×

EVM सुरक्षा: जनमत के खजाने की सुरक्षा में रहने वाले नेताओं पर बल प्रयोग

सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे ही इस बात की जानकारी जिला प्रशासन को हुई भारी संख्या में पुलिस बल के साथ जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मौके पर पहुंचकर वहां मौजूद सपा- बसपा के नेताओं पर लाठियां भांजकर उनको खदेड़ा।

SK Gautam
Published on: 21 May 2019 10:12 AM GMT
EVM सुरक्षा: जनमत के खजाने की सुरक्षा में रहने वाले नेताओं पर बल प्रयोग
X
फ़ाइल फोटो

मऊ: बसपा से गठबंधन के उम्मीदवार अतुल राय के समर्थकों और दोनों पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं द्वारा ईवीएम में गड़बड़ी होने की आशंका को लेकर बड़ी संख्या में स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम की सुरक्षा स्वयं करने पहुंच गए और कुर्सियां लगाकर बाहर बैठ गए।

सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे ही इस बात की जानकारी जिला प्रशासन को हुई भारी संख्या में पुलिस बल के साथ जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मौके पर पहुंचकर वहां मौजूद सपा- बसपा के नेताओं पर लाठियां भांजकर उनको खदेड़ा।

सपा के पूर्व विधायक की गाड़ी सहित कई बाइकों को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। वहीं ईवीएम को लेकर बवाल मचा रहे लोगों की तलाश में पुलिस जगह-जगह छापेमारी कर रही है । मौके पर पुलिस अधीक्षक और जिला अधिकारी सहित भारी मात्रा में फोर्स डटी हुई है। वहीं बसपा के जिलाध्यक्ष ने ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल उठाते हुए पुलिस प्रशासन पर लाठी चार्ज करने का आरोप लगाते हुए ईवीएम की सुरक्षा की मांग की है ।

ये भी देखें : वाणिज्यिक कर विभाग की महिला अधिकारी के ठिकानों पर छापे, बेहिसाब संपत्ति का खुलासा

गौरतलब है कि पड़ोसी जनपद गाजीपुर और चंदौली में ईवीएम में गड़बड़ी और उसकी सुरक्षा की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर आई खबरों को संज्ञान में लेते हुए शहर कोतवाली के सब्जी मंडी परिसर में बने स्ट्रांग रूम के बाहर गठबंधन के नेता औऱ समर्थक बड़ी संख्या में पहुंच गए। हालांकि जिलाधिकारी द्वारा बसपा उम्मीदवार के दो लोंगो को स्ट्रांग रूम के बाहर देखभाल के लिए परमिशन दिया गया था । बावजूद इसके गड़बड़ी की आशंका की सूचना पर गठबंधन उम्मीदवार के पक्ष में दोनों ही पार्टियों के नेता अपने समर्थकों के साथ जिला प्रशासन को सूचित किये बिना वहां पहुंच गए । मौके पर भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने बाहर बैठे नेताओं पर बल प्रयोग करते हुए लाठियां भांजकर उनको वहां से खदेड़ा।

इस पूरे मामले पर बसपा के जिलाध्यक्ष ने बताया कि आज जब हम को सोशल मीडिया के द्वारा सूचना मिली की चंदौली जनपद में कुछ ईवीएम पकड़ी गई है । चुनाव 19 तारीख को हुआ और आज वहां अभी पकड़ी गई है । यह कैसी ईवीएम है । भारतीय जनता पार्टी यहां पर ईवीएम बदलकर हर सीट जिताना चाहती है । इसी तरीके से हम लोगों को भी सूचना मिली कि मऊ जनपद में भी शासन-प्रशासन और लोग भी ईवीएम बदल कर यहां सांसद बनाना चाहते है।

राजीव कुमार ( जिलाध्यक्ष बसपा )के अनुसार यहां की जनता तो बसपा और सपा के गठबंधन के उम्मीदवार को बना चुकी है। जब हमारे सभी कार्यकर्ता छोटे-बड़े वहां बैठे थे और एसपी महोदय आकर बिना कुछ पूछे हुए गाली देते हुए लाठी मारना शुरू कर दिए। हमारे तमाम कार्यकर्ता घायल हुए हैं । यह कार्य निंदनीय है । यह रूप हम लोग पहली बार देखे हैं कि आज चुनाव नहीं हो रहा है इसके पहले जब मतपेटियां थी तब भी हम लोग उसकी सुरक्षा के लिए रहते थे।

ये भी देखें : नतीजों से पहले EVM के मुद्दे पर 19 दलों ने दिल्ली में की मीटिंग, जाएंगे चुनाव आयोग

ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ( जिलाधिकारी मऊ ) ने बताया कि यद्यपि गठबंधन के प्रत्याशी के एजेंट ने कल जब ईवीएम जमा हो रही थी तो हमसे ईवीएम के बाहर रहने की परमिशन मांगी तो उसकी परमिशन तत्काल उनको दी गई । उन्होंने अपने आदमी वहां लगा रखे हैं । उसके बावजूद यह सूचना प्राप्त हुई कि चंदौली और गाजीपुर में कुछ घटना घटित हुई है उसको देखते हुए यहां जहां पर ईवीएम रखी है उसकी सुचिता को प्रभावित करने के लिए यहां पर गठबंधन प्रत्याशियों की तरफ से काफी भीड़ पहुंच रही है । जैसे यह सूचना मिली पुलिस बल के साथ हम लोग यहां पर आए और भीड़ को यहां से हटाया और यहां पर शांति व्यवस्था कायम की है । कुछ लोग गाड़ियां यहां पर छोड़ कर भागे हैं । वह गाड़ियां जब्त की जाएंगी और उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी । अभी शांति बनी हुई है लेकिन हम लोग निगाह रखे हुए हैं।

मौके पर मौजूद मऊ के सुरेंद्र बहादुर ( पुलिस अधीक्षक मऊ ) ने बताया कि सूचना मिली कि कुछ लोग सोशल मीडिया पर चंदौली गाजीपुर मैं ईवीएम में हेरफेर की बात को लेकर के यहां पर भी कुछ लोग उसी अफवाह पर मंडी स्थल पर जहां पर ईवीएम का स्ट्रांग रूम बना हुआ है इकट्ठा हो गए। इस सूचना पर मैं और जिलाधिकारी तत्काल मौके पर आए और उनको हल्का बल प्रयोग करके हटाया गया । उसके बाद उन लोगों की तलाश की गई तो उसमें कुछ जनप्रतिनिधि आए और उन्होंने स्वीकारा कि गलती हो गई । जो सोशल मीडिया की अफवाह की वजह से ऐसा हुआ अन्यथा कहीं पर कोई ऐसी बात नहीं है ।मामला इसी बात पर शांत हो गया । वह लोग अपने अपने घर को चले गए ।इस समय शांति व्यवस्था कायम है कहीं कोई बात नहीं है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story