लोकसभा चुनाव 2019: रूडी, पारस सहित कुल 19 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव

Anoop Ojha
Published on: 15 April 2019 3:32 PM GMT
लोकसभा चुनाव 2019: रूडी, पारस सहित कुल 19 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए
X

पटना: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रूडी और बिहार के पशुसंसाधन मंत्री एवं लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपतिनाथ पारस सहित कुल 19 उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन पर्चे दाखिल किए।

यह भी पढ़ें.....जय भीम वाले ही असली बजरंगबली: मायावती

यहां आगामी 6 मई को मतदान होना है, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पांचवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में नामांकन के चौथे दिन कुल 19 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया है। पांचवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण एवं हाजीपुर शामिल है।

मुजफ्फरपुर में विपक्षी महागठबंधन में शामिल विकासशील इंसान पार्टी प्रत्याशी राज भूषण चौधरी सहित कुल 08 उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किए ।

यह भी पढ़ें.....लोकसभा चुनाव: भड़काऊ भाषण को लेकर उप्र में अब तक 939 मामले दर्ज

हाजीपुर में राजग में शामिल लोजपा उम्मीदवार पशुपतिनाथ पारस सहित कुल 3 उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किए। मधुबनी में विकासशील इंसान पार्टी प्रत्याशी बद्री कुमार पूर्वे सहित कुल 03 उम्मदवारों ने आज पर्चे भरे ।सारण में भाजपा उम्मीदवार राजीव प्रताप रूढ़ी सहित दो प्रत्याशियों और सीतामढ़ी में 03 उम्मीदवारों ने आज नामांकन दाखिल किया।

विदित हो कि पांचवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में अब तक कुल 37 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है । संजय ने बताया कि छठे चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए नामांकन का कार्य कल यानि 16 अप्रैल से शुरू होगा और कल शाम ही द्वितीय चरण के संसदीय क्षेत्रों में चुनाव प्रचार भी थम जाएगा।

यह भी पढ़ें.....महबूबा के वाहनों के काफिले पर नाराज स्थानीय लोगों ने किया पथराव

उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में चुनाव के लिए पुलिस बल अपने-अपने संबंधित जिलों में पहुंच चुके हैं।

संजय ने बताया कि द्वितीय चरण के मतदान के दिन यानि 18 अप्रैल को पूर्णिया में हेलीकॉप्टर तैनात रहेंगे एवं पटना में एयर एंबुलेंस भी तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में मतदान के दौरान 160 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।

संजय ने बताया कि सातवें चरण में होने वाले चुनाव तैयारी को लेकर कल यानि 16 अप्रैल की सुबह मुख्य चुनाव अधिकारी की अध्यक्षता में पटना स्थित निर्वाचन कार्यालय में समीक्षा बैठक आयोजित की है जिसमें सातवें चरण से संबंधित संसदीय क्षेत्रों वाले जिलों पटना, जहानाबाद, अरवल, नालंदा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उपमहानिरीक्षक सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें.....छत्तीसगढ़ में सड़क नहीं बनने से नाराज ग्रामीण, मतदान के बहिष्कार का फैसला

विधि-व्यवस्था के संदर्भ में संजय ने बताया कि पूरे राज्य में फ्लाइंग स्कवॉयड द्वारा जगह-जगह नाकेबंदी कर वाहन जांच और गश्ती की जा रही है जिसमें अब तक कुल 5,92,84,000 रुपये, 43,424 लीटर शराब, 90 कि.ग्रा. गांजा, 4.6 कि.ग्रा. चरस, 13 कि.ग्रा. अफीम जब्त किये जा चुके हैं।

प्रथम चरण में मतदान के दौरान इवीएम में खराबी को लेकर संजय ने बताया कि अभ्यास के दौरान 2 प्रतिशत और मतदान के दौरान एक प्रतिशत यानि कुल 3 प्रतिशत ईवीएम ही खराब हुए जो कि नगण्य माना जा सकता है, इससे लगभग तीन गुणा ईवीएम रिजर्व में संरक्षित रहता है।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story