ़ाना चाहिए। यदि आपने इन सभी चीजों पर नियंत्रण कर लिया तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कुलपति प्रो0 संगीता शुक्ला ने कहा कि देश की सबसे कठिन परीक्षा के लिए आपको नियमित रूप से समाचार पत्र और यूपीएससी के प्रश्न पत्रों को हल करने का प्रयास करना चाहिए। फेल होने पर हमको निराश नहीं होना चाहिए, बल्कि और कठिन परिश्रम करना चाहिए, जिससे हम सफल हो सकें। साथ ही आपको अपनी इच्छा शक्ति को भी जागृत करना चाहिए क्योंकि व्यक्ति कोई दृढ़ निश्चय कर ले तो ऐसा नहीं हो सकता कि वह सफल ना हो।

वरिष्ठ प्रोफेसर प्रो0 वाई विमला ने भी छात्र-छात्राओं को जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया। निदेशक डॉ0 नीरज सिंघल ने विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है के बारे में बताया। मंच संचालन डॉ0 स्वाती अग्रवाल ने किया, कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला प्रकोष्ठ की अध्यक्षा डॉ0 अर्चना त्रिवेदी, डॉ0 नेहा गर्ग, रश्मि चौधरी, कंचन वर्मा, रन्जु अरोरा, डॉ0 बीनू यादव, डॉ0 शशी का सहयोग रहा।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story