×

हाईकोर्ट ने आशियाना दुराचार पीड़िता को मुआवजा दिये जाने पर मांगा जवाब

इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने राज्य सरकार से आशियाना सामूहिक दुराचार पीड़िता को डेढ साल तक राजकीय बालिका बालगृह में रखे जाने के मामले में पूछा है कि पीड़िता को अब तक मुआवजा दिया गया अथवा नहीं।

Rishi
Published on: 10 May 2019 3:08 PM GMT
हाईकोर्ट ने आशियाना दुराचार पीड़िता को मुआवजा दिये जाने पर मांगा जवाब
X

लखनऊ : इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने राज्य सरकार से आशियाना सामूहिक दुराचार पीड़िता को डेढ साल तक राजकीय बालिका बालगृह में रखे जाने के मामले में पूछा है कि पीड़िता को अब तक मुआवजा दिया गया अथवा नहीं। कोर्ट ने सरकार को जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है। कोर्ट ने राज्य महिला आयोग को भी नोटिस जारी किया है।

ये भी देखें : डिंपल यादव, जया बच्चन और पूनम सिन्हा ने प्रयागराज में किया रोडशो

यह आदेश जस्टिस पंकज कुमार जायसवाल और जस्टिस रजनीश कुमार की बेंच ने 13 साल पूर्व इस मामले पर स्वतः संज्ञान द्वारा दर्ज पीआईएल पर शुक्रवार केा सुनवायी करते हुए पारित किया।

पीड़िता को मई 2005 से 8 दिसम्बर 2006 तक बालिका बालगृह, मोतीनगर में गैर कानूनी ढंग से रखने का आरोप है। पीड़िता के पिता ने कोर्ट के समक्ष उपस्थित होकर आरोप लगाया था कि राज्य महिला आयोग की तत्कालीन अध्यक्ष डॉ. रंजना बाजपेई के आदेश पर उसकी बेटी को गैर कानूनी ढंग से मूल केस को प्रभावित करने के लिए, डेढ साल से अधिक समय तक बालगृह में रखा गया।

ये भी देखें : ब्रिटेन : ‘गंदी बात’ करने के आरोप में भारतीय को साल भर की जेल

हालांकि डॉ. रंजना बाजपेई ने आरोपों को इंकार करते हुए, जवाबी हलफनामा दिया था जिसमें कहा गया था कि पीड़िता एक गैर सरकारी संगठन के द्वारा लाई गई थी। उसके जान पर खतरा देखते हुए, उसके पिता की सहमति से उसे बालगृह में रखा गया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story