×

मितरों! किसानों की खुशियों के आड़े नहीं आएगा लोकसभा चुनाव...लेकिन !

चुनाव आयोग के नये दिशानिर्देश के अनुसार उत्तर प्रदेश के 47 लाख किसानों के लिए अच्छी खबर है। चुनाव आचार सहिंता लागू होने के बाद भी उन किसानो को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के अंतर्गत दूसरी किश्त दी जाएगी जिनको पहली किश्त मिल चुकी है।

Rishi
Published on: 25 March 2019 2:12 PM GMT
मितरों! किसानों की खुशियों के आड़े नहीं आएगा लोकसभा चुनाव...लेकिन !
X

शाहजहांपुर: चुनाव आयोग के नये दिशानिर्देश के अनुसार उत्तर प्रदेश के 47 लाख किसानों के लिए अच्छी खबर है। चुनाव आचार सहिंता लागू होने के बाद भी उन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के अंतर्गत दूसरी किश्त दी जाएगी जिनको पहली किश्त मिल चुकी है।

लेकिन जिन किसानों को चुनाव आचार सहिंता लागू होने से पहले चिन्हित नही किया जा सका था उन किसानों को इसका लाभ नही मिल पाएगा। वही डीएम के निरिक्षण के दौरान दो बूथ पर बिजली व्यवस्था ठीक नहीं मिलने पर बिजली विभाग के एसी के खिलाफ कार्यवाई के लिए डीएम ने लिखा है।

ये भी देखें : बेनामी कृषि भूमि के दान पत्र को निरस्त करने का वाद राजस्व कोर्ट में होगा दाखिल

नये दिशा निर्देश

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीडीओ महेंद्र सिंह तमर ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव आचार सहिंता लागू की थी। इसलिए चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना की किश्त किसको जारी की जाएगी इसके लिए नये दिशा-निर्देश दिए है।

सीडीओ के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना के अंतर्गत उन किसानों दो हजार रुपये की किश्त जारी की जाएगी जिनको पहली किश्त मिल चुकी है।

दूसरी किश्त का लाभ जनपद शाहजहांपुर मे साढे़ तीन लाख किसानों और उत्तर प्रदेश मे 47 लाख किसानों को दूसरी किश्त जारी की जाएगी। इसके अलावा ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ नही मिलेगा जिनको पहली किश्त नही मिली है।

ये भी देखें : पंद्रह साल पुराने वाहनों का पंजीयन नहीं कराने पर अब लगेगा जुर्माना

सीडीओ ने बताया कि जनपद शाहजहांपुर मे लोकसभा चुनाव के लिए 2424 बूथ बनाए गए है। उन बूथ पर 19 बिंदू पर मजिस्ट्रेट को निरिक्षण के आदेश दिए थे। बिजली पानी शौचालय जैसे 19 बिंदू दिए गए थे। लेकिन जब जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने दो बूथों का निरिक्षण किया तो जलालाबाद विधानसभा और कटरा विधानसभा के दो बूथ ऐसे पाए गए थे। जहां पर बिजली व्यवस्था ठीक नही मिली।

डीएम ने बिजली विभाग के एसी एके श्रीवास्तव को दोषी मानते हुए उनके खिलाफ चुनाव आयोग को लेटर लिखकर कार्यवाई की बात की है। सीडीओ का कहना है कि बिजली विभाग के एसी ने गलत रिपोर्ट दी थी कि सभी बूथों पर बिजली व्यवस्था पूरी कर ली गई है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story