×

अगर घर का होगा ऐसा इंटीरियर तो HOT सीजन में मिलेगा COOL अहसास

Newstrack
Published on: 5 May 2016 11:06 AM GMT
अगर घर का होगा ऐसा इंटीरियर तो HOT सीजन में मिलेगा COOL अहसास
X

लखनऊ: बढ़ते तापमान ने लोगों का हालत खराब कर दी है। लोग गर्मी और उमस से राहत पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते है। ऐसे में खुद का ख्याल रखने के चक्कर में लोग घर की देखभाल कम करते है। या यूं कहें घर के इंटीरियर पर कम ध्यान देते है।आप भी अपने घर को गर्मियों के मौसम के अनुरूप तैयार कर सकते है।

sffff

इसके लिए हल्के रंगों के इस्तेमाल से लेकर, दरियों, कालीनों को समेट कर रखना और फर्नीचर को सही जगह रखना जैसे कुछ आसान उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपने घर को गर्मियों के लिए तैयार कर सकती हैं।

xcdgf

बच्चों के लिए एक्सट्रा रूम

गर्मियां के साथ बच्चों के स्कूल की 2 महीने की लंबी छुट्टियां भी आती है। इसलिए घर के किसी कोणे में बच्चों के लिए एक एक्टिविटी कॉर्नर बनाएं। इसके लिए आप वहां एक पर्दा टांग सकते हैं या इस जगह को अलग करने के लिए लकड़ी के पार्टिशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।यहां बच्चों के लिए खिलौने, किताबें, क्राफ्ट का सामान, बच्चों के बीन बैग्स जैसे सामान रखें, जिससे आपका बच्चा अपने इस पसंदीदा कोने में अपने समय का रचनात्मक और मजेदार प्रयोग कर पाए।

xccc

हरे-भरे पौधों से घर में हरियाली लाएं

गर्मियों में हरा भरा रखना अच्छा होता है इसके लिए हरे-भरे पौधों से घर में हरियाली लाएं। अपनी बालकनी में आप ढेर सारे पौधे लगा सकते हैं तो वहीं अपने लिविंग रूम को इंडोर प्लांट्स और फूलों के गुलदस्तों से सजाकर खूबसूरत और ताजगी भरा बनाया जा सकता है।

rfe

हल्के रंग से रंगे दीवारें

गर्मियों में ताजगी भरे अहसास के लिए अपने घर को सफेद या हल्के नीले रंग में पेंट कराएं। इस मौसम में हल्के रंग बहुत अनुकूल होते हैं। गर्मियों में मार्बल या पत्थर के फर्श पर नंगे पांव चलना बेहद सुखद अहसास देता है। सर्दियों में बिछी दरियों, कालीनों को हटा दें और अपने घर के साथ ही अपने पैरों को भी ताजगी की सांस लेने दें।

fewer

फर्नीचर को सही जगह रखें

मौसम के अनुरूप अपने फर्नीचर को भी सही जगह रखना जरूरी है। सर्दियों में जहां गुनगुनी धूप का अहसास सुखद होता है, वहीं गर्मियों में अपने फर्नीचर को ऐसी जगह रखना जरूरी हैं जहां सीधी धूप न पड़े। गर्मियों में गहरे रंगों की जगह पेस्टल रंग और फूलों वाले प्राकृतिक प्रिंट़्स यूज करें। अपने कमरे को गर्मियों की लुक के लिए तैयार करने के लिए कमरे को हल्के रंगों और प्रिंट्स वाली कुशन कवर्स से सजाएं।

Newstrack

Newstrack

Next Story