×

हरियाणा में शांतिपूर्ण मतदान को केंद्रीय बलों की 65 कंपनियां तैनात होंगी

हरियाणा में लोकसभा चुनाव के दौरान मुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चित कराने के लिए राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कम से कम 65 कंपनियां तैनात की जाएंगी। यह बात हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने शुक्रवार को कही।

Anoop Ojha
Published on: 12 April 2019 2:42 PM GMT
हरियाणा में शांतिपूर्ण मतदान को केंद्रीय बलों की 65 कंपनियां तैनात होंगी
X

चंडीगढ़: हरियाणा में लोकसभा चुनाव के दौरान मुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चित कराने के लिए राज्य में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कम से कम 65 कंपनियां तैनात की जाएंगी। यह बात हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने शुक्रवार को कही।

यादव ने कहा कि केंद्र ने हरियाणा को 65 कंपनियां देने को पहले ही मंजूरी दे दी है। यह राज्य की ओर से आम चुनाव के मद्देनजर तैनात होने वाले राज्य पुलिस बल के अतिरिक्त होंगी।

यह भी पढ़ें......कश्मीर मुद्दे पर चुनाव का नहीं पड़ेगा कोई असर: मीरवाइज

उन्होंने यहां एक आधिकारिक बयान में कहा कि पुलिस को कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने में मदद के लिए इनमें से बीएसएफ की तीन कंपनियों की पहली टुकड़ी पहले ही राज्य में पहुंच चुकी हैं जबकि दो और कंपनियां जल्द ही पहुंचेंगी।

उन्होंने कहा कि सीएपीएफ की बाकी कंपनियां चुनाव का पांचवां चरण समाप्त होने के बाद पहुंचेंगी। कुल 6000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जाएगा।

यह भी पढ़ें......अज्ञात लोगों के खिलाफ बिना पहचान पत्र के वोट डालने की कोशिश करने का केस दर्ज

हरियाणा में लोकसभा की सभी 10 सीटों के लिए चुनाव छठे चरण में 12 मई को होगा।उन्होंने कहा कि इसके अलावा हरियाणा पुलिस के 50 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को सेवा में लगाया जाएगा ताकि राज्य में चुनाव प्रक्रिया के दौरान उचित कानून एवं व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके।यादव ने कहा कि राज्य में मुक्त, निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रत्येक स्तर पर तैयारियां चल रही हैं।

यह भी पढ़ें......गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- राजद्रोह कानून को और अधिक सख्त बनाएंगे

उन्होंने कहा, ‘‘जिला पुलिस प्रमुखों से अपने अपने क्षेत्रों में संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथ की पहचान करने के लिए कहा गया है। यह कवायद कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी।’’

यह भी पढ़ें......गठबंधन से छिटके हैं यादव, अनुसूचित व मुस्लिम वोट: महेंद्र नाथ पाण्डेय

उन्होंने कहा कि मतदान से पहले बीएसएफ राज्य पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च करेगी जिससे कि मतदाताओं में विश्वास और सुरक्षा की भावना निर्मित हो सके।

पुलिस ने खुफिया सूचना के आधार पर 10 मार्च से 11 अप्रैल तक कुल 2,87,079 बोतल अवैध शराब और 2920 किलोग्राम से अधिक नशीला पदार्थ जब्त किया है जिसमें अफीम, पोस्ता, गांजा, स्मैक और थोड़ी मात्रा में हेरोइन शामिल है ।

यह भी पढ़ें......किसानों की दशा पर कोर्ट ने जाहिर की चिंता, आयुष्मान भारत योजना की तारीफ

उन्होंने कहा कि पुलिस टीमों ने 10 मार्च को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से 76,42,540 रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की। उन्होंने कहा कि सभी लाइसेंस धारकों को हथियार जमा करने के निर्देश पहले ही दे दिए गए थे।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story