मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ को टक्कर देने BJP ने विवेक साहू को उतारा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ (73) को छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव में टक्कर देने के लिए भाजपा ने नये चेहरे विवेक साहू (38) को मैदान में उतारा है, जबकि कमल नाथ के बेटे

Anoop Ojha
Published on: 6 April 2019 3:07 PM GMT
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ को टक्कर देने BJP ने विवेक साहू को उतारा
X

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ (73) को छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट से उपचुनाव में टक्कर देने के लिए भाजपा ने नये चेहरे विवेक साहू (38) को मैदान में उतारा है, जबकि कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ (44) के खिलाफ छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा ने आदिवासी चेहरे एवं पूर्व विधायक नत्थन शाह को अपना प्रत्याशी बनाया है।

इनके अलावा, भाजपा ने मध्य प्रदेश की दो और लोकसभा सीटों देवास एवं ग्वालियर के लिए शनिवार को अपने प्रत्याशियों की सूची घोषित की है।भाजपा ने देवास से पूर्व न्यायाधीश महेन्द्र सोलंकी को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद टिपानिया (लोक गायक) से भिड़ेंगे।

यह भी पढ़ें.....चुनाव आयोग की रडार पर आ सकती हैं केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, ये है मामला

ग्वालियर लोकसभा सीट से भाजपा ने ग्वालियर के पूर्व महापौर विवेक शेजवालकर को अपना प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर कांग्रेस ने अब तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

भाजपा ने देवास से अपने मौजूदा सांसद मनोहर ऊंटवाल का टिकट काट दिया है, क्योंकि वह पिछले साल नवंबर में हुए मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में विधायक निर्वाचित हुए हैं। वहीं, ग्वालियर सीट के मौजूदा सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र तोमर को इस बार पार्टी ने मुरैना सीट से प्रत्याशी बनाया है।

यह भी पढ़ें.....आडवाणी पर राहुल की अभद्र टिप्पणी पर स्मृति का जवाब, कहा- ये उनके संस्कारो का प्रतीक

भाजपा ने मध्यप्रदेश के लिए जारी अपनी पहली एवं दूसरी सूची में 18 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर अपने मौजूदा सात सांसदों की टिकट काट दिया था। इस प्रकार अब तक पार्टी ने प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 21 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर अपने मौजूदा आठ सांसदों की टिकट काट दी है।

मध्य प्रदेश में चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को मतदान होना है।

वर्तमान में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 26 पर भाजपा का कब्जा है, जबकि 3 सीटें कांग्रेस के पास हैं।

यह भी पढ़ें.....प्रसपा के 10 उम्मीदवार घोषित, लखनऊ से डॉ रमेश कुमार लड़ेंगे चुनाव

भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के जिला अध्यक्ष भी रह चुके

मध्य प्रदेश भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘हमने मुख्यमंत्री कमल नाथ के खिलाफ भाजयुमो के नेता विवेक साहू (बंटी) को छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है, जबकि कमलनाथ के बेटे नकुल के खिलाफ आरएसएस विचारक एवं पूर्व विधायक नत्थन शाह को छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है, ताकि कांग्रेस को उसके गढ़ में घेर कर उनसे ये सीटें छीनी जा सकें।’’

विवेक साहू वर्तमान में मध्यप्रदेश युवा मोर्चा अध्ययन समिति के प्रदेश अध्यक्ष होने के साथ युवा साहू समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। वह पूर्व में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के जिला अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें.....मान्यता मिलने की तिथि से टीचरों के वेतन भुगतान याचिका पर UP सरकार से जवाब तलब

छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट में छिन्दवाड़ा विधानसभा सीट सहित 7 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें से तीन आदिवासी बहुल हैं।छिन्दवाड़ा कांग्रेस का गढ़ कहलाता है और कमल नाथ छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट से नौ बार सांसद रह चुके है। यह सीट देश की आजादी के बाद से वर्ष 1997 के उपचुनाव को छोड़कर कांग्रेस के पास रही है। वर्ष 1997 में भाजपा ने यह सीट जीती थी। तब मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा ने कमलनाथ को हराया था।

छिन्दवाड़ा लोकसभा सीट एवं छिन्दवाड़ा विधानसभा सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होना है।

यह भी पढ़ें.....आडवाणी के ब्लाॅग पर शिवसेना ने पूछा, टिप्पणी के पीछे क्या थी मंशा?

इसी बीच, कमल नाथ के करीबी एवं छिन्दवाड़ा सीट से कांग्रेस के विधायक दीपक सक्सेना ने बताया कि कमल नाथ एवं उनके बेटे नकुल नाथ 9 अप्रैल को एक साथ अपना-अपना नामांकन पत्र भरेंगे। वे नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए छिन्दवाड़ा स्थित श्याम टाकीज से खुले वाहन में जाएंगे।

कमलनाथ ने पिछले साल 28 नवंबर को हुए विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा था। नियमों के अनुसार उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह माह के अंदर मध्यप्रदेश विधानसभा में विधायक बनना जरुरी है। इसी के मद्देनजर छिन्दवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने त्याग पत्र देकर यह सीट उनके लिए खाली की है।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story