×

बारिश ने मचाई तबाही: नाले में बह गए ये सभी, डूब गई सड़कें और घर

मुंबई में बारिश का कहर बरसना शुरू हो गया है। हाई-टाइड के साथ समुद्र में ऊंची-ऊंची डरावनी लहरें भी उठ रही हैं। इन लहरों की ऊंचाई 4.51 मीटर तक है।

Newstrack
Published on: 4 Aug 2020 10:34 AM GMT
बारिश ने मचाई तबाही: नाले में बह गए ये सभी, डूब गई सड़कें और घर
X
बारिश ने मचाई तबाही: नाले में बह गए ये सभी, डूब गई सड़कें और घर

मुंबई। मुंबई में बारिश का कहर बरसना शुरू हो गया है। हाई-टाइड के साथ समुद्र में ऊंची-ऊंची डरावनी लहरें भी उठ रही हैं। इन लहरों की ऊंचाई 4.51 मीटर तक है। यहां सोमवार देर रात से हो रही बारिश होने की वजह से शहर के निचले इलाकों में भयंकर पानी भर गया है। इन इलाकों में लोअर परेल, दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्किल, सायन, चेंबुर, अंधेरी, सांताक्रूज और कई इलाके हैं, तमाम सड़कें पानी में जलमग्न हो गई हैं।

ये भी पढ़ें...शहर में लगा कर्फ्यू: आतंकी हमले को लेकर जारी हुआ हाई-अलर्ट, प्रशासन चौकन्ना

भारी बारिश होने की चेतावनी

ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। साथ ही शहर के लोगों को अगले दो दिनों तक घर से बाहर न निकलने की हिदायत भी दी गई है।

साथ ही मुंबई, ठाणे और रायगढ़ के लिए मंगलवार और बुधवार को रेड अलर्ट (204.5 मिलीमीटर से अधिक वर्षा होने की संभावना) जारी किया गया है। जिसमें जलभराव और यातायात बाधित होने की संभावना भी जाहिर की गई है। आईएमडी ने रत्नागिरी के लिए मंगलवार और पालघर के लिए बुधवार को रेड अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें...भूकंप से हिला देश: जोरदार झटकों से कांप उठे सभी, डर के मारे घरों से भागे लोग

बाढ़ जैसी स्थिति

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले तीन घंटों के दौरान मुंबई के कई हिस्सों में बहुत तेज बारिश होने की संभावना है। बीएमसी आयुक्त ने कहा, '10 घंटे के अंदर 230 मिलीमीटर बारिश हुई। यह बाढ़ जैसी स्थिति है।

आगे कहते हुए भारी बारिश की वजह से सुबह मीठी नदी का जलस्तर बढ़ गया, जो खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गई है। अभी तक, यह खतरे के स्तर से नीचे है। लोगों को बाहर निकालने की प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया है।'

ये भी पढ़ें...बैंक ग्राहक सावधान: RBI ने फ्रॉड को लेकर किया आगाह, दी ये अहम जानकारी

रूट डायवर्ट

साथ ही बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा, 'पश्चिमी लाइन पूरी तरह से बंद हो गई है और कुर्ला और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसमटी) के बीच बंदरगाह लाइन बंद हो गई है। वहीं केंद्रीय लाइन धीमी गति से चल रही है।'

इसके अलावा मुंबई शहर और उपनगरों के विभिन्न हिस्सों में कम से कम आठ मार्गों पर बीईएसटी बस सेवाओं को बदल दिया गया है।

ये भी पढ़ें... 40,000 आतंकवादी: पाकिस्‍तान आतंकवाद का केंद्र, भारत के लिए चल रहा ये खूनी चाल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story