×

Uttar Pradesh Election Results Live: अमेठी में पीछे हुए राहुल, काशी में मोदी 50 हजार वोटों से आगे

लोकसभा चुनाव 2019 का आज निर्णायक दिन है। लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों में हुए चुनाव के वोटों की आज गिनती हो रही है और शाम तक यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि केन्द्र में सरकार बनने की यूपी की क्या भूमिका है।

Aditya Mishra
Published on: 23 May 2019 3:51 AM GMT
Uttar Pradesh Election Results Live: अमेठी में पीछे हुए राहुल, काशी में मोदी 50 हजार वोटों से आगे
X

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 का आज निर्णायक दिन है। लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों में हुए चुनाव के वोटों की आज गिनती हो रही है और शाम तक यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि केन्द्र में सरकार बनने की यूपी की क्या भूमिका है।

केंद्र में सरकार बनाने के नजरिए से उत्तर-प्रदेश की बड़ी सियासी भूमिका होती है। कारण है कि यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं और इस राज्य की जीत के दम पर कई बार केंद्र में सरकारें बनी हैं।

इस बार भी राजनीतिक दलों के साथ-साथ पूरे देश की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलती हैं और यूपी इस बार केंद्र की सियासत में कितनी बड़ी भूमिका निभा पाता है।

ये पढ़ें...आइये जानते हैं कि क्या कहता है बलिया का लोकसभा चुनाव समीकरण

इस लोकसभा चुनाव में यूपी में त्रिकोणीय मुकाबला रहा। यूपी की सियासत में इस लोकसभा चुनाव में वह देखने को मिला जो कई दशक पहले देखने को मिला था।

यानी बीजेपी को टक्कर देने और ज्यादा से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर केंद्र में अहम भूमिका निभाने के उद्देश्य से मायावती की बसपा और अखिलेश यादव की सपा एक साथ चुनावी मैदान में आई। वहीं कांग्रेस इस चुनाव में अकेली दिखी।

यूपी की 80 सीटों पर सिलसिलेवार तरीके से पूरे सात चरणों में मतदान हुए, जिनके नतीजे आज आएंगे। यूपी में कई ऐसे वीवीआईपी सीटें हैं, मसलन वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, गोरखपुर, मैनपुरी, कन्नौज, लखनऊ आदि जहां के नतीजों पर पूरे देश की नजर है।

यूपी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत दांव पर है। साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, डिंपल यादव, मुलायम सिंह समेत कई दिग्गजों के भाग्य का आज फैसला होना है।

UP Lok Sabha Election Result 2019 Live Updates:

10:52 AM: सहारनपुर में बीएसपी कैंडिडेट 15 हजार वोटों से आगे

सहारनपुर में बीएसपी कैंडिडेट हाजी फज़लुर्रहमान में करीब 15 हजार वोट से आगे चल रहे हैं। हाजी 60908, राघव लखनपाल 44824 और इमरान मसूद 40354 वोटों से आगे चल रहे हैं। यूपी के रामपुर में कड़ा मुकाबला चल रहा है. सुल्तानपुर में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी पीछे चल रही हैं।

10:46 AM:यूपी में एनडीए को भारी बढ़त, 54 सीटों पर आगे

यूपी में भी बीजेपी गठबंधन भारी जीत की ओर बढ़ रहा है। यूपी में बीजेपी गठबंधन को 54, महागठबंधन को 24 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे चल रही है। वीआईपी सीटों की बात करें तो काशी में पीएम मोदी आगे चल रहे हैं, जबकि अमेठी में कड़ा मुकाबला चल रहा है। आजमगढ़ में पूर्व सीएम अख‍िलेश यादव आगे चल रहे हैं।

10:38AM: गठबंधन प्रत्याशी से आगे चल रहे हैं जनरल वी के सिंह

गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्याशी जनरल वी के सिंह 34000 वोटों से आगे चल रहे हैं। यूपी में बीजेपी गठबंधन 54, महागठबंधन 24 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे चल रही है। सीटों के लिहाज से सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) पर सभी की नजरें लगी हुई हैं।

10:34 AM: रामपुर में आजम आगे, सुल्तानपुर में मेनका पीछे

यूपी के रामपुर में कड़ा मुकाबला चल रहा है. सपा कैंडिडेट आजम खान एक्टर और नेता जयाप्रदा से 2 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।सुल्तानपुर में केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी करीब 5 हजार वोटों से पीछे चल रही हैं। गुरुवार सुबह रामपुर से प्रत्याशी जयाप्रदा ने कहा था कि यह महिला अस्मिता, सम्मान की लड़ाई है। गरीबों की लड़ाई है। उन्होंने कहा था कि अगर भगवान ने चाहा तो आजम खान का गुरूर तोड़ेंगी।

