क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, सरकार ने किया जुर्माने का प्रावधान

मध्य प्रदेश में क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि अगर कोई व्यक्ति होम क्वारनटीन के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसे जुर्माने के तौर पर दो हजार रुपये देना होगा।

भोपाल: मध्य प्रदेश में क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है। राज्य सरकार ने फैसला किया है कि अगर कोई व्यक्ति होम क्वारनटीन के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो उसे जुर्माने के तौर पर दो हजार रुपये देना होगा। बुधवार को जारी किए गए आदेश के मुताबिक, राज्य के स्वास्थ्य विभाग का भी कहना है कि लॉकडाउन नियम को दूसरी बार तोड़ने वाले शख्स को क्वारनटीन सेंटर में शिफ्ट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: तुर्की को पछाड़ने के करीब भारत, कोरोना मरीजों के मामले में इस पायदान पर होगा देश

व्यक्ति को खुद ही हो जाना चाहिए क्वारनटीन

मध्य प्रदेश में लोगों को क्वारनटीन नियमों का सख्ती से पालन करने के आदेश हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, अगर व्यक्ति में फ्लू के हल्के लक्षण मिलते हैं तो उसके खुद ही होम क्वारनटीन हो जाना चाहिए। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में कोरोना संदिग्धों को भी क्वारनटीन रहना होगा।

नियमों का उल्लंघन करने पर ये मिलेगी सजा

राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि, अगर कोई व्यक्ति पहली बार होम क्वारनटीन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे दो हजार रुपये का जुर्माना देना होगा। वहीं अगर कोई शख्स दूसरी बार क्वारनटीन के नियमों को तोड़ते हुए पाया जाता है तो उसे क्वारनटीन सेंटर में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: चीन ने भारत को दिया धोखा, LAC पर सैनिकों की तैनाती की ऐसे की पूरी प्लानिंग

मध्य प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 7 हजार के पार

बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। हर रोज प्रदेश में कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। बुधवार शाम तक प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 7 हजार 216 हो चुकी है। वहीं इस घातक बीमारी से अब तक 313 लोगों की जान जा चुकी है। आधिकारिक आकंड़ों के मुताबिक, अब तक प्रदेश में तकरीबन 4 हजार (3,927) लोग रिकवर होकर अपने घरों को लौट चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सैंट्रो कार में विस्फोटक सामग्री लेकर भारत पर हमला करने के लिए दाखिल हुए आतंकी

देश में कोरोना वायरस के आंकड़े डेढ़ लाख के पार

वहीं अगर देशभर में कोरोना वारयस की बात की जाए तो भारत में अब तक 1 लाख 58 हजार 333 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं अब तक इस बीमारी की चपेट में आकर 4 हजार 531 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि थोड़ी राहत की बात ये है कि भारत में अब तक तकरीबन 67 हजार 691 लोग रिकवर हो कर अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। कोरोना के एक्टिव मामले 86 हजार 110 हैं।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच फिर बढ़ी तारीख, अब इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

और ख़बरें