×

टूथपेस्ट से नहीं इनसे लौटेगी आपकी चमचमाती मुस्कान,एक बार ट्राई करना ना भूले आप

suman
Published on: 24 Dec 2018 5:22 AM GMT
टूथपेस्ट से नहीं इनसे लौटेगी आपकी चमचमाती मुस्कान,एक बार ट्राई करना ना भूले आप
X

जयपुर:मुस्कान हर व्यक्ति के व्यक्तित्व का आईना होता है। लेकिन कई बार हमारे पीले दांत हमको खुलकर हंसने की इजाजत नहीं देते ।जिसकी वजह से कई बार लोग घंमड़ी समझने लगते हैं। हर व्यक्ति खुलकर हंसना चाहता है लेकिन खुलकर न हंस पाने के पीछे एक सबसे बड़ा कारण होता है दांतों का पीलापन। कई बार मंहगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों में पीलापन रह ही जाता है।ऐसे में घर पर मौजूद ये 5 चीजें आपकी मदद कर सकती हैं।

*स्ट्रॉबेरी दांतों का पीलापन दूर करने में काफी मदद करता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम मैलिक एसिड और विटामिन सी आपके दांतों से पीलापन हटा देते हैं।दांतों को चमकाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्ट्रॉबेरी को मैश करके उससे ब्रश करें।अगर आप इससे ब्रश नहीं कर पा रहे हैं तो इसे चबाते हुए खाएं।

*फ्लोसिंग अधिकतर डेंटिस्ट्स का मानना है कि ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग (दांत साफ करने वाला धागा) अधिक महत्तपूर्ण है।फ्लोसिंग दांतों के बीच से पीलापन हटा देती है। इसीलिए सप्ताह में कम से कम दो बार फ्लोसिंग करनी चाहिए।

प्रभु यीशु के जन्म के नहीं है प्रमाण, फिर भी 25 दिसंबर को ही क्यों मनाते हैं क्रिसमस

*दांतों को साफ करने में जो घरेलु उपाय सबसे अधिक प्रचलित है वो है बेकिंग सोडा और नींबू। दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया मुस्कुराहट को और अधिक चमकदार बना सकती है। वैसे तो दोनों अलग अलग भी काफी प्रभावी होते हैं, लेकिन दोनों के एक साथ मिल जाने के कारण ये आपके दांतों के पीलेपन पर ज्यादा असर करते हैं। सप्ताह में कम से कम एक बार इससे ब्रश करें। ध्यान रखें कि अगर इसका उपयोग करने से आपको जलन हो रही है तो तुरंत ही इसका उपयोग करना बंद कर दें।

*सेब दांतों को चमकदार बनाने में फल और सब्जियों का भी बहुत बड़ा हाथ होता हैं। सेब, अजवाइन और गाजर आपके दांतों के लिए काफी अच्छे होते हैं।दरअसल क्रंची फल और सब्जियां एक प्राकृतिक टूथब्रश की तरह काम करती हैं। इन्हें अच्छे तरह से चबाने मात्र से ही आपके दांतों से बैक्टीरिया हट जाते हैं। ये फल और सब्जियां न केवल बैक्टीरिया खत्म करती हैं, बल्कि फल में मौजूद एसिड आपके दांतों का पीलापन भी कम करता है।

*ऑयल पुलिंग न सिर्फ दांतों को बल्कि पूरे शरीर का साफ करती है। ये बेहद आसान, सस्ती और हार्मलेस होती है। इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें और मुंह के चारों और घुमाएं। इसके बाद इसे मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला करें। अगर संभव हो तो इस प्रक्रिया के बाद कम से कम 2 से 3 गिलास पानी जरूर पीएं।

suman

suman

Next Story