10:26AM: अमेठी में पिछड़ गए राहुल, स्मृति ईरानी 2 हजार वोटों से आगे

अमेठी में मुकाबला काफी दिलचस्प है। राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के बीच कड़ी टक्कर है। अमेठी में फिर पिछड़ गए हैं राहुल, स्मृति ईरानी 2 हजार वोटों से आगे चल रही हैं।

10:17 AM: में पीएम मोदी 21 हजार वोटों से आगे

बनारस में पीएम मोदी करीब 21 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। अभी तक की मतगणना में नरेंद्र मोदी 41205, शालिनी यादव 20327, अजय राय 9788 वोट हासिल कर चुके हैं।

10:09 AM से साक्षी महाराज 20 हजार वोटों से आगे

उन्नाव से साक्षी महाराज 20 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। यूपी में बीजेपी गठबंधन 49, महागठबंधन 20 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे चल रही है। बरेली लोकसभा से भाजपा के संतोष गंगवार 6 हजार वोट से आगे, दूसरे नंबर पर गठबंधन के भगवत सरन गंगवार हैं।

90:05 AM: को 49 सीटों पर बढ़त

यूपी में बीजेपी गठबंधन 49, महागठबंधन 20 और कांग्रेस 2 सीट पर आगे चल रही है। बरेली लोकसभा से भाजपा के संतोष गंगवार 6 हजार वोट से आगे, दूसरे नंबर पर गठबंधन के भगवत सरन गंगवार हैं।

09:57 AM:सुल्तानपुर में मेनका गांधी 4800 वोटों से पीछे, रामपुर में जया प्रदा आगे

सुल्तानपुर में मेनका गांधी 4800 वोटों से पीछे, रामपुर में जया प्रदा आगे चल रही हैं। उनका मुकाबला सपा नेता आजम खान से है। अमरोहा में कुंवर दानिश अली 14 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

09:50 AM: कन्नौज में डिम्पल यादव आगे, रामपुर जयाप्रदा पिछड़ीं

यूपी में कन्नौज में डिम्पल यादव आगे चल रही हैं, जबकि बदायूं से धर्मेंद्र यादव पीछे चल रहे हैं। रामपुर जया प्रदा पिछड़ीं उत्तर प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, आजमगढ़ जैसी सीटों पर सबका ध्यान है। वाराणसी में नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं, लेकिन महागठबंधन प्रत्याशी सपा की शालिनी यादव कड़ी टक्कर दे रही हैं।

09:42 AM: सुल्तानपुर सीट पर मेनका गांधी 4 हजार वोट से पीछे

09:38 AMअमेठी से स्मृति ईरानी 6 हजार वोटों से आगे, राहुल पिछड़े

यूपी की वीआईपी सीट अमेठी में बड़ा फेरबदल होता दिख रहा है। इस सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं। बीजेपी नेता स्मृति ईरानी 6 हजार वोटों से आगे चल रही हैं। प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, आजमगढ़ जैसी सीटों पर सबका ध्यान है। पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से तो सोनिया गांधी रायबरेली से आगे चल रही हैं।

09:34 AM: यूपी में बीजेपी गठबंधन 44 सीटों पर आगे

यूपी में बीजेपी गठबंधन 44 सीटों पर, महागठबंधन 14 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है।

उत्तर प्रदेश की हाईप्रोफाइल सीटों में वाराणसी, अमेठी, रायबरेली, आजमगढ़ जैसी सीटों पर सबका ध्यान है। पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से तो सोनिया गांधी रायबरेली से आगे चल रही हैं।

09:05 AM: एनडीए 27, महागठबंधन 10 और कांग्रेस 4 सीट पर आगे

यूपी में एनडीए 27, महागठबंधन 10 और कांग्रेस 4 सीट पर आगे चल रही है। साल 2014 के चुनाव में यूपी में एनडीए को 43।63 फीसदी मत, महागठबंधन को 42।98 फीसदी मत और कांग्रेस को 7।53 फीसदी मत मिले थे।

09:01 I AM: रायबरेली से सोनिया, गोरखपुर से रवि किशन आगे

रायबरेली से सोनिया गांधी और गोरखपुर से बीजेपी कैंडिडेट रवि किशन आगे चल रहे हैं। सोनिया गांधी को 5380, भाजपा के दिनेश सिंह को 2430 मत अब तक मिले हैं। यूपी में बीजेपी और गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। रवि किशन 4 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। साल 2014 के चुनाव में यूपी में बीजेपी गठबंधन को 73 सीटें, महागठबंधन को 5 सीटें और कांग्रेस को दो सीटों पर संतोष करना पड़ा था।

08:49 A.M 20 सीटों पर आगे

यूपी में एनडीए 20 सीटों पर, महागठबंधन 7 और कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है

8:44 A.M बनारस से बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी आगे

वाराणसी से बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं

08:41 A.M अमेठी से राहुल गांधी पीछे

अमेठी से राहुल गांधी 19 वोट से पीछे चल रहे हैं

8..35 AM: इलाहाबाद से शुरुआती रुझान में रीता बहुगुणा आगे चल रही हैं.

