×

Mirzapur News: मिर्जापुर लोहंदी कला न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म, वीडियो वायरल

Mirzapur News: अस्पताल के गेट के सामने हुए डिलीवरी के वीडियो वायरल के मामले में स्टाफ नर्स व एम्बुलेंस के ईएमटी की सेवा समाप्त करते हुए व प्रभारी चिकित्साधिकारी को शो काज नोटिस जारी

Brijendra Dubey
Published on: 2 May 2023 12:50 AM GMT
Mirzapur News: मिर्जापुर लोहंदी कला न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म, वीडियो वायरल
X
मिर्जापुर लोहंदी कला न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म: Photo- Newstrack

Mirzapur News:मिर्जापुर जनपद के लोहंदी कला न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अस्पताल बंद होने के कारण गर्भवती महिला को अस्पताल के गेट पर बच्चे को जन्म देने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर सीएमओ ने की बड़ी कार्रवाई। स्टाफ नर्स व एम्बुलेंस के ईएमटी की लापरवाही पर सेवा समाप्त करते हुए व प्रभारी चिकित्साधिकारी को शो काज नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा। कार्रवाई से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया।

अस्पताल के गेट पर हुआ प्रसव

दरअसल देहात कोतवाली क्षेत्र के टांडा फाल की रहने वाली पूजा को सोमवार सुबह प्रसव पीड़ा होने पर 102 एंबुलेंस को फोन कर सूचना दी गयी। सूचना पर 102 एंबुलेंस कर्मी महिला के घर पहुंचे. एम्बुलेंस वालों ने महिला न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लोहंदी कला ले आए जहां अस्पताल का गेट बंद होने पर गेट के बाहर बच्चे को जन्म दिया। महिला काफी देर तक अपने परिजनों के साथ अस्पताल गेट के पास पड़ी रही। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने संज्ञान में लिया वीडियो की जांच के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेंद्र प्रसाद को दे दिया। सीएमओ के जांच में लापरवाही पाई गई जिसमें स्टाफ नर्स व एम्बुलेंस के ईएमटी की लापरवाही पर सेवा समाप्त करते हुए व प्रभारी चिकित्साधिकारी को शो काज नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

सीएमओ के जांच के बाद पाए गए दोषी

मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ राजेन्द्र प्रसाद के जांच के दौरान बताया गया कि संविदा स्टाफ नर्स रेनू जोशी प्रसव के समय अनुपस्थित थी जो इनके कार्यों को घोर लापरवाही प्रदर्शित करता हैं। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि 108 एम्बुलेंस ईएमटी द्वारा प्रसूता को बिना स्ट्रेचर के महिला को एम्बुलेंस से उतार दिया गया और मरीज को बिना डॉक्टर को हैण्डओवर किये ही चला गया।

ईएमटी अभिषेक कुमार के द्वारा वीडियो बनाकर वायरल कर देना कृत्य अत्यन्त ही आपत्तिजनक एवं राजकीय कार्यों के प्रति घोर लापरवाही प्रतीत होता हैं। साथ ही बीएचटी न भरा जाना प्रभारी चिकित्साधिकारी, नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लोहदी के लावरवाही एवं कार्यो में रूचि न लिए जाने लापरवाही को देखते हुए स्टाफ नर्स रेनू जोशी के संविदा को समाप्त करने और 108 एम्बुलेंस इमरजेंसी मेडिकल टेक्निीशियन की सेवा समाप्त करने के साथ ही प्रभारी चिकित्साधिकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लोहदी को राजकीय कार्यो में लापरवाही के सम्बन्ध में कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया हैं।

Brijendra Dubey

Brijendra Dubey

Next Story