×

शादी और हनीमून के लिए 7 साल के बच्चे का अपहरण डेढ़ लाख में बेचा 

बीते 28 मई को युवक की शादी थी , पुलिस ने शादी वाले दिन ही युवक को गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बच्चे को दिल्ली से बरामद कर लिया। डरे सहमे बच्चे ने जैसे ही अपने परिजनों को देखा तो उनसे लिपट कर रोने लगा। बच्चे के चेहरे पर खोई हुई मुस्कान दोबारा वापस लौट आई।

SK Gautam
Published on: 29 May 2019 5:46 PM GMT
शादी और हनीमून के लिए 7 साल के बच्चे का अपहरण डेढ़ लाख में बेचा 
X

कानपुर: जनपद कानपुर देहात में एक बच्चे के अपहरण का अनोखा मामला सामने आया है । गांव के ही एक युवक ने अपनी शादी और हनीमून मनाने के लिए सात साल के बच्चे का अपहरण कर लिया। सिरफिरे युवक ने बच्चे का सौदा डेढ़ लाख रूपए में कर दिया। अपहर्ता ने बच्चे को अपने फूफा को डेढ़ लाख रूपए में बेच दिया।

बीते 28 मई को युवक की शादी थी , पुलिस ने शादी वाले दिन ही युवक को गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने बच्चे को दिल्ली से बरामद कर लिया। डरे सहमे बच्चे ने जैसे ही अपने परिजनों को देखा तो उनसे लिपट कर रोने लगा। बच्चे के चेहरे पर खोई हुई मुस्कान दोबारा वापस लौट आई।

यह भी पढ़ें,,,इलाहाबाद हाईकोर्ट: मुख्य सचिव को गलत गिरफ्तारी का मुआवजा तय करने का निर्देश

बरौर थाना क्षेत्र स्थित डूडियामऊ गांव में रहने वाले राजू सविता खेती किसानी का काम करते है। परिवार में पत्नी संगीता बड़े बेटे अभिषेक (09) और छोटे बेटे विवेक (07) के साथ रहते है , विवेक सेकेंड क्लास का छात्र है। विवेक का अपहरण बीते 12 मई को हुआ था। विवेक गांव में बच्चो के साथ खेल रहा था तभी वो अचानक खेलते-खेलते लापता हो गया था। बच्चे के परिजनों ने बच्चे की तलाश शुरू कर दी लेकिन उसका कहीं कुछ पता नहीं चला। इसके बाद अगले दिन बच्चे की गुमशुदगी बरौर थाने में दर्ज कराई थी।

गांव में ही रहने वाले प्रियांशु मिश्रा की 19 मई को तिलक था और 28 मई को उसकी शादी थी। प्रियांशु शादी और उसके बाद हनीमून में जाने का प्लान बनाया था। इसके लिए उसे पैसों की सख्त जरूरत थी। प्रियांशु के फूफा राजू तिवारी की शादी को लगभग 17 साल हो चुके थे। लेकिन उनके एक भी बच्चा नहीं था ,प्रियांशु ने अपने फूफा से बात की और कहा कि मैं एक बच्चा आप को दूंगा लेकिन इसके बदले आप को डेढ़ लाख रूपए देना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें,,,ग्राहक की सहमति से केवाईसी के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं बैंक: रिजर्व बैंक

प्रियांशु के फूफा इस बात पर राजी हो गए। प्रियांशु ने 12 मई को विवेक का अपहरण कर लिया। उसने बच्चे को एक बंद कमरे में जमीन में गड्ढा खोद कर रखा। इसके बाद मौका देख कर उसे दिल्ली भेज दिया। प्रियांशु ने इसके बदले में अपने फूफा से पहली क़िस्त में 85 हजार रूपए ले लिए। उस पैसे से उससे अपना तिलक किया और 28 मई को होने वाली शादी की तैयारी शुरू कर दी थी।

लेकिन बच्चे के परिजनों को शक था कि बेटे का अपहरण प्रियांशु ने ही किया है। क्यों गांव के बच्चों ने विवेक को प्रियांशु के साथ उसकी बाइक पर जाते हुए देखा था? बकौल पुलिस कई हफ्ते तक इस मामले को नजरंदाज करती थी। जब ग्रामीणों ने एसपी ऑफिस में हंगामा किया तब जाकर पुलिस ने प्रियांशु पर सिकंजा कसा। प्रियांशु के मोबाइल को सर्विलांस पर लगाया तो उसकी हकीकत पुलिस के सामने आ गई।

यह भी पढ़ें,,,जानिए बेरोजगारों को कैसे मिलेगा उद्योग के लिए लोन

पुलिस ने बीते 28 मई की सुबह प्रियांशु को हिरासत में ले लिया और उससे पूछताछ की। प्रियांशु ने अपना जुर्म क़ुबूल कर लिया और उसकी निशानदेही ने बच्चे को दिल्ली से बरामद कर लिया। इसके साथ ही पुलिस ने प्रियांशु के फूफा राजू तिवारी को भी गिरफ्तार कर लिया और कानपुर देहात ले आई।

प्रियांशु के फूफा राजू तिवारी के मुताबिक मेरी शादी के लगभग 17 साल हो चुके है। लेकिन मेरे एक भी बच्चा नहीं है मेरी पत्नी इस वजह से बहुत दुखी रहती थी। पत्नी बच्चे के सुख के लिए तरसती थी और रोती थी ,मैंने एक बार प्रियांशु से कहा था कि अनाथालाय में यदि कोई बच्चा मिले तो मुझे दिला देना। लेकिन मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि प्रियांशु जो बच्चा मेरे पास लेकर आया है वो अपहरण किया हुआ बच्चा है।

यह भी पढ़ें,,,कर्नाटक में कांग्रेस गठबंधन सरकार को संकट से उबारने में जुटी

कानपुर देहात एसपी राधेश्याम के मुताबिक डूडीयामऊ गांव में 12 मई को 7 साल का बच्चा खेलते हुए अचानक गायब हो गया था। बच्चे के परिवार को गांव के ही युवक प्रियांशु मिश्रा पर शक था। प्रियांशु मिश्रा के फूफा की शादी के बाद कोई बच्चा नहीं था जिसकी चर्चा फूफा ने प्रियांशु मिश्रा से की थी। प्रियांशु ने बच्चे का अपहरण कर के अपने फूफा के हैण्डओवर किया था। प्रियांशु ने बच्चे के एवरेज में 85 हजार रूपए ले लिया था बाकि रकम लेना था।

उन्होंने बताया कि 19 मई को प्रियांशु का तिलक था और 28 मई को उसकी शादी थी। जब लड़की पक्ष को इस बात की जानकारी हुई कि प्रियांशु ने बच्चे का अपहरण किया है तो उन्होंने ये शादी तोड़ दिया है। इस घटना अंजाम ये हुआ कि 28 मई को इसकी शादी थी और उसी दिन इसकी गिरफ़्तारी हुई। लड़की ने ऐसे अपराधी से शादी करने से मना कर दिया।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story