8.30 AM: शुरुआती रुझान में यूपी में बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस एक सीट पर. मगर महागठबंधन का खाता भी नहीं खुला.

8.27 AM: इलाहाबाद के मतगणना स्थल पर बिलजी व्यवस्था गड़बड़

इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के मतगणना स्थल पर इंटरनेट काम नही कर रहा है। इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र के मतगणना स्थल पर बिजली व्यवस्था भी लड़खड़ाई।

8. 25 AM: यूपी के शुरुआती रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है. कांग्रेस और महागठबंधन पीछे. उत्तर प्रदेश में बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस एक सीट पर.

8.24 AM: बदायूं: धर्मेन्द्र यादव ने कहा कि आज मिलने जा रहा है देश को नया प्रधानमंत्री

8.15 AM: गोंडा: नतीजों से पहले समर्थक वायरल कर रहे हैं अपने नेता की फोटो

मतगणना शुरू होने से पहले ही विभिन्न दलों के उम्मीदवारों के समर्थक सोशल मीडिया पर अपने अपने प्रत्याशी को जीता बता कर फोटो वायरल कर रहे हैं।

पुरानी फोटो के सहारे जीत बताते हुए जश्न मनाने का मैसेज वायरल कर रहे हैं। गोंडा से सपा प्रत्याशी विवादित विनोद कुमार सिंह की हार पहने फोटो वायरल हो रही है। भाजपा के कीर्तिवर्धन और कैसरगंज से बृजभूषण शरण सिंह को भी जीता बता कर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा है।

8.10 AM: बदायूं: आरओ टेबल तक न जाने देने पर सांसद व डीएम में नोकझोंक। डीएम ने दिया नियम का हवाला तो सांसद धर्मेंद्र यादव बोले क्या, ईवीएम बदल लीं। इस बात पर डीएम बिफर पड़े।

ये भी पढ़ें...Election 2019: ये हैं इस लोकसभा चुनाव की सबसे खूबसूरत उम्मीदवार

8.05AM: बुलंदशहर : जिला निर्वाचन अधिकारी अभय सिंह और एसएसपी एन कोलांची की मौजूदगी में खोला गया स्ट्रांग रूम। स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच रखी हुई थी ईवीएम। कुछ ही देर में शुरू होगी मतगणना। स्ट्रांग रूम से ईवीएम को मतगणना पंडाल में लाने का कार्य हुआ शुरू.

8.00 AM: यूपी लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती शुरू

7.50 AM: अलीगढ़: स्ट्रांग रूम से ईवीएम निकलने की प्रक्रिया हुई शुरू, सभी प्रत्याशियों को बुलाया गया, डीएम भी पहुंचे।

7.35 AM: वाराणसी : पहड़िया मण्डी में मतगणना स्थल स्थित दौलतपुर आवास विकास कालोनी से गेट नम्बर तीन से प्रवेश करते प्रत्याशी के मतगणना एजेन्ट। भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा अपने कार्यकर्ताओं (मतगणना एजेन्ट) के साथ।

7.27 AM: अभिनेता और गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने नतीजों से पहले पूजा की. बता दें कि वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

7.15 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले गोंडा में मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर डीआईजी और डीएम.

7.12 AM: यूपी के गोंडा में मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर डीआईजी और डीएम

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इससे पहले गोंडा में मतगणना स्थल का जायजा लेने पहुंचे कमिश्नर डीआईजी और डीएम.

7.10 AM: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी.

2014 में यूपी में लोकसभा चुनाव का परिणाम

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 80 में से अप्रत्याशित 71 सीटें जीतकर सबको चौंका दिया था। एनडीए को कुल 73 सीटें मिलीं थी। कांग्रेस को दो और सपा को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में बसपा को एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई थी। यही वजह है कि बसपा सुप्रीमो मायावती सपा के साथ गठबंधन कर 2019 के चुनावी मैदान में उतरीं हैं।

बीजेपी- 42.32

कांग्रेस-7.48

बसपा-19.62

सपा-22.18

आरएलडी-0.85

एग्जिट पोल 2019 के नतीजे

कई एक्जिट पोल के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन भाजपा को खासा नुकसान पहुंचा सकता है।

2014 के चुनाव में एनडीए को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं। मगर कुछ एक्जिट पोल की मानें तो इस बार भाजपा गठबंधन को 40 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी। वहीं कांग्रेस 2 पर ही सिमटती नजर आ सकती है।

ये भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव मतगणना : सभी तैयारियां पूरी, परिणामों में हो सकता है कुछ विलंब

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story