lok sabha election 2019: उत्तराखंड में चुनाव प्रचार समाप्त, 11 को मतदान

उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिये पिछले एक पखवाडे से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर आज शाम समाप्त हो गया ।

Anoop Ojha
Published on: 9 April 2019 3:07 PM GMT
lok sabha election 2019:  उत्तराखंड में चुनाव प्रचार समाप्त, 11 को मतदान
X

देहरादून: उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर पहले चरण में 11 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिये पिछले एक पखवाडे से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर आज शाम समाप्त हो गया ।उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि आज शाम पांच बजे चुनाव प्रचार की अवधि समाप्त होने के बाद प्रत्याशी जनसभाओं के माध्यम से प्रचार नहीं कर सकेंगे । हांलांकि, इस अवधि में वे घर—घर जाकर शांति से मतदाताओं से संपर्क कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें.....कांग्रेस पार्टी की सरकार प्रत्येक परिवारों को देगी 72 हजार रुपये: पुनिया

उन्होंने बताया कि प्रदेश में मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं । उत्तराखंड में मतदाताओं की संख्या 7856268 है जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 3711220 है । ट्रांसजेडर मतदाताओं की संख्या 259 है जबकि सर्विस वोटर 90845 हैं । सबसे ज्यादा वोटर 1840732 हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में हैं जबकि सबसे कम मतदाता 1337803 अल्मोडा संसदीय क्षेत्र में हैं ।

यह भी पढ़ें......राहुल गांधी पंहुचे रायबरेली, भुएमऊ गेस्ट हाउस में करेंगे रात्रि विश्राम, सुबह अमेठी से करेंगे नामांकन

सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में सर्वाधिक 27.4 प्रतिशत संख्या 30—39 आयुवर्ग के मतदाताओं की है जबकि 1.6 प्रतिशत मतदाताओं की उम्र 80 वर्ष से अधिक है ।उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में कुल 11229 मतदान केंद्र बनाये गये हैं जिनमें से 697 संवेदनशील और 656 अतिसंवेदनशील घोषित किये गये हैं ।

यह भी पढ़ें......वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामला: ईडी ने रक्षा एजेंट की जमानत याचिका का विरोध किया

पुलिस महानिरीक्षक और नोडल अधिकारी दीपम सेठ ने बताया कि प्रदेश में चुनाव को निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने के लिए राज्य पुलिस, पीएसी और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों सहित 45696 कार्मिकों की तैनाती की गयी है ।

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड की अंतरर्राष्ट्रीय सीमाओं पर 10 बैरियर और अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर 85 बैरियर लगाकर उन्हें पूरी तरह सील कर दिया गया है ।

यह भी पढ़ें.....किश्तवाड़ में संघ नेता और उनके सुरक्षाकर्मी की हत्या, भाजपा ने की निंदा

इस बार चुनाव में कुल 52 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं लेकिन पिछली बार के अनेक चुनावों की तरह इस बार भी प्रदेश की पांचों सीटों, टिहरी, पौडी, हरिद्वार, अल्मोडा और नैनीताल, पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है ।

फिलहाल प्रदेश की पांचों सीटों पर काबिज भाजपा ने तीन सीटों पर अपने वर्तमान सांसदों पर ही भरोसा जताया वहीं दो सीटों पर अपने बुजु्र्ग सांसदों, भुवन चंद्र खंडूरी और भगत सिंह कोशियारी, द्वारा चुनाव लडने की अनिच्छा जाहिर करने के बाद उनके स्थान पर युवाओं को मौका दिया है ।

यह भी पढ़ें.....गौड़ा से ‘‘प्रतिशोध’’ के भय से राहुल ने नहीं लड़ा कर्नाटक से चुनाव: मोदी

भाजपा ने हरिद्वार, अल्मोडा और टिहरी सीट पर वर्तमान सांसदों क्रमश: रमेश पोखरियाल निशंक, अजय टम्टा और माला राज्यलक्ष्मी शाह को फिर चुनावी समर में उतारा है जबकि नैनीताल से कोशियारी की जगह प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट को और गढवाल से खंडूरी के स्थान पर उनके करीबी तीरथ सिंह रावत पर दांव खेला है ।

कांग्रेस ने गढवाल से पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद खंडूरी के पुत्र मनीष खंडूरी को टिकट दिया है जबकि टिहरी से उसके प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नैनीताल से पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी महासचिव हरीश रावत, अल्मोडा से राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा और हरिद्वार से अंबरीष कुमार अखाडे में उतरे हैं ।

यह भी पढ़ें.....lok sabha election 2019:पहले चरण के चुनाव में गठबन्धन को सबसे अधिक उम्मीद

करीब एक पखवाडे चले चुनाव प्रचार में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के शीर्ष राष्ट्रीय नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में जमकर प्रचर किया । इस दौरान देहरादून सहित राज्य के प्रमुख शहरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बडी—बडी रैलियां हुईं ।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story