×

Meerut News: राष्ट्रीय पक्षी का शिकार करने वाला युवक गिरफ्तार, दो मृत मोर सहित कारतूस व बंदूक बरामद

Meerut News: युवक के पास से दो मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर और भारी तादाद में कारतूस सहित एक बंदूक बरामद कर ली। पुलिस ने शिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

Sushil Kumar
Published on: 5 May 2023 9:39 PM GMT
Meerut News: राष्ट्रीय पक्षी का शिकार करने वाला युवक गिरफ्तार, दो मृत मोर सहित कारतूस व बंदूक बरामद
X
Youth arrested for hunting national bird peacock

Meerut News: उत्तर प्रदेश के मेरठ की थाना किठौर पुलिस ने कस्बा शाहपुर के जंगल से एक युवक को गिरफ्तार किया है आरोप है कि युवक जंगल में मोर का शिकार करके वापस लौट रहा था। युवक के पास से दो मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर और भारी तादाद में कारतूस सहित एक बंदूक बरामद कर ली। पुलिस ने शिकारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया।

आरोपी शिकारी को जेल भेजा

किठौर थाना प्रभारी विनय कुमार ने आज बताया कि कस्बा शाहजहांपुर के जंगल में एक युवक पर शक होने पर जब उसकी तलाशी ली गई तो उसके पास से दो मृत राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित 19 जिंदा कारतूस और 4 खोखे व एक बंदूक मिली। किठौर थाना प्रभारी विनय कुमार के अनुसार गिरफ्तार आरोपी शिकारी का नाम इनायत पुत्र गफर उल्ला निवासी थाना किठौर क्षेत्र है। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली कि वह राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार गढ़मुक्तेश्वर के एक गांव से कर लाया था। थाना प्रभारी का कहना है कि मामले की जानकारी वन विभाग की टीम को दे दी गई थी। वन विभाग की टीम द्वारा आरोपी के खिलाफ मुकदमा कायम करा दिया गया है। एक मुकदमा पुलिस ने अपनी ओर से लिखा है। आरोपी से पूछताछ करने के बाद उसके खिलाफ थाना किठौर पर मु0अ0सं0-119/2023 धारा 428 भादवि व 2/9/49/51 भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम व 3/25 शस्त्र अधि0 पंजीकृत किया गया। विधिक कार्यवाही कर अभियुक्त को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया गया। जहां से उसे न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया गया।

बता दें कि मेरठ में वन्यजीवों की तरकारी के कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं। करीब 1 महीने पहले ही मेरठ जनपद में थाना सरूरपुर क्षेत्र में वन्य जीवों की तस्करी का मामला सामने आया था। सरूरपुर के करनावल कस्बे में नारंगपुर वाले रास्ते पर दर्जनभर वन्य जीव बंधे मिले थे। बंधक जीवों में छह गीदड़, दो नेवले, दो खरगोश, बिच्छू और सेह शामिल थे। इनके अलावा भी मेरठ पुलिस वन्यजीवों की तस्करी के कई मामलो का खुलासा कर चुकी है।

Sushil Kumar

Sushil Kumar

Next Story