×

ब्यूटी टिप्स : त्‍वचा को निखारने के लिए करें कॉफी का सेवन

seema
Published on: 17 Nov 2017 12:20 PM GMT
ब्यूटी टिप्स : त्‍वचा को निखारने के लिए करें कॉफी का सेवन
X

लखनऊ : अगर आप अपनी त्वचा में निखार लाने के लिए देसी नुस्खों को आजमाना चाहती हैं तो इसके लिए कॉफी अच्छा विकल्प हो सकता है। कॉफी से न केवल आप अपनी त्वचा में निखार ला सकती हैं बल्कि इसको लगाकर आप अपने बालों की चमक भी बढ़ा सकती हैं। जानते हैं कुछ टिप्स-

कॉफी से बना फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे निखार आएगा। फेस स्क्रब बनाने के लिए 1 कप कॉफी के बीज में चौथाई कप गुलाब जल और 2 टेबल स्पून ऑलिव ऑइल मिक्स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। कॉफी में मौजूद कैफीन चेहरे की थकान को दूर करके उसे तरोताजा बनाता है।

यह भी पढ़ें :Child Care: जब बच्चों को सताए खांसी , तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कॉफी से बॉडी स्क्रब बनाने के लिए आधा कप पिसे हुए कॉफी के बीज में आधा कप कोकोनट पाम, शुगर, चौथाई कप कोकोनट ऑइल और एक टी स्पून पिसी हुई दालचीनी मिलकर पेस्ट बनाएं और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगा लें। इससे अपनी स्किन स्मूथ हो जाएगी और त्वचा में ग्लो भी आ जाएगा।

बालों में चमक लाने के लिए आप हेयर कलर यूज करने से पहले उसमें थोड़ी कॉफी मिला दें। कलर में कॉफी मिलाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले पानी में कॉफी डालकर उसे गर्म करें और इसे ठंडा कर लें। फिर इसे बालों पर लगाएं। कुछ समय इसे ऐसे ही रहने दें। हल्का सूख जाने के बाद आप शैम्पू और कंडिशनर से बालों को धो सकते हैं। इसके बाद आपके बालों में नेचुरल चमक आ जाएगी।

अगर आप कुछ और एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहती है तो केवल कॉफ़ी में हल्का गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें. इससे भी निखार आता है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story