×

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का बड़ा दावा: शुरू हो चुका है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन

लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी दर्ज की गई है और देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक लाख 91 हजार को पार कर गया है।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Jun 2020 5:31 PM GMT
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का बड़ा दावा: शुरू हो चुका है कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के चौथे चरण के दौरान कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी दर्ज की गई है और देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक लाख 91 हजार को पार कर गया है। संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में भारत ने अब जर्मनी और फ्रांस को भी पीछे छोड़ दिया है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बड़ा दावा करते हुए कहा है कि भारत में अब इस वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। इन विशेषज्ञों का कहना है कि देश के कुछ हिस्सों में कम्युनिटी ट्रांसमिशन तेजी से फैल रहा है। वैसे अभी तक इस मामले में सरकार की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

टीम में शामिल हैं कई संस्थानों के सदस्य

कम्युनिटी ट्रांसमिशन का दावा करने वाली इस टीम में एम्स के स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ ही इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर), इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन (आईपीएचए), इंडियन एसोसिएशन आफ प्रिवेंटिव एंड सोशल मेडिसिन (आईएपीएसएम) और ऑल इंडियन एसोसिएशन ऑफ एपिडेमियोलॉजिस्ट (आईएई) के विशेषज्ञ शामिल हैं। इस टीम में शामिल विशेषज्ञों का कहना है कि देश के कुछ बड़े शहरों और अलग-अलग इलाकों में रहने वाली जनसंख्या के बीच इस वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें...यूपी में पानी का संकट: ऐसे दूर कर रही योगी सरकार, चला रही ये बड़ी योजना

महामारी विशेषज्ञों की राय नहीं ली गई

उनका यह भी कहना है कि इस महामारी से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के संबंध में महामारी विशेषज्ञों से कोई चर्चा नहीं की गई। टीम का कहना है कि यदि सरकार ने महामारी से निपटने के उपायों पर महामारी विशेषज्ञों की राय ली होती तो शायद बेहतर उपाय किए जा सकते थे।

नौकरशाहों पर किया भरोसा

टीम का कहना है कि नीति निर्माताओं ने स्पष्ट रूप से सामान्य प्रशासनिक नौकरशाहों पर भरोसा किया जबकि इस पूरी प्रक्रिया में महामारी विज्ञानियों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों और सामाजिक विज्ञानिकी क्षेत्र के विशेषज्ञों की भूमिका काफी सीमित थी। टीम का कहना है कि देश इस समय मानवीय संकट और महामारी के रूप में भारी कीमत चुका रहा है।टीम की ओर से तैयार रिपोर्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें...Twitter ने अपने लोगो Blue Bird को किया Black, जानिए क्या है पूरा मामला

कड़े लॉकडाउन का हुआ फायदा

इस रिपोर्ट में विशेषज्ञों का कहना है कि देश में लगे कड़े लॉकडाउन का एक फायदा यह जरूर हुआ है कि इससे कोरोना के फैलने का समय बढ़ गया है जिससे इसके कर्व को फ्लैट किया जा सके। लॉकडाउन का एक फायदा यह भी हुआ है कि हेल्थ केयर सिस्टम पर अचानक ज्यादा बोझ नहीं पड़ा और हम स्वास्थ्य सुविधाएं जुटाने में कामयाब रहे। विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय यह मानना काफी मुश्किल है कि कोरोना महामारी को इस स्टेज में ही खत्म किया जा सकता है और वह भी तब जब कम्युनिटी ट्रांसमिशन अलग-अलग क्षेत्र की आबादियों में फैल चुका है।

यह भी पढ़ें...सरकार ने पटरी दुकानदारों को दी बड़ी राहत, PM मोदी ने किया ये एलान

रियायतों से बढ़े केस

रिपोर्ट में कहा गया है कि 25 मार्च से 31 मई तक लगा लॉकडाउन काफी कड़ा था, लेकिन फिर भी कोरोना केस जो 25 मार्च को महज 606 थे, वे 24 मई को बढ़ाकर 138845 तक पहुंच गए। इसका मतलब साफ है कि इस दौरान भी केसों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि चौथे लॉकडाउन के दौरान दी गई रियायतों के कारण केसों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story